Daily Current Affairs Quiz 06 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 06 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 06 April 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 06 April 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर नया नाम क्या रखा गया है?
A. डॉ. एमजी रामचंद्रन चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
B. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
C. डॉ. सीएनआर राव चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
D. डॉ. भीमराव आम्बेडकर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
Ans: डॉ. एमजी रामचंद्रन चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
विवरण: चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर डॉ। एमजी रामचंद्रन चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। डॉ. एमजी रामचंद्रन राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के संस्थापक हैं। गृह मंत्रालय द्वारा रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया गया था।

Q2. हाल ही में FAME II योजना का तकनीकी विश्लेषण जारी किया गया है, FAME II योजना क्या है?
A. सौर उर्जा से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देना
B. पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देना
C. इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहनों को बढ़ावा देना
D. वाहनों से होने वाले प्रदुषण को कम करना
Ans: इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहनों को बढ़ावा देना
विवरण: NITI Aayog और Rocky Mountain Institute (RMI) ने ऑटोमोबाइल सेक्टर और सरकार के लिए फॉस्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स II (FAME II) योजना के तहत अवसरों पर एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट का शीर्षक 'भारत का विद्युत गतिशीलता परिवर्तन: प्रगति की तारीख और भविष्य के अवसर' है।

Q3. सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम निम्नलिखित में से किस राज्य में प्रभावी नहीं है?
A. नगालैंड
B. मणिपुर
C. असम
D. मेघालय
Ans: मेघालय
विवरण: यह पूरे नागालैंड, असम, मणिपुर (इंफाल की सात विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर) और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रभावी है। केंद्र ने 1 अप्रैल, 2018 को मेघालय में इसे रद्द कर दिया। इससे पहले, AFSPA असम-मेघालय सीमा के साथ 20 किमी क्षेत्र में प्रभावी था।

Q4. खाद्य संकट 2019 पर वैश्विक रिपोर्ट निम्नलिखित में से किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा जारी की गई है?
A. विश्व बैंक
B. खाद्य और कृषि संगठन
C. विश्व आर्थिक मंच
D. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
Ans: खाद्य और कृषि संगठन
विवरण: पिछले साल दुनिया के 53 देशों में 11.3 करोड़ से अधिक लोग युद्ध और जलवायु आपदाओं के चलते आहार की कमी के शिकार हुए। आहार संकट से सबसे अधिक प्रभावित अफ्रीका रहा। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 2 अप्रैल को यह जानकारी दी। खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने खाद्य संकट पर 2019 की अपनी रिपोर्ट में बताया कि यमन, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, अफगानिस्तान और सीरिया उन आठ देशों में शामिल हैं, जहां दुर्भिक्ष के शिकार लोगों का दो तिहाई हिस्सा है। इसके लिए आर्थिक उथल-पुथल और जलवायु आपदाओं जैसे सूखा एवं बाढ़ के साथ ही संघर्ष और असुरक्षा अहम कारक रहे। तीन साल पहले शुरू हुए इस वार्षिक अध्ययन में इस भयंकर संकट से जूझ रहे देशों का जायजा लिया जाता है।

Q5. निम्नलिखित में से किस देश ने व्यापारिक तौर पर 5G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च किया है?
A. दक्षिण कोरिया
B. चीन
C. अमेरीका
D. ताइवान
Ans: दक्षिण कोरिया
विवरण: दक्षिण कोरिया ने US से पहले व्यवसायिक तौर से 5G सेवा लॉन्च कर दिया है। दक्षिण कोरिया के लोकल टाइम के मुताबिक, 3 अप्रैल की रात 11 बजे 5G सेवा को लॉन्च कर दिया गया है। कोरियाई टेलीकॉम कंपनी SK Telecom, KT और LG Uplus ने 3 अप्रैल की रात से इस सेवा को व्यवसायिक तौर पर रोल आउट कर दिया है। पहले इसे 5 अप्रैल को व्यवसायिक तौर पर लॉन्च करने की तैयारी चल रही थी।

Q6. वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) का मुख्यालय निम्नलिखित में से किस शहर में है?
A. लंडन
B. पेरिस
C. न्यूयॉर्क
D. जिनेवा
Ans: पेरिस
विवरण: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 2 अप्रैल को यह बात कही कि भारत की लॉबिंग की वजह से पाकिस्तान को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) द्वारा काली सूची में डाला जा सकता है। कुरैशी ने कहा कि यदि पाकिस्तान एफएटीएफ की निगरानी सूची में रहता है तो उसे सालाना 10 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। इसका सचिवालय पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के मुख्यालय में है। करंट अफेयर के वीडियोस देखें

Q7. निम्नलिखित में से किस देश ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को जायद पदक से सम्मानित किया है?
A. तुर्की
B. संयुक्त अरब अमीरात
C. सऊदी अरब
D. ईरान
Ans: संयुक्त अरब अमीरात
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 4 अप्रैल को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को द्विपक्षीय संबंधों को "बढ़ावा" देने में 'महत्वपूर्ण' भूमिका निभाने के लिए प्रतिष्ठित जायद मेडल से सम्मानित किया जायेगा। यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने राजाओं, राष्ट्रपतियों और राष्ट्राध्यक्षों को दिये जाने वाले इस सर्वोच्च सम्मान से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किये जाने की घोषणा की।

Q8. RBI की मौद्रिक नीति समिति में केंद्र सरकार द्वारा कितने सदस्य मनोनीत किए जाते हैं?
A. 2
B. 1
C. 3
D. 4
Ans: 3
विवरण: भारत की मौद्रिक नीति समिति भारत में बेंचमार्क ब्याज दर को तय करने के लिए जिम्मेदार है। मौद्रिक नीति समिति की बैठकें वर्ष में कम से कम 4 बार आयोजित की जाती हैं और यह प्रत्येक बैठक के बाद अपने निर्णयों को प्रकाशित करती है। समिति में छह सदस्य शामिल हैं -- भारतीय रिजर्व बैंक के तीन अधिकारी और भारत सरकार द्वारा नामित तीन बाहरी सदस्य।

Q9. 04 अप्रैल 2019 को आरबीआई की मौद्रिक नीति बैठक के अनुसार संशोधित रेपो दर क्या है?
A. 6.25%
B. 6.00%
C. 6.50%
D. 6.20%
Ans: 6.00%
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने वित्‍त वर्ष 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में 4 अप्रैल को रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की है। रेपो रेट घटकर अब 6 प्रतिशत रह गया है।

Q10. निम्नलिखित में से कौन डब्ल्यूटीओ विवाद निपटान प्रक्रिया की पहली प्रक्रिया है
A. पैनल द्वारा अपीयरेंस (अपीलीय निकाय)
B. सत्तारूढ़ का कार्यान्वयन
C. दलों के बीच परामर्श
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans: दलों के बीच परामर्श
विवरण: डब्ल्यूटीओ विवाद निपटान का पहला चरण पार्टियों के बीच 60-दिवसीय परामर्श अवधि है।







Daily Current Affairs Quiz 06 April 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 06 April 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 11:23 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.