Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 December 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 December 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 December 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Gandhi Citizenship Education Award and Kaleswaram Lift Irrigation Project. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस देश ने महात्मा गांधी के आदर्शों को शाश्वत बनाए रखने के लिए गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार आरंभ करने की घोषणा की?
A. रूस
B. पुर्तगाल
C. ब्राज़ील
D. कनाडा
Ans: पुर्तगाल
विवरण: भारत की यात्रा पर आये पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा ने महात्मा गांधी के आदर्शों को शाश्वत बनाए रखने के लिए उनके विचारों और उद्धरणों से प्रेरित गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार आरंभ करने की घोषणा की है. यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले वर्ष का पुरस्कार पशु कल्याण के लिए समर्पित होगा.

Q2. फ़ोर्ब्स इंडिया द्वारा वर्ष 2019 के लिए जारी टॉप-100 भारतीय सेलेब्रिटीज़ की सूची में किसे पहला स्थान मिला है?
A. अक्षय कुमार
B. सलमान खान
C. रणवीर सिंह
D. विराट कोहली
Ans: विराट कोहली
विवरण: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स इंडिया द्वारा जारी सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप-100 सिलेब्रिटीज की सूची में पहले स्थान पर हैं. वर्ष 2019 की सूची में कोहली 252.72 करोड़ रुपये की कमाई के साथ सलमान को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर अक्षय कुमार और तीसरे स्थान पर सलमान खान हैं. आलिया भट्ट ने टॉप 10 में स्थान बनाते हुए 8वां स्थान हासिल किया जबकि दीपिका पादुकोण 10वें स्थान पर हैं.

Q3. DRDO द्वारा हाल ही में किस आर्टिलरी मिसाइल सिस्टम का ओडिशा के चांदीपुर रेंज से सफल परिक्षण किया गया?
A. पिनाका मार्क-2
B. पावर-2
C. आयुध-1
D. धनुष मार्क-3
Ans: पिनाका मार्क-2
विवरण: रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में आर्टिलरी मिसाइल सिस्टम पिनाका मार्क-2 का सफल परीक्षण किया. यह सिस्टम महज 44 सेकंड में 12 रॉकेट दागने में सक्षम है. मिसाइल सिस्टम को DRDO की प्रयोगशालाओं में पूरी तरह स्वदेशी तकनीक से विकसित किया गया है. पिनाका मार्क-2 को नेवीगेशन, कंट्रोल और गाइडेंस सिस्टम से जोड़कर मिसाइल के तौर विकसित किया गया है.

Q4. निम्नलिखित में से किस दिन अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है?
A. 18 दिसंबर
B. 19 दिसंबर
C. 20 दिसंबर
D. 21 दिसंबर
Ans: 20 दिसंबर
विवरण: संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 20 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसम्बर, 2005 को एक प्रस्ताव पारित किया था. इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य विविधता में एकता के सम्मान को बनाए रखना है. इस दिन गरीब और अमीर के बीच की खाई को कम करने के लिए भी मनाया जाता है.

Q5. भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल द्वारा हाल ही में किस नाम से बड़े पैमाने पर एंटी-हाईजैकिंग अभ्यास किया गया?
A. जलमग्न
B. अपहरण
C. देवदूत
D. अम्बरीश
Ans: अपहरण
विवरण: ‘अपहरण’ नामक नौसैना युद्धाभ्यास में कोचीन पोर्ट ट्रस्ट, भारतीय नौसेना और भारतीय तट रक्षक के 12 जहाजों तथा हेलीकॉप्टरों ने भाग लिया. यह पहली बार है जब भारत में बड़े पैमाने पर और कोचीन बंदरगाह में एक अपहरण-विरोधी अभ्यास किया गया. इस अभ्यास द्वारा भारतीय सेना के विभिन्न बलों की समुद्री कारवाई की स्थिति में तैयारी का जायजा लिया गया. साथ ही, अपहरण की स्थिति में विभिन्न तरीकों और तकनीकों का अभ्यास किया गया.

Q6. अमेरिका के नैशनल साइंस फाउंडेशन के अनुसार विश्व में वैज्ञानिक लेख प्रकाशित करने के मामले में भारत विश्व में किस स्थान पर है?
A. पहला स्थान
B. चौथा स्थान
C. तीसरा स्थान
D. नौवां स्थान
Ans: तीसरा स्थान
विवरण: अमेरिका के नैशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा तैयार डेटा के मुताबिक चीन इस मामले में नंबर एक पर है जो दुनियाभर में छपने वाले वैज्ञानिक लेखों में 20.67 प्रतिशत योगदान देता है. रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2008 में, भारत ने विज्ञान और इंजिनियरिंग विषय पर 48,998 लेख प्रकाशित किए. वैज्ञानिक लेखों के प्रकाशन के मामले में दूसरे स्थान पर अमेरिका है.

Q7. कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना तेलंगाना में किस नदी पर स्थित एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना है?
A. गोदावरी नदी
B. कृष्णा नदी
C. मूसी नदी
D. लूनी नदी
Ans: गोदावरी नदी
विवरण: यह विश्व की सबसे बड़ी बहुउद्देशीय लिफ्ट सिंचाई परियोजना है. इस परियोजना को जलाशयों, पानी की सुरंगों, पाइपलाइनों और नहरों की एक एक जटिल व्यवस्था से सुसज्जित किया गया है जिसके फलस्वरूप गोदावरी के पानी को ऊँचाई वाले स्थानों की ओर प्रवाहित किया जा रहा है. गोदावरी औसत समुद्र तल से 100 मीटर नीचे बहती थी जबकि तेलंगाना औसत समुद्र तल से 300 से 650 मीटर ऊपर स्थित है.

Q8. हाल ही में बांग्लादेश और किस देश के बीच होने वाली संयुक्त नदी आयोग (Joint River Commission) की बैठक को बांग्लादेश द्वारा निरस्त कर दिया गया?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: यह बैठक भारत बांग्लादेश सीमा पर स्थित फेनी नदी के जल के बँटवारे से संबंधित थी. भारत और बांग्लादेश आपस में 54 नदियाँ साझा करते हैं. इस विषय पर एक द्विपक्षीय संयुक्त नदी आयोग (Joint River Commission) है जो दोनों देशों के मध्य स्थित नदियों से परस्पर लाभ प्राप्त करने तथा समय-समय पर नदी संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने के लिये बैठकें करता है. फेनी नदी भारत बांग्लादेश की सीमा पर स्थित है. इसका उद्गम दक्षिणी त्रिपुरा ज़िले में स्थित है.

Q9. हाल ही में किस कृषि विश्वविद्यालय ने व्यावसायिक खेती के लिये प्रोसेसिंग-ग्रेड व्हाइट ओनियन (Processing-grade White Onion) किस्म विकसित की है?
A. पंजाब कृषि विश्वविद्यालय
B. जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय
C. बिरसा कृषि विश्वविद्यालय
D. गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय
Ans: पंजाब कृषि विश्वविद्यालय
विवरण: विश्वविद्यालय ने वर्ष 1994 में पंजाब व्हाइट नामक एक प्याज की किस्म विकसित की थी. इसकी औसत उपज 135 क्विंटल प्रति एकड़ थी हालाँकि इसमें किसानों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. पंजाब में 2-2.1 लाख टन प्याज का उत्पादन होता है, जो राज्य की आवश्यकता का एक तिहाई हिस्सा पूरा करता है. वर्तमान में प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए PWO-2 जैसी किस्मों की आवश्यकता है क्योंकि जिनके बल्बों (Bulbs) को परिवर्तित किया जा सकता है और संसाधित रूप में संग्रहीत किया जा सकता है.

Q10. भारत के किस पूर्व क्रिकेटर को इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र हेतु किंग्स इलेवन पंजाब का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है?
A. गौतम गंभीर
B. मोहम्मद अज़हरुद्दीन
C. वसीम जाफर
D. प्रवीण कुमार
Ans: वसीम जाफर
विवरण: टीम के एक शीर्ष सूत्र ने उनकी नियुक्ति की पुष्टि की. टीम की वेबसाइट पर सहयोगी स्टाफ में भी जाफर का नाम है. वसीम जाफर ने साल 2000 से साल 2008 के बीच भारत के लिये 31 टेस्ट खेलकर 1944 रन बनाये जिसमें पांच शतक और 11 अर्धशतक शामिल है. वे अंतरराष्ट्रीय कैरियर में भारत के लिये दो वनडे भी खेले हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 254 मैच खेलकर उन्होंने करीब 20000 रन बनाये हैं. वे 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 December 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 December 2019 Reviewed by Super Pathshala on 10:51 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.