Daily Current Affairs Quiz | 20 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 20 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 20 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 20 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है?
A. हर्षवर्धन श्रृंगला
B. चंद्रशेखर प्रसाद
C. अरविन्द घोष
D. देवेन्द्र मलिक
Ans: हर्षवर्धन श्रृंगला
विवरण: हर्षवर्धन श्रृंगला को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया. श्रृंगला भारतीय विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं. वह नवतेज सरना का स्थान लेने जा रहे हैं.

Q2. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है?
A. 19 दिसंबर
B. 20 दिसंबर
C. 21 दिसंबर
D. 22 दिसंबर
Ans: 20 दिसंबर
विवरण: प्रतिवर्ष 20 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसम्बर, 2005 को 60/209 प्रस्ताव पारित किया था.

Q3. केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने निम्नलिखित में से किसे सीबीआई का अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया है?
A. आर. वेंकटेश्वर
B. एम.एम. पल्लवराजू
C. एम. नागेश्वर राव
D. जतिन दास गुप्ता
Ans: एम
विवरण: कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने एम. नागेश्वर राव को सीबीआई का अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया, वर्तमान में वे सीबीआई में अंतरिम मुखिया के रूप में कार्यरत थे.

Q4. निम्नलिखित में से किस वैश्विक संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 137 देशों की सूची में भारत भरोसेमंद बिजली आपूर्ति के लिए 80वें स्थान पर है?
A. संयुक्त राष्ट्र
B. विश्व स्वास्थ्य संगठन
C. विश्व बैंक
D. आईएलओ
Ans: विश्व बैंक
विवरण: विश्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट “इन द डार्क: हाऊ मच डू पावर सेक्टर डिस्टॉर्शन्स कॉस्ट साऊथ एशिया” के अनुसार 137 देशों की सूची में भारत भरोसेमंद बिजली आपूर्ति के लिए 80वें स्थान पर है.

Q5. भारतीय वायुसेना की सहायता के लिए इसरो द्वारा हाल ही में कौन सा उपग्रह प्रक्षेपित किया गया है?
A. GSAT-7A
B. GSAT-11A
C. GSAT-18B
D. GSAT-P2
Ans: GSAT-7A
विवरण: इसरो के संचार उपग्रह GSAT-7A का प्रक्षेपण 19 दिसंबर 2018 को श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से किया गया. यह केयू-बैंड के उपयोगकर्ताओं को संचार क्षमताएं मुहैया कराने के साथ-साथ वायुसेना के लिए भी उपयोगी उपग्रह है.

Q6. नीति आयोग ने हाल ही में किस नाम से राष्ट्रीय कार्यनीति जारी की जिसमें 2022-23 के लिए स्पष्ट उद्देश्यों को परिभाषित किया गया है?
A. इंडिया@75
B. बिलियन ड्रीम्स
C. बियॉन्ड इंडिया
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: इंडिया@75
विवरण: नीति आयोग ने हाल ही में इंडिया@75 नाम से राष्ट्री य कार्यनीति जारी की जिसमें 2022-23 के लिए स्पगष्टे उद्देश्यों को परिभाषित किया गया है.

Q7. कलकत्ता हाईकोर्ट ने 20 दिसंबर 2018 को पश्चिम बंगाल में बीजेपी की कितने यात्राओं को अनुमति दे दी है?
A.तीन
B.चार
C.सात
D.दो
Ans: तीन
विवरण: कलकत्ता हाईकोर्ट ने 20 दिसंबर 2018 को पश्चिम बंगाल में बीजेपी की तीन यात्राओं को अनुमति दे दी. कोर्ट ने प्रशासन को निर्देश दिया कि वह सुनिश्चित करे कि इन यात्राओं के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति ना बिगड़े.

Q8. दिल्ली सरकार ने मेट्रो के फेज़-IV प्रोजेक्ट को मंज़ूरी दी जिसके तहत कुल 103.93 किलोमीटर में फैले कितने नए कॉरिडोर तैयार किए जाएंगे?
A.4
B.5
C.8
D.6
Ans: 6
विवरण: दिल्ली सरकार ने मेट्रो के फेज़-IV प्रोजेक्ट को मंज़ूरी दी जिसके तहत कुल 103.93 किलोमीटर में फैले 6 नए कॉरिडोर तैयार किए जाएंगे. शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी में क्रांतिकारी सुधार के बाद अब ट्रांसपोर्ट में बड़े पैमाने पर सुधार होंगे. इससे प्रदूषण भी कम होगा.

Q9. दिल्ली की साकेत कोर्ट ने 19 दिसंबर 2018 को किस पूर्व क्रिकेटर को रियल स्टेट धोखाधड़ी मामले में ज़मानती वॉरंट जारी किया?
A.गौतम गंभीर
B.मोहम्मंद अजहरुद्दीन
C.कपिलदेव
D.राहुल द्रविड़
Ans: गौतम गंभीर
विवरण: दिल्ली की साकेत कोर्ट ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को रियल स्टेट धोखाधड़ी मामले में ज़मानती वॉरंट जारी किया. दरअसल, गंभीर रियल स्टेट ग्रुप रूद्र बिल्डवेल रिऐलिटी प्राइवेट लिमिटेड के एक प्रोजेक्ट के ब्रैंड ऐम्बैसडर थे जिस पर निवेशकों से धोखाधड़ी और गबन का आरोप है.

Q10. किस राज्य में छह महीने का राज्यपाल शासन पूरा होने के बाद 19 दिसंबर 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है?
A.बिहार
B.झारखंड
C.जम्मू-कश्मीर
D.दिल्ली
Ans: जम्मू-कश्मीर
विवरण: जम्मू-कश्मीर में छह महीने का राज्यपाल शासन पूरा होने के बाद 19 दिसंबर 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. केंद्र सरकार ने राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के प्रस्ताव के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू किया है.







Daily Current Affairs Quiz | 20 December 2018 Daily Current Affairs Quiz | 20 December 2018 Reviewed by Super Pathshala on 06:07 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.