Daily Current Affairs Quiz | 04 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 04 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 04 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 04 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. हाल ही में जी-20 शिखर सम्मेलन 2018 के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हैम्बर्ग घोषणा का उल्लेख किया गया। उन्होंने निम्नलिखित में से विश्व की किस समस्या का मुकाबला करने के लिए हैम्बर्ग घोषणा की?
A. गरीबी
B. कुपोषण
C. आतंक
D. असमानता
Ans: आतंक
विवरण: जी-20 समूह में भारत के वरिष्‍ठ अधिकारी शक्तिकांत दास ने 2 दिसंबर को ब्यूनस आयर्स में जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हैम्बर्ग घोषणा के 11 सूत्री एजेंडे को लागू किया जाना चाहिए, जिसमें आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है।

Q2. संयुक्त वायु अभ्यास "कोप इंडिया 2018" निम्नलिखित में से किन दो देशों के बीच आयोजित किया जाता है?
A. भारत - यूएसए
B. भारत - जापान
C. रूस - भारत
D. वियतनाम - भारत
Ans: भारत - यूएसए
विवरण: कोप इंडिया-18 भारतीय वायुसेना एवं यूएसएएफ के बीच आयोजित द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास की श्रृंखला का चौथा संस्करण है, जो भारत में आयोजित हुआ।

Q3. ओएनजीसी के 149 छोटे एवं सीमांत तेल और गैस क्षेत्रों को बेचने के लिए गठित छः सदस्यीय पैनल का नेतृत्व कौन कर रहा है?
A. राजीव कुमार
B. एसके शर्मा
C. रणधीर सिंह
D. सी पी कपाडिया
Ans: राजीव कुमार
विवरण: सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी (ONGC) और ऑइल इंडिया लिमिटेड (Oil India Limited) के 149 छोटे एवं सीमांत तेल और गैस क्षेत्रों को निजी और विदेशी कंपनियों को बेचने के लिये छह सदस्यीय समिति गठित की है। इस समिति के अध्यक्ष नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार हैं।

Q4. आर्थिक और तकनीकी सहयोग के लिए 12वीं भारत-संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त आयोग की बैठक निम्नलिखित में से किस शहर में आयोजित की गई थी?
A. दुबई
B. अबु धाबी
C. दिल्ली
D. चेन्नई
Ans: अबु धाबी
विवरण: आर्थिक और तकनीकी सहयोग के लिये भारत-यूएई संयुक्त आयोग के 12वें सत्र की बैठक की। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने समकक्ष शेख अब्दुल्लाह बिन जायद अल नहयान के साथ सह अध्यक्षता की। यह बैठक तीन और चार दिसंबर को खाड़ी देश की उनकी यात्रा के दौरान अबुधाबी में आयोजित की गई।

Q5. निम्नलिखित पेट्रोलियम उत्पादक देश ने जनवरी 2019 में पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (ओपेक) के संगठन से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया है?
A. वेनेजुएला
B. ईरान
C. संयुक्त अरब अमीरात
D. कतर
Ans: कतर
विवरण: कतर के ऊर्जा मंत्री साद-अल-काबी ने कहा कि कतर जनवरी-2019 में OPEC (ऑर्गेनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज) से बाहर हो जाएगा।

Q6. निम्नलिखित में से कौन-सा देश दुनिया में तरलीकृत प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा निर्यातक है?
A. सऊदी अरब
B. संयुक्त अरब अमीरात
C. कतर
D. रूस
Ans: कतर
विवरण: क़तर तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) का सबसे बड़ा सप्लायर है। दुनियाभर के करीब 30 फीसदी LNG का उत्पादन यही होता है

Q7. पुणे इंटरनेशनल मैराथन-2018 किसने जीता?
A. अटलाविम डेबेबे
B. तेशोमे गेटचेव
C. बेकेले एसेफा
D. फेकेडे तिलहन
Ans: अटलाविम डेबेबे
विवरण: इथियोपिया के अटलावीम डेबेबे ने 2 घंटे 17 मिनट 17 सेकंड के समय के साथ पुणे इंटरनेशनल मैराथन जीता। इस मैराथन में तेशोम गेटाकू ने दूसरा और बेकेले एसेफा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। बता दें, कि वे दोनों भी इथियोपिया से हैं।

Q8. निम्नलिखित में से किस जी-20 देश ने जलवायु परिवर्तन समझौते से अपना नाम वापस ले लिया?
A. भारत
B. चीन
C. संयुक्त राज्य अमेरिका
D. फ्रांस
Ans: संयुक्त राज्य अमेरिका
विवरण: जी-20 देशों में, संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है, जिसने जलवायु परिवर्तन समझौते से अपना नाम वापस ले लिया है। अमेरिका का मानना है कि यह समझौते (यू.एस.) अर्थव्यवस्था को कमजोर कर देगा।

Q9. भारत और हॉलीवुड की शान रहे 24 कैरेट के उस हीरे का नाम क्या है, जिसकी नीलामी आगामी 27 नवंबर, 2018 को हांगकांग में होने वाली है?
A. बड़ौदा का चांद
B. हैदराबाद का चांद
C. दिल्ली का चांद
D. कुतुबमीनार का चांद
Ans: बड़ौदा का चांद
विवरण: 27 नवंबर, 2018 को भारत और हॉलीवुड की शान रहे 24 कैरेट के उस हीरे का नाम ‘बड़ौदा का चांद’ है, जिसकी नीलामी हांगकांग में होने वाली है। गौरतलब है कि पीले रंग और नाशपाती के आकार का यह हीरा 15वीं शताब्दी के दौरान बड़ौदा में राज कर रहे गायकबाड़ परिवार के पास था। उल्लेखनीय है कि हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और गायिका मर्लिन मुनरो ने यह हीरा पहनकर अपना मशहूर गाना "डायमंड आर ए गर्ल्स फ्रैंड" गाया था। इस नीलामी का आयोजन "क्रिस्टी" की ओर वे किया जा रहा है।

Q10. हाल ही में उस्ताद इमरत खान का निधन हो गया। वह थे-
A. सरोदवादक
B. सितारवादक
C. तबला वादक
D. गिटार वादक
Ans: सितारवादक
विवरण: 22 नवंबर, 2018 को प्रसिद्ध सितार और सुरबहार वादक तथा शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद इमरत खान का अमेरिका में निधन हो गया। 83 वर्ष के थे। वह इटावा घराना से संबंधित थे। वह उस्ताद इनायत खान के बेटे थे। वर्ष 1988 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। उन्हें वर्ष 2017 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म श्री सम्मान देने की घोषणा की गई, लेकिन उन्होंने इसे लेने से इंकार कर दिया था।







Daily Current Affairs Quiz | 04 December 2018 Daily Current Affairs Quiz | 04 December 2018 Reviewed by Super Pathshala on 08:30 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.