Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics 'Cghaat' website and World Haemophilia Day. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने ‘एक्सेस करो ना’ ऐप पेश किया है?
A. दिल्ली
B. महाराष्ट्र
C. मध्य प्रदेश
D. झारखंड
Ans: दिल्ली
विवरण: दिल्ली सरकार ने रियल टाइम डेटा प्राप्त करने के लिए डोर टू डोर सर्वे के लिए ‘एक्सेस करो ना’ ऐप लॉन्च किया है और कंटेंट ज़ोन से एकत्रित जानकारी के आधार पर तेजी से निर्णय लेने के साथ-साथ व्यक्ति में डेटा इकट्ठा करना काफी चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। सर्वरों पर अपलोड किया गया वास्तविक समय डेटा आवश्यक क्षेत्रों में एम्बुलेंस और चिकित्सा सहायता की आवश्यकताओं का आकलन करने में मदद करेगा। 16 अप्रैल 2020 तक, दिल्ली में 60 नियंत्रण क्षेत्र अधिसूचित किए गए हैं।

Q2. किस राज्य सरकार ने ‘Cghaat’ वेबसाइट लॉन्च की है?
A. पश्चिम बंगाल
B. उत्तर प्रदेश
C. छत्तीसगढ़
D. बिहार
Ans: छत्तीसगढ़
विवरण: तालाबंदी के दौरान फलों और सब्जियों की डोरस्टेप डिलीवरी प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Cghaat वेबसाइट लॉन्च की गई है। वेबसाइट को छत्तीसगढ़ चिप्स की सरकारी एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है। Cghaat वेबसाइट विक्रेताओं के लिए नि: शुल्क है और आवश्यक वस्तुओं को प्रदान करेगी जो सामाजिक दूरी में मदद करेगी और दुकानों पर भीड़ को कम करेगी, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा। वेबसाइट को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 16 अप्रैल 2020 को लॉन्च किया था।

Q3. विश्व हीमोफीलिया दिवस 2020 का विषय क्या है?
A. ‘Outreach and Identification’
B. Get+Involved
C. Sharing Knowledge makes us Stronger
D. Hear their Voices
Ans: Get+Involved
विवरण: विश्व हेमोफिलिया दिवस 2020 का विषय ‘Get+involved’ है, और 17 अप्रैल 2020 को वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हेमोफिलिया (WFH) और रक्तस्राव विकारों समुदाय द्वारा मनाया जाता है। 17 अप्रैल को फ्रैंक श्नाबेल के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए चुना गया है। दिन का उद्देश्य विभिन्न रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता फैलाना है। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (WFH) की स्थापना 1963 में फ्रेंक श्नाबेल द्वारा की गई थी और इसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में है।

Q4. हांग्जो 2022 एशियाई पैरा खेलों के लिए शुभंकर का नाम क्या है?
A. कॉंगकॉंग
B. वीपाल्य
C. फेईफेई
D. अतुंग
Ans: फेईफेई
विवरण: हांगझोउ 2022 एशियाई पैरा खेलों के लिए शुभंकर फेईफेई नामक एक 'डिवाइन बर्ड' है, जिसका रूपांकन लियांगझू की संस्कृति में मिलता है हांगझोउ में चौथे एशियाई पैरा खेलों के लिए शुभंकर में हांगझोउ की विरासत और तकनीकी नवाचार के उसके प्रयासों का संगम है 'दैवीय पक्षी' खुशियां लेकर आता है इसलिए इसे आनंद और सांस्कृतिक भेद के दूत के रूप में भी देखा जाता है।

Q5. विश्व आवाज दिवस 2020 का विषय क्या है?
A. वॉयस : द ओरिजिनल सोशल मीडिया
B. वैल्यू योर वॉयस
C. गिव वॉयस टू योर वॉयस
D. फोकस ऑन योर वॉयस
Ans: फोकस ऑन योर वॉयस
विवरण: विश्व आवाज़ दिवस 2020 की थीम 'फोकस ऑन योर वॉयस' है और यह हर साल 16 अप्रैल को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य लोगों के दैनिक जीवन में आवाज के महत्व को दर्शाना है। दिन का विषय अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलरींगोलॉजिस्ट-हेड एंड नेक सर्जरी की वॉयस कमेटी द्वारा चुना गया है। विश्व आवाज दिवस पहली बार 1999 में ब्राजील के आवाज देखभाल पेशेवरों के एक समूह द्वारा ब्राजील के आवाज दिवस की स्थापना करके मनाया गया था।

Q6. किसान रथ ऐप का कार्य क्या है?
A. खाद्यान्न के लिए परिवहन एग्रीगेटर
B. कोविड-19 के बारे में जानकारी प्रदान करें
C. किसानों की शिकायत निवारण
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: खाद्यान्न के लिए परिवहन एग्रीगेटर
विवरण: किसान रथ ऐप लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न के परिवहन और आवश्यक के लिए एक परिवहन एग्रीगेटर के रूप में कार्य करता है। ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा कृषि और बागवानी के लिए परिवहन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है ताकि लॉकडाउन के दौरान कृषि गतिविधियों को जारी रखने के लिए किसानों और व्यापारियों का उत्पादन किया जा सके। यह ऐप किसानों, खाद्य उत्पाद संगठनों (एफपीओ) और राष्ट्रों के सहकारी समितियों को अपने कृषि उत्पादों को कृषि गेट से बाजारों में स्थानांतरित करने के लिए सही परिवहन सुविधा खोजने में मदद करेगा।

Q7. राष्ट्रीय पोलियो निगरानी के उपयोग के लिए किस संगठन ने कोविड-19 के लिए नेटवर्क भारत के साथ भागीदारी की है?
A. आईएमएफ
B. यूनिसेफ
C. डब्ल्यूएचओ
D. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद
Ans: डब्ल्यूएचओ
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने COVID19 महामारी का मुकाबला करने के लिए 15 अप्रैल 2020 को डब्ल्यूएचओ के राष्ट्रीय पोलियो निगरानी नेटवर्क की एक व्यवस्थित सांझेदारी शुरू की। नेशनल पोलियो सर्विलांस प्रोजेक्ट (WHO-NPSP) पोलियो के लिए मजबूत निगरानी प्रदान करने में महत्वपूर्ण था, जो पोलियोवायरस संचरण को बाधित करने के लिए रणनीतियों और नीतियों को बनाने के लिए उपयोगी, समय पर और सटीक डेटा को बढ़ावा देता है।

Q8. अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के कार्यवाहक अध्यक्ष कौन हैं?
A. तमस अजान
B. उर्सुला पापांड्रिया
C. निकु व्लाद
D. पेट्र करोल
Ans: उर्सुला पापांड्रिया
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के कार्यकारी अध्यक्ष संयुक्त राज्य अमेरिका के उर्सुला पापांड्रिया हैं। उर्सुला पापैंड्रिया संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय लिफ्टर हैं और आईडब्ल्यूएफ का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं। आईडब्ल्यूएफ के पास 1972 से केवल तमस अजान और ऑस्ट्रियाई गोटफ्राइड शॉएडल राष्ट्रपति के रूप में हैं। पहले तमस अजान के अध्यक्ष थे जिन्होंने 24 वर्षों तक महासंघ के महासचिव के रूप में और 1976 से 20 वर्षों के लिए राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

Q9. किस बैंक ने सामाजिक सुरक्षा के लिए ‘सेफ्टी ग्रिड’ अभियान शुरू किया है?
A. आईसीआईसीआई
B. भारतीय स्टेट बैंक
C. कोटक महिंद्रा बैंक
D. एचडीएफसी
Ans: एचडीएफसी
विवरण: आवास सुरक्षा वित्त निगम (एचडीएफसी) बैंक द्वारा सामाजिक सुरक्षा के लिए ‘सेफ्टी ग्रिड’ अभियान शुरू किया गया है। एचडीएफसी ने बैंक के लोगो के बाहरी ग्रिड का उपयोग करके जमीन पर भौतिक मार्कर बनाए हैं। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित सामाजिक दूरी को बनाए रखने में लोगों की सहायता करने के लिए किया गया है जब एक दुकान पर एक कतार में इंतजार कर रहा है। पायलट प्रोजेक्ट कोलकाता में शुरू किया गया था और अब इसे बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे में शुरू किया गया है।

Q10. विश्व कला दिवस किस कलाकार के जन्मदिन का प्रतीक है?
A. विंसेंट वान गाग
B. पाब्लो पिकासो
C. जैक्सन पोलॉक
D. लियोनार्डो दा विंसी
Ans: लियोनार्डो दा विंसी
विवरण: विश्व कला दिवस लियोनार्डो दा विंसी के सम्मान में मनाया जाता है और कला के प्रसार, विकास और आनंद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है और आधिकारिक तौर पर 2019 में यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 40 वें सत्र में घोषित किया गया था। विश्व कला दिवस कलात्मक कृतियों और समाज के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है, कलाकारों के सतत विकास में योगदान को उजागर करता है और रचनात्मक अभिव्यक्तियों की विविधता के बारे में अधिक जागरूकता को प्रोत्साहित करता है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 12:30 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.