Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Credit rating agency and corona virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने अजय महाजन को आगामी कितने वर्षों के लिये कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है?
A. सात साल
B. पांच साल
C. तीन साल
D. चार साल
Ans: पांच साल
विवरण: केयर रेटिंग्स के निदेशक मंडल ने अपनी बैठक में बोर्ड द्वारा गठित नामांकन और पारिश्रमिक समिति की सिफारिश के आधार पर यह नियुक्ति की है. अजय महाजन ने साल 1990 में बैंक ऑफ अमेरिका के साथ अपने कैरियर की शुरुआत की थी और कुछ ही समय में वे ग्लोबल मार्केट्स ग्रुप के MD और कंट्री हेड (नियुक्त किये गए. इसके अतिरिक्त वे यस बैंक और IDFC बैंक के साथ भी कार्य कर चुके हैं. एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के रूप में केयर रेटिंग्स की शुरुआत वर्ष 1993 में हुई थी.

Q2. हाल ही में किस शहर में स्थित इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिज़िक्स के एक वैज्ञानिक युगल ने प्राइमोर्डियल ब्लैक होल का अध्ययन किया है जो ब्रह्मांड के गतिज ऊर्जा स्तरों में एक छोटे से टकराव के परिणामस्वरूप पैदा हुए थे?
A. पुणे
B. जयपुर
C. पटना
D. लखनऊ
Ans: पुणे
विवरण: प्राइमोर्डियल ब्लैक होल हॉट बिग बैंग चरण के दौरान निर्मित हुए थे. यह माना जाता है कि ये बड़े पैमाने पर तारों के पतन जो किसी सामान्य ब्लैक होल को संदर्भित करते हैं, उसके विपरीत विकिरणों के पतन के परिणामस्वरूप बनते हैं. प्राइमोर्डियल ब्लैक होल 3000 किलोमीटर के क्षेत्र में विस्तृत हो सकता है या एक परमाणु के नाभिक की तरह बेहद छोटा हो सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, जैसे-जैसे समय बीतता रहा है इंफ्लेशन क्षेत्र में प्रचलित यह एक समान ऊर्जा समाप्त हो गई है.

Q3. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नकदी प्रवाह बनाए रखने के लिए हाल ही में रिवर्स रेपो रेट में कितने फीसदी कटौती करने की घोषणा की?
A. 0.55 फीसदी
B. 0.45 फीसदी
C. 0.75 फीसदी
D. 0.25 फीसदी
Ans: 0.25 फीसदी
विवरण: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिवर्स रेपो रेट को 4 फीसद से घटाकर 3.75 फीसद कर दिया और रेपो रेट को बरकरार रखा है. उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के अनुमान के बीच भारत की विकास दर अब भी पॉजिटिव रहने का अनुमान है और IMF के मुताबिक यह 1.9 फीसदी रहेगी. आरबीआई ने नाबार्ड, सिडबी और नेशनल हाउसिंग बैंक को 50000 करोड़ की मदद देने का घोषणा किया है. गौरतलब है, पिछले महीने आरबीआई ने रेपो रेट 75 बेसिस पॉइंट घटाकर 4.4% किया था जो इसका 15 साल का निम्नतम स्तर है.

Q4. कोरोनावायरस के साए में हाल ही में किस देश में हुए संसदीय चुनावों में राष्ट्रपति मून जे इन ने जीत हासिल कर ली है?
A. रूस
B. दक्षिण कोरिया
C. जापान
D. ईरान
Ans: दक्षिण कोरिया
विवरण: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, रिकॉर्ड 62.6 फीसदी मतदान हुआ. वर्ष 2004 के आम चुनाव के बाद यह सबसे ज्यादा मतदान है. कोरोना के खतरे के बीच दक्षिण कोरिया ने पहले से एहतियात बरतते हुए चुनाव करवाने का फैसला किया था. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बड़े स्तर पर लोगों का टेस्ट करने के लिए दक्षिण कोरिया की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से काफी प्रशंसा मिली है. देश में 10 हजार 564 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिसमें से 222 लोगों की मौत हो चुकी है.

Q5. हाल ही में किस राज्य के वैज्ञानिकों ने कोविड 19 वायरस का जिनोम सिक्वेंस खोज निकालने का दावा किया है?
A. गुजरात
B. उत्तर प्रदेश
C. बिहार
D. पंजाब
Ans: गुजरात
विवरण: गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के पूरे जीनोम सिक्वेंस को खोज लिया है. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर के निदेशक चैतन्य जोशी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. जीबीआरसी ने कोरोना संक्रमित अलग-अलग सौ लोगों के सैंपल लिए तथा उनका डीएनए टेस्ट किया. जीबीआरसी के निदेशक चैतन्य जोशी बताते हैं कि कोरोना वायरस में एक माह में दो बार परिवर्तन देखे गए, वह तेजी से बदलता है, लेकिन यह बेहद मामूली होता है.

Q6. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के किस देश के समय रहते लिए गए फैसले का समर्थन करता है?
A. चीन
B. अमेरिका
C. भारत
D. पाकिस्तान
Ans: भारत
विवरण: आईएमएफ ने अपने वर्ल्ड इकोनोमिक आउटलुक में 2020 में भारत की विकास दर 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. भारत में 25 मार्च को तीन हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया गया था जो 14 अप्रैल को समाप्त होना था. बाद में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया गया. आईएमएफ ने बताया कि पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर कोरोना वायरस का असर गंभीर और अभूतपूर्व होगा. साल 2020 में एशिया की वृद्धि थम-सी जाएगी.

Q7. भारतीय क्रिकेट टीम के किस खिलाड़ी को दुबई स्थित क्रिकेट अकादमी ‘क्रिककिंगडम’ का ब्रांड दूत नियुक्त किया गया है?
A. महेंद्र सिंह धोनी
B. रोहित शर्मा
C. विराट कोहली
D. कपिल देव
Ans: रोहित शर्मा
विवरण: यह अकादमी वैश्विक महामारी कोविड-19 का प्रकोप कम होने के बाद अपने ‘ऑनलाइन प्लेटफॉर्म’ के जरिए भी कोचिंग की सुविधा देगी. क्रिककिंगडम की मदद से कोचों की सेवाएं लेने के अलावा मैदान और नेट की सुविधा की बुकिंग की जा सकती है और साथ ही यह अकादमियों का प्रबंधन भी करती है. रोहित शर्मा का नाम अकादमी के निदेशक के रूप में भी प्रस्तावित किया गया है.

Q8. किस संस्था के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है?
A. डब्लूटीओ
B. एडीबी
C. आईएमएफ
D. डब्ल्यूएचओ
Ans: आईएमएफ
विवरण: आईएमएफ के अनुसार, एशिया के दो बड़े व्यापारिक भागीदार अमेरिका और यूरोप में क्रमश: छह प्रतिशत और 6.6 प्रतिशत की गिरावट के अनुमान हैं. इस साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर भी 2019 के 6.1 प्रतिशत से गिरकर 1.2 प्रतिशत पर आ जाने की आशंका है. आईएमएफ ने कहा कि कोविड-19 के कारण एशिया में उत्पादकता में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. आईएमएफ ने दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के लिये आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में क्रमश: 3.5 प्रतिशत और नौ प्रतिशत की कटौती की है.

Q9. कृषि मंत्रालय ने अच्छे मानसून की उम्मीदों के बल पर फसल वर्ष 2020-21 में देश में खाद्यान्नों का कुल उत्पादन 63.5 लाख टन बढ़ाकर कितने करोड़ टन करने का लक्ष्य तय किया है?
A. 29.83 करोड़ टन
B. 10.83 करोड़ टन
C. 85.83 लाख टन
D. 99.83 लाख टन
Ans: 29.83 करोड़ टन
विवरण: मंत्रालय द्वारा फरवरी में जारी दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार फसल वर्ष 2019-20 में देश का खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 29.19 करोड़ टन रह सकता है. कृषि आयुक्त एस. के मल्होत्रा ने खरीफ फसलों की बुवाई की योजना तैयार करने के लिये आयोजित राष्ट्रीय स्तर के वीडियो कांफ्रेंस में कहा कि भारत मौसम विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि जून से सितंबर के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून के कारण होने वाली बारिश कुल मिलाकर सामान्य रह सकती है. यह वर्षा पर निर्भर खरीफ फसलों के लिये उम्मीदें बढ़ाता है.

Q10. विश्व हीमोफीलिया दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 फरवरी
B. 15 मार्च
C. 14 जनवरी
D. 17 अप्रैल
Ans: 17 अप्रैल
विवरण: इस बार विश्व हीमोफीलिया दिवस की थीम गेट इनवॉल्वड (Get involved) रखी गई है. हालांकि, भारत में इससे बहुत कम लोग ही ग्रसित हैं लेकिन फिर भी लोगों की इसके प्रति जरूर जागरूक होना चाहिए. हीमोफीलिया तथा अन्य आनुवंशिक खून बहने वाले विकारों के बारे में जागरूकता बढाने हेतु इस दिवस को मनाया जाता है. यह एक प्रकार की आनुवंशिक बीमारी है, जो बच्चों में उनके माता-पिता से पहुंचती है. इसको दो वर्गों हीमोफीलिया ए तथा हीमोफीलिया बी में बांटा गया है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:20 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.