Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Himachal Day and Corona Virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. प्रतिवर्ष हिमाचल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 जनवरी
B. 15 फरवरी
C. 15 अप्रैल
D. 18 मार्च
Ans: 15 अप्रैल
विवरण: प्रत्येक वर्ष 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस मनाया जाता है. 15 अप्रैल 1948 को हिमाचल का गठन किया गया था और तब से 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन प्रदेश भर में जिलास्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है और भव्य तरीके से हिमाचल दिवस मनाया जाता है. लेकिन कोरोना संकट के चलते इस बार सीमित रूप से ही हिमाचल दिवस मनाया गया.

Q2. हाल ही में किस राज्य ने ICMR से कोरोना वायरस के ‘पूल परीक्षण’ शुरू करने के लिए मंजूरी ली?
A. उत्तर प्रदेश
B. बिहार
C. झारखण्ड
D. पंजाब
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) से कोरोना वायरस के ‘पूल परीक्षण’ शुरू करने के लिए मंजूरी ली है. इसका उद्देश्य कोविद-19 के लिए परीक्षण प्रक्रिया को तेज करना है. पूल परीक्षण एक राज्य की परीक्षण क्षमता को बढ़ाता है. यह विधि परीक्षण प्रक्रिया में तेजी लाएगी. परीक्षण की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य में पूल परीक्षण किया जा रहा है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पूल टेस्टिंग शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है.

Q3. राष्ट्रीय पालतू दिवस (National Pet Day) हर साल किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 मार्च
B. 15 जनवरी
C. 11 फरवरी
D. 11 अप्रैल
Ans: 11 अप्रैल
विवरण: राष्ट्रीय पालतू दिवस (National Pet Day) हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन लोगों को आश्रय में जानवरों की संख्या को कम करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करता है. राष्ट्रीय पालतू दिवस की स्थापना कोलीन पागे ने साल 2006 में की थी.

Q4. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के कारण चुनौतियों से जूझ रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने हेतु गठित कॉरपोरेट जगत के अग्रणी लोगों के एक समूह में भारतीय मूल के कितने कार्यकारियों को शामिल किया है?
A. आठ
B. दस
C. पांच
D. छह
Ans: छह
विवरण: ट्रंप सरकार के इस ‘महत्वपूर्ण अमेरिकी आर्थिक पुनरुद्धार उद्योग समूह’ में गूगल के सुंदर पिचई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला को भी शामिल किया गया है. ट्रंप ने विभिन्न उद्योगों और वर्गों के 200 से अधिक शीर्ष अमेरिकी दिग्गजों को लेकर करीब ढेड़ दर्जन विभिन्न समूहों का गठन किया है. ये समूह राष्ट्रपति को अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के संबंध में सुझाव देंगे. अमेरिकी अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के चलते बुरी तरह प्रभावित हुई है.

Q5. किस देश के महिला क्रिकेट टीम ने पूरे विश्व में कोरोना वायरस और लॉकडाउन संकट के बीच वर्ष 2021 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है?
A. भारत
B. पाकिस्तान
C. श्रीलंका
D. बांग्लादेश
Ans: भारत
विवरण: भारत के साथ चार अन्य देशों ने भी इस विश्व कप के लिए सीधे तौर पर एंट्री पाई है. भारत के अलावा जिन चार देशों ने क्वालीफाई किया है उसमें मेजबान देश न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें हैं. इसकी जानकारी बीसीसीआई ने ट्वीट कर दी है. टीम इंडिया के विश्व कप में जगह बनाने का फैसला आईसीसी की महिला चैंपियनशिप Technical कमेटी द्वारा किया गया है.

Q6. ‘फिल्म 'खूबसूरत', 'मिसीसिपी मसाला' और अमेरिकी टीवी सीरीज़ 'द ऑफिस' व 'प्रिज़न ब्रेक' के किस अभिनेता का 64 साल में निधन हो गया?
A. विक्रम चौधरी
B. राहुल सचदेवा
C. रंजीत चौधरी
D. अमर त्यागी
Ans: रंजीत चौधरी
विवरण: रंजीत चौधरी ने सन 1978 में फिल्म खट्टा मीठा से बॉलीवुड में डेब्यूा किया था. बासु चटर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में वह अशोक कुमार के संग नजर आए थे. खासबात यह है कि इस फिल्म में उनकी मां पर्ल पद्मसी लीड अदाकारा थीं. उन्होंने साल 1978 में अपना करियर शुरू किया. इसके बाद 'बातों बातों में', खूबसूरत और कालिया जैसी फिल्मों में रंजीत नजर आए. उनका अभिनय काफी संजीदगी से भरा होता था.रंजीत के निधन से सिनेमा जगत में शोक की लहर है.

Q7. किस देश के नागर विमानन मंत्रालय ने COVID-19 के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनज़र सबसे दूरस्थ स्थानों पर भी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये ऑपरेशन लाइफलाइन ‘उड़ान’ लॉन्च किया?
A. नेपाल
B. चीन
C. बांग्लादेश
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: इस ऑपरेशन के तहत COVID-19 के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक चिकित्सा सुविधाएँ पहुँचाने के लिये उड़ानें संचालित की जा रही हैं. इन उड़ानों का संचालन एयर इंडिया, अलायंस एयर, भारतीय वायु सेना, पवन हंस एवं निजी कैरियर्स द्वारा किया जा रहा है. इसके तहत राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारों के लिये आवश्यक ज़रूरतें जैसे- एंज़ाइम, चिकित्सा उपकरण, परीक्षण किट एवं पीपीई, मास्क, दस्ताने एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है.

Q8. हाल ही में किस देश ने एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण किया?
A. उत्तर कोरिया
B. चीन
C. नेपाल
D. जापान
Ans: उत्तर कोरिया
विवरण: उत्तर कोरिया ने 14 अप्रैल 2020 को समंदर में कम दूरी की एंटी-शिप क्रूज मिसाइलें और हवा से सतह तक मार करने वाली मिसाइलें दागी हैं. यह मिसाइल 150 किलोमीटर तक जाने में सक्षम है. दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के अनुसार, उत्तर कोरिया द्वारा कई मिसाइलों का परीक्षण किया गया है. दक्षिण कोरिया के अनुसार हाल ही में उत्तरी कोरिया की वायु सेना की गतिविधियों में वृद्धि हुई है.

Q9. हाल ही में किस संस्था ने COVID-19 संक्रमित रोगियों से नमूने प्राप्त करने के लिए COVSACK का विकास किया है?
A. इसरो
B. आईबी
C. डीआरडीओ
D. आरबीआई
Ans: डीआरडीओ
विवरण: रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के डॉक्टरों के परामर्श से स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना वायरस के नमूने इकट्ठा करने के लिए (COVSACK-COVID) कियॉस्क विकसित किया है. बता दें कि देश में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 हजार के पार पहुंच गई है.

Q10. एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने खुलासा किया है कि भारत नवंबर-दिसंबर में महिला और पुरुष एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा. बीएफआई ने साथ ही भरोसा जताया कि तब तक कोविड-19 महामारी पूरी तरह से नियंत्रण में आ चुकी होगी. भारत ने पिछली बार पुरुष एशियाई चैंपियनशिप का आयोजन मुंबई में साल 1980 में किया था जबकि महिला चैंपियनशिप की मेजबानी साल 2003 में हिसार में की थी. पिछले साल से टूर्नामेंट में पुरुष और महिला वर्ग के मुकाबलों का आयोजन एक साथ होने लगा है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:10 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.