Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Prime Minister Narendra Modi and corona virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी किस तारीख तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रखने की घोषणा की है?
A. 3 मई
B. 10 मई
C. 15 जून
D. 20 अप्रैल
Ans: 3 मई
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी 3 मई तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रखने की घोषणा की है. गौरतलब है कि रेलवे ने देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद पहले 31 मार्च तक और फिर लॉकडाउन बढ़ने के बाद 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द कर दी थीं. हालांकि, इस दौरान मालगाड़ियां चलाई जाएंगी. रेलवे ने कहा कि हमने विस्तारित लॉकडाउन अवधि को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है. रेलवे ने कहा कि 3 मई की मध्य रात्रि यानी रात 12 बजे तक सभी यात्री सेवाएं बंद रहेंगी.

Q2. विश्व बैंक के ‘दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस’ आर्थिक अद्यतन के अनुसार, COVID- 19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 2021 में किस देश की आर्थिक विकास दर की वर्ष 1991 के उदारीकरण के बाद से सबसे खराब रहने की संभावना है?
A. नेपाल
B. चीन
C. बांग्लादेश
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: विश्व बैंक के अनुसार, दक्षिण एशियाई क्षेत्र के आठ देशों की आर्थिक वृद्धि दर वर्ष 2020-21 में 1.8 से 2.8% रहने का अनुमान है जो छह माह पूर्व 6.3 प्रतिशत अनुमानित थी. विश्व बैंक के अनुसार, वर्ष 2019 के 5.4-4.1% आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान के विपरीत, वर्ष 2020-21 में 1.5-2.8% प्रतिशत रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 1.5% बढ़कर 2.8% होने का अनुमान है. विश्व बैंक के समान अन्य अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों ने भी भारत की विकास दर कम रहने का अनुमान लगाया है.

Q3. हाल ही में आर्थिक क्षेत्र में COVID-19 के प्रभावों को देखते हुए भारत सरकार आने वाले दिनों में किसी भी अनिश्चितता की स्थिति से निपटने हेतु भारत और किस देश के बीच एक मुद्रा विनिमय समझौते पर सहमति के लिये प्रयास कर रही है?
A. अमेरिका
B. नेपाल
C. पाकिस्तान
D. चीन
Ans: अमेरिका
विवरण: विश्व में COVID-19 से प्रभावित अन्य देशों की तरह भारत में भी स्वास्थ्य के अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी इसके गंभीर प्रभाव देखने को मिले हैं. आर्थिक क्षेत्र में COVID-19 से उत्पन्न हुए दबाव के कारण मार्च और अप्रैल में अब तक भारतीय इक्विटी और ऋण बाज़ार में संस्थागत विदेशी निवेशकों द्वारा बड़ी मात्रा में शेयर की बिक्री देखी गई है. एक द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौता दो देशों के बीच निश्चित विनिमय दर पर दी जाने वाली एक तरह की क्रेडिट लाइन है. वर्तमान में COVID-19 के कारण आर्थिक क्षेत्र में उत्पन्न हुई चुनौतियों के बीच अमेरिका के साथ मुद्रा विनिमय की सुविधा से भारतीय रिज़र्व बैंक को मुद्रा अस्थिरता से निपटने में सहायता प्राप्त होगी.

Q4. दुनिया में हाइड्रोक्सीहक्लोुरोक्विन (Hydroxychloroquine) के उत्पापदन और निर्यात में कौन सा देश शीर्ष स्थान पर है?
A. जापान
B. अमेरिका
C. भारत
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: आँकड़ों के अनुसार, वैश्विक आपूर्ति में भारत की हिस्से दारी तकरीबन 70 प्रतिशत है. फार्मास्युथव टिकल्सप विभाग के अनुसार, हाइड्रोक्सी क्लोीरोक्विन की उत्पाददन क्षमता देश की आवश्यिकता और निर्यात की मांग को पूरा करने के लिये पर्याप्तह है. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन एक मलेरियारोधी दवा है. मार्च 2020 में प्रकाशित एक फ्राँसीसी वैज्ञानिक के शोध के अनुसार, COVID-19 से संक्रमित 20 मरीज़ों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के प्रयोग से अन्य मरीज़ो की तुलना में बेहतर परिणाम पाए गए. हालाँकि, विश्व की किसी भी स्वास्थ्य संस्था द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन को COVID-19 के उपचार के लिये प्रमाणित नहीं किया गया है. विशेषज्ञों का कहना है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन एक रोग प्रतिरोधक है और यह इलाज नहीं है.

Q5. आरबीआई ने हाल ही में देश में COVID-19 के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए देश की सभी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को दिये गए ऋण के भुगतान हेतु कितने महीने की अतिरिक्त छूट देने के निर्देश दिये हैं?
A. सात महीना
B. तीन महीना
C. पांच महीना
D. आठ महीना
Ans: तीन महीना
विवरण: आरबीआई द्वारा बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के द्वारा दिये गए ऋण पर तीन महीने का अतिरिक्त समय देने के निर्देश के बाद अधिकांश NBFCs पर तरलता की कमी का संकट बढ़ गया है. वर्तमान में बैंकों द्वारा NBFCs को दिया गया कुल बकाया ऋण 32.2% की वार्षिक वृद्धि के साथ 7,37,198 करोड़ रुपए (31 जनवरी, 2020) तक पहुँच गया है. वर्तमान में NBFCs द्वारा बाज़ार में वितरित अधिकांश धन वह है जो इन कंपनियों ने बैंकों से ऋण के रूप में लिया था. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) के अनुसार, NBFCs के पास बैंकों की तरह वित्तीय तरलता के प्रणालीगत स्रोत नहीं होते हैं, वे इनके लिये बड़े निवेशों या होलसेल फंडिंग पर निर्भर करते हैं.

Q6. विश्वबैंक ने हाल ही में ‘दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर केंद्रित रिपोर्ट में कहा कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर कितने से कितने प्रतिशत के बीच रहेगी?
A. 1.5 से 2.8 प्रतिशत
B. 2.5 से 3.8 प्रतिशत
C. 3.5 से 4.8 प्रतिशत
D. 1.2 से 1.8 प्रतिशत
Ans: 1.5 से 2.8 प्रतिशत
विवरण: रिपोर्ट में कहा है कि 2019-20 में भारतीय अथव्यवस्था की वृद्धि दर 4.8 से 5 प्रतिशत के बीच रहेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 का झटका ऐसे समय लगा है जबकि वित्तीय क्षेत्र पर दबाव की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था में पहले से सुस्ती है. इस महामारी पर अंकुश के लिए सरकार ने देशव्यापी पाबंदी लागू की है. इससे लोगों की आवाजाही रुक गई है और वस्तुओं की आपूर्ति प्रभावित हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 की वजह से घरेलू आपूर्ति और मांग प्रभावित होने के चलते 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 1.5 से 2.8 प्रतिशत रह जाएगी.

Q7. गृह मंत्रालय के अनुसार, भारत में फंसे विदेशी नागरिकों का वीज़ा किस तारीख तक के लिए बढ़ाया गया है?
A. 20 अप्रैल
B. 30 अप्रैल
C. 10 मई
D. 30 मई
Ans: 30 अप्रैल
विवरण: भारत में कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से विदेशी नागरिक फंसे हुए हैं. ऐसे में जिन विदेशियों की वीजा अवधि खत्म हो रही है .सरकार ने उनकी वीजा की अंतिम तारीख को बढ़ाने का फैसला किया है. गृह मंत्रालय ने 13 अप्रैल को कहा कि भारत में फंसे हुए विदेशी नागरिकों के नियमित और ई वीजा को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 10363 मामलों में से 8988 एक्टिव केस हैं. इसके अलावा, 1035 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

Q8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला 21 दिन का लॉकडाउन कितने तारीख तक बढ़ाने की घोषणा की?
A. 3 मई
B. 30 अप्रैल
C. 20 मई
D. 20 अप्रैल
Ans: 3 मई
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में जारी कोरोना कहर के बीच देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया है. हालांकि, प्रधानमंत्री ने कहा कि 20 अप्रैल के बाद कुछ सीमित सेक्टर्स में सशर्त सीमित छूट दी जा सकती है. मगर कोरोना वायरस के मामलों में कमी नहीं दिखने पर इसे वापस ले लिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना वायरस को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है.

Q9. भारतीय सेना ने सियाचिन दिवस मनाया निम्न में से किस दिन मनाया?
A. 12 अप्रैल
B. 13 अप्रैल
C. 13 मार्च
D. 15 जून
Ans: 13 अप्रैल
विवरण: इस दिन को “ऑपरेशन मेघदूत” के तहत भारतीय सेना के साहस को याद करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन दुश्मन से सफलतापूर्वक मातृभूमि की सेवा करने वाले सियाचिन योद्धाओं का सम्मान करता है. ऑपरेशन मेघदूत को 13 अप्रैल 1984 को लॉन्च किया गया था. प्रतिवर्ष भारतीय सेना विश्व के सबसे ठंडे और उच्चतम युद्ध क्षेत्र को सुरक्षित करने वाले भारतीय सेना के सैनिकों के साहस को प्रदर्शित करके याद करती है.

Q10. किस देश ने भारत को 15.5 करोड़ डॉलर की मिसाइल टॉरपीडो की बिक्री को मंजूरी दे दी है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. अमेरिका
Ans: अमेरिका
विवरण: इन मिसाइलों को 155 मिलियन डॉलर में बेचा जा रहा है. हार्पून मिसाइलों की लागत 92 मिलियन डॉलर है और टॉरपीडो की कीमत 63 मिलियन डॉलर है. यह मिसाइलें दुश्मन की हथियार प्रणाली से खतरों के खिलाफ अपनी क्षमता में सुधार करने में भारत की मदद करेंगी. हल्के टॉरपीडो का इस्तेमाल पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों में किया जाएगा.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 14:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.