Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 13 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Homeopathy Day and Forbes Ranked list. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस दिन को विश्व होम्योपैथी दिवस के रूप में मनाया जाता है?
A. 9 अप्रैल
B. 10 अप्रैल
C. 11 अप्रैल
D. 13 अप्रैल
Ans: 10 अप्रैल
विवरण: विश्व होम्योपैथी दिवस प्रति वर्ष 10 अप्रैल को फ्रांस के पेरिस में पैदा हुए जर्मन फिजिशियन डॉ. सैमुअल हैनीमैन के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्हें होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के जनक के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने 'सिमिलिया सिमिलिबस क्यूरान्टुर' के दर्शन का प्रचार किया यह चिकित्सा प्रणाली इस विश्वास पर आधारित है कि शरीर खुद को ठीक कर सकता है।

Q2. पेंच बाघ अभयारण्य किस राज्य में है?
A. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र
B. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड
C. गुजरात
D. उत्तराखंड
Ans: मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र
विवरण: पेंच टाइगर रिजर्व या पेंच नेशनल पार्क महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के राज्यों में फैला हुआ है। पेंच टाइगर रिजर्व पेंच मोगली अभयारण्य, इंदिरा प्रियदर्शिनी पेंच राष्ट्रीय उद्यान और एक प्रतिरोधी से मिलकर बना है। प्रसंग: हाल ही में पेंच टाइगर रिजर्व में सांस की बीमारी के कारण एक दस वर्षीय बाघ की मौत हो गई है, जिससे जानवरों और लुप्तप्राय बाघ के बीच कोविड-19 के फैलने का डर पैदा हो गया है।

Q3. कोविड-19 की चुनौतियों से निबटने के लिए आईयूएसएसटीएफ की ओर से भारत और किस देश के बीच वर्चुअल नेटवर्क बनाने की पहल की गयी?
A. चीन
B. ब्रिटेन
C. अमेरिका
D. रूस
Ans: अमेरिका
विवरण: भारत-अमेरिका विज्ञान और प्रौद्योगिकी फोरम (आईयूएसएसटीएफ)ने कोविड-19 की चुनौतियों से निबटने के लिए एक ऐसा वर्चुअल नेटवर्क बनाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैंजिनके माध्यम से दोनों देशों के वैज्ञानिक और इंजीनियर अपने देशों में उपलब्ध बुनियादी ढाँचे और वित्तपोषण सुविधा की मदद से कोविड-19 से संबधित अनुसंधान के लिए मिलकर काम कर सकेंगे।

Q4. महिला वर्ग में विजडन अग्रणी क्रिकेटर 2020 के रूप में किसे नामित किया गया है?
A. मेग लैनिंग
B. एलिस पेरी
C. सारा टेलर
D. मिताली राज
Ans: एलिस पेरी
विवरण: एलिस पेरी को महिला वर्ग में विजडन अग्रणी क्रिकेटर 2020 के रूप में नामित किया गया है। जानकारी विजडन के क्रिकेटर्स पंचांग में प्रकाशित हुई है और इसे 'क्रिकेट की बाइबिल' के रूप में भी जाना जाता है।

Q5. अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस कब मनाया जाता है?
A. 6 अप्रैल
B. 12 अप्रैल
C. 8 अप्रैल
D. 10 अप्रैल
Ans: 8 अप्रैल
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस (जिसे अंतर्राष्ट्रीय रोमा दिवस भी कहा जाता है) हर साल 8 अप्रैल को रोमानी संस्कृति का जश्न मनाने और रोमानी लोगों द्वारा जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 1990 में पोलैंड में अंतर्राष्ट्रीय रोमानी संघ की चौथी विश्व रोमानी कांग्रेस के दौरान दिवस घोषित किया गया था। उत्तर भारत के पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के आधुनिक राज्यों में रोमानी लोग अपना मूल पाते हैं। वे अब यूरोप और अमेरिका में अधिक एकाग्रता के साथ दुनिया भर में पाए जाते हैं।

Q6. निम्नलिखित में से कौन सीपीईसी के दूसरे चरण का मुख्य केंद्र नहीं होगा?
A. कृषि और पर्यटन
B. विज्ञान और तकनीक
C. अंतरिक्ष अनुसंधान
D. खाद्य सुरक्षा
Ans: अंतरिक्ष अनुसंधान
विवरण: चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के दूसरे चरण को पर्यटन और कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि और खाद्य सुरक्षा जैसे नए क्षेत्रों के साथ लॉन्च किया जाएगा। सीपीईसी के तहत चीन पाकिस्तान में $ 60 बिलियन से अधिक का निवेश करेगा जिसमें कई विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की योजना है। सीपीईसी के बढ़े हुए दायरे के साथ चरण 2 लॉन्च किया जाएगा, जिसमें चीनी और पाकिस्तानी निजी क्षेत्र शामिल होंगे।

Q7. ज्वालामुखी अनाक क्राकटू कहाँ स्थित है?
A. जापान
B. इटली
C. संयुक्त राज्य अमेरिका
D. इंडोनेशिया
Ans: इंडोनेशिया
विवरण: ज्वालामुखी अनाक क्राकटू इंडोनेशियाई प्रांत लैम्पुंग में स्थित है और सुमात्रा और जावा द्वीपों के बीच एक कैल्डर है। यह सुंडा जलडमरूमध्य में स्थित है और 1883 के ज्वालामुखी विस्फोट के लिए प्रसिद्ध है जिसने पृथ्वी की जलवायु को धूल और राख के प्रसार के कारण बदल दिया था जो वातावरण में फैल गया था। प्रसंग: अनाक क्राकटू ज्वालामुखी हाल ही में फट गया है और इंडोनेशिया के लैम्पुंग प्रांत में ज्वालामुखी की राख को बाहर निकाल रहा है।

Q8. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस 2020 का विषय क्या है?
A. दाईयां और माताएं
B. कोविड-19 के समय में सुरक्षित मातृत्व
C. बेहतर मातृ स्वास्थ्य के लिए गुणवत्ता, निष्पक्षता और गरिमा
D. सम्मानित मातृ देखभाल
Ans: कोविड-19 के समय में सुरक्षित मातृत्व
विवरण: राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस 2020 का विषय ‘कोविड-19 के समय में सुरक्षित मातृत्व’ है और यह हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है। व्हाइट रिबन एलायंस ने राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस की पहल की शुरुआत की। भारत सरकार द्वारा हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया जाता है। ऐसा करने वाला भारत पहला देश था। वाइट रिबन एलायंस द्वारा हर साल गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के बाद माँ की देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दिन का विषय तय किया जाता है।

Q9. पब्लिक में फेस मास्क अनिवार्य करने वाला पहला शहर कौन सा है?
A. जयपुर
B. कोयंबटूर
C. कोच्चि
D. मुंबई
Ans: मुंबई
विवरण: फेस मास्क अनिवार्य करने वाला मुंबई पहला शहर बन गया है। नगर निगम ग्रेटर मुंबई (MCGM) द्वारा मास्क अनिवार्य किया गया था। कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाया गया है। जो लोग विनियमन का पालन नहीं करते हैं, उन्हें भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंड दिया जाएगा।

Q10. हाल ही में फोर्ब्स द्वारा किसे सबसे धनी व्यक्ति बताया गया है?
A. जेफ बेजोस
B. बिल गेट्स
C. एलोन मस्क
D. वॉरेन बफे
Ans: जेफ बेजोस
विवरण: जेफ बेजोस को 113 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति बताया गया है। जेफ बेजोस ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन के संस्थापक और स्पेस वेंचर ब्लू ओरिजिन के संस्थापक भी हैं। टिपण्णी: जेफ बेजोस ने 1996 में अमेज़ॅन की स्थापना की और वर्तमान में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए कोविड-19 महामारी के बीच सुर्खियों में है।