Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics CRPF Valour Day and 'Bharat Padhe Online' campaign. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस दिन को सीआरपीएफ शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है?
A. 9 अप्रैल
B. 11 अप्रैल
C. 7 अप्रैल
D. 13 अप्रैल
Ans: 9 अप्रैल
विवरण: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का वीरता दिवस 9 अप्रैल 1965 को पाकिस्तानी सैनिकों से लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर पुरुषों को श्रद्धांजलि देने के लिए पूरे भारत में हर साल 9 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन को 'सीआरपीएफ शौर्य दिवस' के रूप में भी जाना जाता है। सीआरपीएफ का गठन 1939 में क्राउन की प्रतिनिधि पुलिस के रूप में हुआ था। सीआरपीएफ गृह मंत्रालय और इसके आदर्श वाक्य "सेवा और वफादारी"के तहत कार्य करता है।

Q2. किस देश ने 2019 में दुनिया में सबसे अधिक पेटेंट दर्ज किए हैं?
A. जापान
B. दक्षिण कोरिया
C. संयुक्त राज्य अमेरिका
D. चीन
Ans: चीन
विवरण: चीन ने 2019 में दुनिया में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय पेटेंट के लिए आवेदन किया और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) की स्थापना के बाद से चार दशकों तक संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा शीर्ष स्थान हासिल किया। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा दायर 57,840 आवेदनों की तुलना में 2019 में चीन से 58,990 आवेदन दायर किए गए थे। टिपण्णी: विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) की स्थापना 1967 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा की गई थी और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है।

Q3. किस संगठन/संस्थान ने नवाचार चरक विकसित किया है?
A. भारतीय नौसेना
B. आईआईएससी
C. भारतीय रेल
D. आईआईटी कानपुर
Ans: भारतीय रेल
विवरण: भारतीय रेलवे ने “चरक” को एक ‘मोबाइल डॉक्टर बूथ’ विकसित किया है, जो कोविड19 महामारी से लड़ने वाले डॉक्टरों के लिए “शून्य संपर्क जांच सुविधा” है। मोबाइल डॉक्टर बूथ’ भोपाल में भारतीय रेलवे कोच पुनर्वास कार्यशाला द्वारा विकसित किया गया है, जो पश्चिम मध्य रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यह डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा जो "वायरल बैरियर चैंबर" के रूप में कार्य करेंगे और डॉक्टरों की सुरक्षा करेंगे।

Q4. किस मंत्रालय ने भारत पढ़े ऑनलाइन अभियान शुरू किया है?
A. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
B. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
C. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
D. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
Ans: मानव संसाधन विकास मंत्रालय
विवरण: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने एक सप्ताह तक चलने वाले भारत पढे ऑनलाइन अभियान की शुरुआत की है जो भारत के डिजिटल शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए नई दिल्ली में विचारों की भीड़ जुटाएगा। इस अभियान का उद्देश्य उपलब्ध ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्मों को बढ़ावा देते हुए डिजिटल शिक्षा के अतीत की बाधाओं को प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ सीधे समाधान और सुझाव साझा करने के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ विचार लाना है।

Q5. किस संस्था ने एमएसएमई के लिए "सेफ प्लस" आपातकालीन ऋण लॉन्च किया है?
A. सिडबी
B. ट्राइफेड
C. भारतीय स्टेट बैंक
D. आईसीआईसीआई
Ans: सिडबी
विवरण: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को 1 करोड़ रुपये तक की आपातकालीन कार्यशील पूंजी के साथ कोरोनावायरस (SAFE PLUS) ऋण के खिलाफ आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए सिडबी सहायता की पेशकश की है। योजना के तहत दिए जाने वाले ऋण संपार्श्विक से मुक्त होंगे और एमएसएमई को 48 घंटों के भीतर दिए जाएंगे। सेफ प्लस का उद्देश्य एमएसएमई को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो मास्क, दस्ताने, सैनिटाइज़र, हेडगियर, बॉडीसूट्स, जूते के कवर, काले चश्मे और वेंटिलेटर सहित आवश्यक वस्तुएं बनाने में शामिल हैं जो कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Q6. 1994 में तुत्सी जनजाति के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर विचार किस देश में नरसंहार मनाने के लिए मनाया जाता है?
A. मोजाम्बिक
B. रवांडा
C. जर्मनी
D. सूडान
Ans: रवांडा
विवरण: 1994 में तुत्सी जनजाति के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर विचार रवांडा में हुए नरसंहार को मनाने के लिए मनाया जाता है। यह नरसंहार 7 अप्रैल 1994 से लेकर मध्य जुलाई 1994 तक 100 दिनों तक चला। प्रत्येक वर्ष, 7 अप्रैल को या तारीख के आसपास, संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय द्वारा न्यूयॉर्क में और दुनिया भर के कार्यालयों में स्मारक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Q7. मेलानिया ट्रम्प "द आर्ट ऑफ हर डील" की अनधिकृत जीवनी किसने लिखी है?
A. ऐलिस वाकर
B. मैरी जॉर्डन
C. ब्रेट ईस्टन एलिस
D. जॉर्ज सॉन्डर्स
Ans: मैरी जॉर्डन
विवरण: "आर्ट ऑफ हर डील: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ मेलानिया ट्रम्प" को पुलित्जर पुरस्कार विजेता मैरी जॉर्डन ने लिखा है, जो वाशिंगटन पोस्ट रिपोर्टर हैं। उसने परियोजना के लिए सौ से अधिक लोगों का साक्षात्कार लिया। पुस्तक 16 जून 2020 को जारी की जाएगी। पुस्तक संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला, मेलानिया ट्रम्प की एक अनधिकृत जीवनी है और इसे साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

Q8. किस रेलवे स्टेशन ने पहला वॉक थ्रू मास सेनिटाइजेशन टनल स्थापित किया है?
A. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन
B. एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन
C. जयपुर रेलवे स्टेशन
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: अहमदाबाद रेलवे स्टेशन
विवरण: कालूपुर में स्थित अहमदाबाद रेलवे स्टेशन वॉक थ्रू मास सैनिटाइजिंग टनल स्थापित करने वाला देश का पहला स्टेशन है। मंडल रेल प्रबंधक दीपक झा द्वारा अंतिम निरीक्षण के बाद ऑपरेशन के लिए सुरंग खोली गई। सुरंग के बड़े पैमाने पर सफाई से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि कालूपुर में अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 महामारी स्टाफ और यात्रियों तक नहीं फैलती है।

Q9. इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के नए एमडी और सीईओ कौन हैं?
A. अनामिका रॉय राश्ट्रवार
B. वारेंद्र सिन्हा
C. आदित्य पुरी
D. शिखा शर्मा
Ans: अनामिका रॉय राश्ट्रवार
विवरण: अनामिका रॉय राशत्रवार को इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस ने 27 मार्च से प्रभावी होने के साथ जनरल इंश्योरेंस कंपनी के नए एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है। पदोन्नत होने से पहले, राश्ट्रवर निजी सामान्य बीमाकर्ता के साथ पूर्णकालिक निदेशक थी। अनामिका रॉय राश्ट्रवर तीन साल के कार्यकाल के बाद कंपनी से सेवानिवृत्त हुए वारेंद्र सिन्हा का पद ग्रहण करेंगी। इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस इफको और टोकियो मरीन ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

Q10. एचयूएल ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन के साथ भागीदारी की है?
A. आईएलओ
B. डब्ल्यूटीओ
C. यूनिसेफ
D. डब्ल्यूएचओ
Ans: यूनिसेफ
विवरण: हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के साथ मिलकर एक जन मीडिया अभियान #VirusKiKadiTodo के माध्यम से राष्ट्र में कोविड-19 महामारी के प्रकोप से निपटने के लिए लोगों को ज्ञान प्रदान करने और सशक्त बनाने के लिए सहयोग किया है। अभियान लोगों को हाथ धोने और सामाजिक दूरी का पालन करके वायरस के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है और उदारता की आवश्यकता को दोहराता है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:15 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.