Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Bank board bureau and corona virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढाने का घोषणा किया है और ऐसा करने वाला यह पहला राज्य बन गया है?
A. बिहार
B. पंजाब
C. झारखण्ड
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढाने का घोषणा किया है और ऐसा करने वाला यह पहला राज्य बन गया है. राज्य सरकार द्वारा सभी शैक्षणिक संस्थान 17 जून तक बंद रखने का फैसला भी लिया गया. साथ ही राज्य कैबिनेट ने केंद्र से उड़ानों और ट्रेन सेवाओं को 30 अप्रैल तक बंद रखने का अनुरोध किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए देशभर में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी.

Q2. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के चलते देश में पैदा हुए संकट से लड़ने और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी के लिए कितने करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज को मंज़ूरी दी है?
A. 15,000 करोड़ रुपये
B. 10,000 करोड़ रुपये
C. 12,000 करोड़ रुपये
D. 20,000 करोड़ रुपये
Ans: 15,000 करोड़ रुपये
विवरण: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के चलते देश में पैदा हुए संकट से लड़ने और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी के लिए 15,000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज को मंज़ूरी दी है. इसके तहत 7,774 करोड़ रुपये कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पॉन्स में खर्च होंगे और बाकी बचे 7226 करोड़ रुपये 1-4 साल के दौरान समय-समय पर ज़रूरत के अनुसार खर्च किए जाएंगे. साथ ही फंड का इस्तेमाल सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूकता जगाने में भी किया जाएगा. फंड का एक हिस्सा अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को संक्रमण रहित बनाने पर भी खर्च किया जाएगा.

Q3. संयुक्त राष्ट्र की 'एशिया और प्रशांत का आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण' रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर घटकर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान है?
A. 3.8 प्रतिशत
B. 4.8 प्रतिशत
C. 2.8 प्रतिशत
D. 5.8 प्रतिशत
Ans: 4.8 प्रतिशत
विवरण: रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारत की वृद्धि दर घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत रह सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये बेहद प्रारंभिक पूर्वानुमान हैं और 10 मार्च तक उपलब्ध आंकड़ों और सूचनाओं पर आधारित हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि कोविड-19 महामारी अभी भी तेजी से बढ़ रही है, इसलिए एशिया और प्रशांत की अर्थव्यवस्थाओं पर इसका नकारात्मक असर बहुत अधिक होने की आशंका है.

Q4. केंद्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल कितने साल के लिये बढ़ा दिया है?
A. चार साल
B. तीन साल
C. दो साल
D. एक साल
Ans: दो साल
विवरण: सरकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के निदेशक मंडल स्तर के अधिकारियों के चयन में पारदर्शिता और पेशेवराना रुख बढ़ाने के उद्देश्य से यह निकाय बनाया गया है. वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी. इसके तहत इस बोर्ड के इस समय कार्यरत अंशकालिक चेयरमैन और सदस्यों की सेवा अवधि 11 अप्रैल से दो साल के लिए बढ़ा दी गई है. यह अधिसूचना तब तक प्रभावी रहेगी जब तक कि इस बारे में आगे कोई और आदेश न जारी किया जाए.

Q5. किस राज्य के महासमुंद में इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के एक छात्र ने डॉक्टरों के स्थान पर रोगियों की देखभाल करने के लिये एक इंटरनेट-नियंत्रित रोबोट का निर्माण किया है?
A. पंजाब
B. केरल
C. गुजरात
D. छत्तीसगढ़
Ans: छत्तीसगढ़
विवरण: छात्र के अनुसार, इस तकनीक का उपयोग डॉक्टरों के स्थान पर रोगियों की देखरेख करने के लिये किया जा सकता है. इससे डॉक्टरों को जोखिम से बचाया जा सकता है. यह इंटरनेट द्वारा नियंत्रित रोबोट लोगों के साथ बातचीत कर सकता है. छात्र के अनुसार, इस रोबोट की लागत तकरीबन 5000 रुपए है. उल्लेखनीय है कि इस रोबोट को इंटरनेट से प्रत्यक्ष जोड़ा जा सकता है और इसे कहीं से भी संचालित किया जा सकता है. यह नया आविष्कार COVID-19 के विरुद्ध जंग में डॉक्टरों की सहायता करेगा.

Q6. हाल ही में किस राज्य सरकार ने COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए 21 नियंत्रण जोन में ‘ऑपरेशन शील्ड’ की घोषणा की?
A. दिल्ली
B. बिहार
C. झारखण्ड
D. पंजाब
Ans: दिल्ली
विवरण: कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. इस बीच दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में 'ऑपरेशन शील्ड' शुरू करने का ऐलान किया है. इस ऑपरेशन के तहत सीलिंग, होम क्वारनटीन, आइसोलेशन, जरूरी सेवाएं, लोकल सैनिटाइजेशन और डोर टू डोर सर्वे पर जोर दिया जाएगा. दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है.

Q7. सीआरपीएफ शौर्य दिवस 2020 निम्न में से किस दिन मनाया गया?
A. 5 अप्रैल
B. 25 मार्च
C. 10 फरवरी
D. 9 अप्रैल
Ans: 9 अप्रैल
विवरण: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) 9 अप्रैल 2020 को शौर्य दिवस मनाया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहादुर अधिकारियों को सलाम किया. सीआरपीएफ का यह 54वां शौर्य दिवस है. 9 अप्रैल 1965 के दिन सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी ने पाकिस्तान ब्रिगेड के आक्रमण को विफल कर दिया था. दरअसल गुजरात के कच्छ के रण में सीआरपीएफ ने पाकिस्तान के हमले को नाकाम करते हुए 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था. इस लड़ाई में सीआरपीएफ के 6 जवान शहीद हुए थे.

Q8. किस राज्य के जूनागढ़ जिले के एक किसान वैज्ञानिक वल्लभभाई वसरमभाई मरवानिया ने बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित की है?
A. गुजरात
B. कर्नाटक
C. केरल
D. तमिलनाडु
Ans: गुजरात
विवरण: इस गाजर को स्थानीय रूप से “मधुबन गजर” कहा जाता है. यह बीटा कैरोटीन और आयरन से भरपूर होता है. जूनागढ़ ज़िले के 200 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में इसकी खेती की गई है. जहाँ इसकी औसत पैदावार 40-50 टन प्रति हेक्टेयर है. इसका उपयोग विभिन्न मूल्य वर्द्धित उत्पादों जैसे- गाजर चिप्स, जूस एवं अचार आदि के लिये भी किया जा सकता है. भारत के राष्ट्रपति ने फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन-2017 कार्यक्रम में वल्लभभाई वसरमभाई मरवानिया को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया था. वहीं उनके इस असाधारण कार्य के लिये वर्ष 2019 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.

Q9. इंग्लैंड के किस क्रिकेटर को 2020 के विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक द्वारा वर्ष का अग्रणी पुरुष क्रिकेटर नामित किया गया है?
A. मोईन अली
B. बेन स्टोक्स
C. जेसन रॉय
D. जोफ्रा आर्चर
Ans: बेन स्टोक्स
विवरण: विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने 2020 के अपने संस्करण में 2019 के प्रदर्शन के लिए स्टोक्स को यह सम्मान दिया, जो इससे पहले तीन वर्षों तक लगातार विराट कोहली को मिल रहा था. भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन बार विजडन ने साल का अपना अग्रणी क्रिकेटर चुना था जो कि रिकॉर्ड है. इस बार हालांकि विजडन की सम्मान सूची में कोई भी भारतीय पुरुष या महिला खिलाड़ी जगह नहीं बना पाया.

Q10. प्रवीण राव को हाल ही में भारत के किस उद्योग निकाय के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
A. NASSCOM
B. CII
C. ASSOCHAM
D. SIAM
Ans: NASSCOM
विवरण: आईटी उद्योग की संस्था नासकॉम ने हाल ही में कहा कि उसने इंफोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) प्रवीण राय को 2020-21 के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है. प्रवीण राय डब्ल्यूएनएस ग्लोबल सर्विसेज के समूह सीईओ केशव मुरुगेश की जगह लिए है. इसके साथ ही एसेंचर्स की भारत में अध्यक्ष और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक रेखा मेनन को 2020-21 के लिए उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 06:10 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.