Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Health Day and corona virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) प्रतिवर्ष निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 7 अप्रैल
B. 5 मार्च
C. 10 फ़रवरी
D. 20 जनवरी
Ans: 7 अप्रैल
विवरण: विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य एवं उससे संबंधित समस्याओं पर विचार-विमर्श करना तथा विश्व में समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के साथ स्वास्थ्य संबंधी अफवाहों एवं मिथकों को दूर करना है. इस वर्ष के लिये विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम ‘नर्सों एवं मिडवाइफों का समर्थन करें’ (Support Nurses and Midwives) है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रथम विश्व स्वास्थ्य सभा वर्ष 1948 में आयोजित हुई थी तथा विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 1950 में हुई थी.

Q2. तितली एवं उसके पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से किस राज्य के तिरुचिरापल्ली में ट्रॉपिकल बटरफ्लाई कंज़र्वेटरी का विकास किया गया है?
A. कर्नाटक
B. तमिलनाडु
C. केरल
D. गोवा
Ans: तमिलनाडु
विवरण: ट्रॉपिकल बटरफ्लाई कंज़र्वेटरी अपर अनाइकट रिज़र्व फॉरेस्ट (Upper Anaicut Reserve Forest) में स्थित है जो तिरुचिरापल्ली में कावेरी और कोल्लीडम नदियों के बीच स्थित है. कोल्लीडम दक्षिण-पूर्वी भारत की एक नदी है. यह श्रीरंगम द्वीप पर कावेरी नदी की मुख्य शाखा से अलग होकर पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी में गिरती है. इसका मुख्य लक्ष्य तिरुचिरापल्ली ज़िले में तितलियों के महत्ता का प्रचार-प्रसार करना तथा पर्यावरणीय शिक्षा के माध्यम से क्षेत्र की जैव विविधता के संरक्षण के प्रयास करना है.

Q3. हाल ही में स्पाइवेयर पेगासस का निर्माण करने वाली किस देश की तकनीकी कंपनी एनएसओ (NSO) ग्रुप ने कोरोनावायरस के प्रसार की निगरानी हेतु एक सॉफ्टवेयर के परीक्षण की जानकारी दी है?
A. रूस
B. जापान
C. इज़राइल
D. इराक
Ans: इज़राइल
विवरण: एनएसओ समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के संक्रमण की निगरानी के लिये तकनीकी के प्रयोग से निजता के बारे में आशंकाएँ उठ सकती हैं परंतु तकनीकी के सही और अनुपातित प्रयोग से निजता से कोई समझौता किये बगैर लोगों का जीवन बचाया जा सकता है. NSO समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अनुसार, इस सॉफ्टवेयर के परीक्षण के लिये इज़राइल सरकार ने अपनी अनुमति दे दी है, इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से इज़राइली स्वास्थ्य मंत्रालय को दो महत्त्वपूर्ण जानकारियों के आधार पर कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी.

Q4. हाल ही में किस IIT ने वेंटिलेटरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये ‘प्राण वायु’ नामक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है?
A. IIT रुड़की
B. IIT दिल्ली
C. IIT कानपुर
D. IIT खडगपुर
Ans: IIT रुड़की
विवरण: यह वेंटिलेटर सभी आयु समूहों के लिये प्रयोग किया जा सकता है. इसकी एक प्रमुख विशेषता यह भी है कि इसे काफी कम लागत और कम समय में बनाया जा सकता है. भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित वेबिनार में 450 कंपनियों को ‘प्राण वायु’ वेंटिलेटर का डिज़ाइन प्रस्तुत किया गया है. यह पोर्टेबल वेंटिलेटर मॉडिफाइड रेलवे डिब्बों के लिये सर्वाधिक अनुकूल हैं. ध्यातव्य है कि अब तक 20,000 से अधिक रेलवे कोचों को अस्पताल के बिस्तरों में परिवर्तित किया गया है. इसके अलावा लगभग 70 रेलवे कोचों को आइसोलेशन वार्डों में बदला जाएगा.

Q5. किस राज्य सरकार ने 9 अप्रैल के बाद घर से बाहर निकलने पर नाक-मुंह को ढकना अनिवार्य कर दिया है?
A. बिहार
B. राजस्थान
C. ओडिशा
D. झारखण्ड
Ans: ओडिशा
विवरण: भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इस महामारी से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हर संभव कोशिश कर रही हैं. ओडिशा सरकार ने अब लॉकडाउन के बीच जरूरी सामान लेने के लिए घरों से बाहर निकलने पर नाक, मुंह ढकना अनिवार्य कर दिया है. यह आदेश 9 अप्रैल 2020 से प्रदेशभर में लागू हो जाएगा. आदेश को न मामने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. ओडिशा के लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए राज्य सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है.

Q6. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के बीच दो महीने में भारत के किस अमीर शख्स की नेटवर्थ 1.44 लाख करोड़ रुपये घटी है?
A. गौतम अडानी
B. अनिल अंबानी
C. मुकेश अंबानी
D. लक्ष्मी मित्तल
Ans: मुकेश अंबानी
विवरण: हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के बीच दो महीने में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 1.44 लाख करोड़ रुपये घटी है. अब अंबानी वैश्विक अमीरों की सूची में 8 पायदान फिसलकर 17वें स्थान पर हैं. दुनिया में सर्वाधिक 2.27 लाख करोड़ रुपये की गिरावट लुई वितॉ के बर्नार्ड अर्नाल्ट की नेटवर्थ में आई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है.

Q7. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए किस देश की तर्ज पर एक 5टी प्लान जारी किया है?
A. नेपाल
B. दक्षिण कोरिया
C. ईरान
D. जापान
Ans: दक्षिण कोरिया
विवरण: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए दक्षिण कोरिया की तर्ज पर एक 5टी प्लान जारी किया है. उन्होंने बताया कि इस 5टी प्लैन को लागू करने में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क व ट्रैकिंग का सहारा लिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 1 लाख लोगों की रैपिड टेस्टिंग की जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी 525 कोरोना मरीज हैं. सरकार ने उक्त तीनों अस्पतालों को कोराना अस्पताल के इलाज के लिए चिन्हित किया है.

Q8. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद टोक्यो और देश के छह अन्य हिस्सों में कितने महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की?
A. चार महीना
B. तीन महीना
C. पांच महीना
D. एक महीना
Ans: एक महीना
विवरण: आपातकाल की स्थिति 6 मई 2020 तक बनी रहेगी. यह कदम दुनिया के विभिन्न देशों में लागू लॉकडाउन से कुछ कम सख्त है लेकिन स्थानीय गवर्नरों को लोगों से घरों में रहने और उद्योगों को बंद करने के लिए कहने का अधिकार देता है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सभी से अपने संपर्कों में एक महीने के लिए 70-80 प्रतिशत तक कमी लाने का आग्रह किया. जापान में फ्रांस के सामान कोई कानूनी प्रावधान नहीं है जिसके तहत दंड और जुर्माना के साथ लॉकडाउन लगा दिया जाए. हालांकि, 80% जापानी लोगों ने लॉक डाउन का समर्थन किया है.

Q9. किस देश ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात को अनुमति दे दी है?
A. भारत
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: भारत सरकार ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कारगर मानी जा रही मलेरिया रोधक दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने इस दवा पर लगे निर्यात से आंशिक तौर पर प्रतिबंध हटा दिया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार सरकार ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और पैरासिटामॉल दवाओं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को आंशिक तौर से हटा दिया है. मानवीय आधार पर यह फैसला लिया गया है. ये दवाएं उन देशों को भेजी जाएंगी जिन्हें भारत से मदद की आस है.

Q10. किस देश में तुत्सी समुदाय के खिलाफ नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया?
A. केन्या
B. रवांडा
C. सोमालिया
D. जाम्बिया
Ans: रवांडा
विवरण: रवांडा में तुत्सी के खिलाफ 1994 के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस 7 अप्रैल 2020 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया गया. रवांडा हर साल अप्रैल में अपने वार्षिक 100 दिनों के शोक की शुरुआत करता है जो तुत्सी अल्पसंख्यक के खिलाफ नरसंहार की याद दिलाता है. रवांडा नरसंहार तुत्सी और हुतु समुदाय के लोगों के बीच हुआ एक जातीय संघर्ष था. करीब 100 दिनों तक चले इस नरसंहार में 5 लाख से लेकर दस लाख लोग मारे गए थे. तब ये संख्या पूरे देश की आबादी के करीब 20 फीसदी के बराबर थी.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 23:22 Rating: 5

2 comments:

  1. Super pathshala telegram channel kounsa hai...
    Abhi nhi mil rha

    ReplyDelete
    Replies
    1. Join the Group Super Live Quiz
      https://telegram.me/superlivequiz

      Delete

Powered by Blogger.