Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Ministry of External Affairs and Corona virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. विदेश मंत्रालय ने रवीश कुमार की जगह 1999 बैच के किस आईएफएस अधिकारी को मंत्रालय का नया प्रवक्ता बनाया है?
A. अनुराग श्रीवास्तव
B. राहुल सचदेवा
C. ओम प्रकाश
D. आदित्य सिंह
Ans: अनुराग श्रीवास्तव
विवरण: अनुराग श्रीवास्तव विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता बने हैं. उन्होंने रवीश कुमार की जगह ली है. रवीश को क्रोएशिया का राजदूत बनाया जा सकता है. अनुराग श्रीवास्तव 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी हैं. वे इससे पहले इथोपिया और अफ्रीकन यूनियन के राजदूत थे.

Q2. हाल ही में किस देश में एक बाघिन नादिया में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देशभर के चिड़ियाघरों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. अमेरिका
Ans: अमेरिका
विवरण: अमेरिकी कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशाला के मुताबिक, ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) में रखी गई एक मादा बाघिन में कोरोनो वायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है. बाघ में कोरोना वायरस संक्रमित होने का यह पहला मामला है. अमेरिका में न्यूॉयॉर्क शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यासदा प्रभावित है. इससे पहले बेल्जियम में एक बिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया था. बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस मामले की पुष्टि की है.

Q3. कैबिनेट ने कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कितने साल के लिए सांसद निधि को स्थगित करने का निर्णय लिया है?
A. पांच साल
B. चार साल
C. तीन साल
D. दो साल
Ans: दो साल
विवरण: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सर्वसम्मति से लिए निर्णय के बाद सांसद निधि की तकरीबन पूरी रकम 7900 करोड़ रुपये भारत की संचित निधि (कोष) में जमा होगी. बता दें कि हर संसद सदस्य को सांसद निधि के रूप में हर साल पांच करोड़ रुपये की राशि मिलती है जो वह अपने क्षेत्र के विकास कार्यों में खर्च कर सकता है. सांसदों को उनके संसदीय क्षेत्र की ज़रूरतों के आधार पर ज़िला प्रशासन को कुछ कार्यों को कराने का सुझाव देना होता है.

Q4. किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिबरिल का कोविड-19 से जुड़ी जटिलताओं के चलते हाल ही में निधन हो गया?
A. लीबिया
B. सीरिया
C. तुर्की
D. इराक
Ans: लीबिया
विवरण: लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रिल का 68 वर्ष की आयु में मिस्र की राजधानी काहिरा में निधन हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित थे. वह लीबिया में गृह युद्ध के दौरान 2011 में 7 महीने तक अंतरिम प्रधानमंत्री थे. संयुक्त राष्ट्रक ने कहा कि लीबिया में शरणार्थियों की संख्याा सात लाख से अधिक है। संयुक्तर राष्ट्र् ने लीबिया को चेताया है कि कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण विस्था पित लोगों एवं शरणार्थियों के लिए चिंताजनक और विनाशकारी हो सकता है.

Q5. केंद्र सरकार ने किस योजना के तहत कोरोना वायरस का मुफ्त परीक्षण और उपचार प्रदान करने का निर्णय लिया है?
A. प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना
B. आयुष्मान भारत योजना
C. प्रधानमंत्री जन धन योजना
D. ऑपरेशन ग्रीन्स मिशन
Ans: आयुष्मान भारत योजना
विवरण: सरकार द्वारा की गई यह घोषणा आयुष्मान भारत योजना के 50 करोड़ लाभार्थियों को निर्दिष्ट निजी अस्पतालों में मुफ्त परीक्षण और उपचार की सुविधा प्राप्त करने में मदद करेगी. सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य परीक्षण और उपचार सुविधाओं की आपूर्ति में वृद्धि करना और ICMR दिशा-निर्देशों के अनुसार आयुष्मान योजना के माध्यम से आम लोगों की निजी क्षेत्र में पहुँच में वृद्धि करना है. योजना के लाभार्थियों को मुफ्त परीक्षण और उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने का यह निर्णय COVID-19 महामारी के प्रति भारत के प्रयासों को और मज़बूत करेगा.

Q6. सिविल सेवाओं के अधिकारियों ने कोरोना वायरस महामारी के विरुद्ध सरकारी प्रयासों को अपना समर्थन देने के लिये किस नाम से एक विशेष पहल का शुभारंभ किया है?
A. वरुणा
B. हिम्मत
C. करुना
D. स्टॉप
Ans: करुना
विवरण: इस पहल का शुभारंभ भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत केंद्रीय सिविल सेवा के अधिकारी संघ द्वारा किया गया है. ‘करुना’ एक प्रकार का विशेष सहयोगी मंच है जिसके तहत कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिये सिविल सेवक, उद्योगपति, गैर-सरकारी संगठनों के पेशेवर और IT पेशेवर एक साथ मिलकर काम करेंगे. इस पहल के माध्यम से COVID-19 से निपटने के लिये सरकार के 11 सशक्त समूहों के प्रयासों को सहायता देने के लिये ज़िला स्तर तक फैले अधिकारियों और विशेषज्ञों के नेटवर्क का प्रयोग किया जाएगा.

Q7. भारतीय रेलवे ने देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते प्रकोप के बीच किस नाम से काफी सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है?
A. अमर
B. त्याग
C. प्रेम
D. जीवन
Ans: जीवन
विवरण: ‘जीवन’ वेंटिलेटर को कपूरथला रेलवे कोच फैक्ट्री द्वारा विकसित किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी देश में उपलब्ध वेंटिलेटर की अधिकतम संख्या तकरीबन 57000 है. यदि कोरोना वायरस संक्रमण तेज़ी से फैलता रहा तो स्थिति काफी खराब हो सकती है और हमें देश में 15 मई तक 1.10 लाख से 2.20 लाख वेंटिलेटर तक की ज़रूरत पड़ सकती है. ‘जीवन’ वेंटिलेटर की कीमत बिना कंप्रेसर के लगभग 10000 रुपए होगी. देश में कोरोना वायरस के तेज़ी से हो रहे प्रसार के कारण वेंटिलेटर की भारी कमी महसूस की जा रही है.

Q8. किस फिल्म इंडस्ट्री के प्रसिद्ध कॉमेडियन बुलेट प्रकाश का हाल ही में निधन हो गया है?
A. कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री
B. भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री
C. बंगाली फिल्म इंडस्ट्री
D. पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री
Ans: कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री
विवरण: कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के प्रसिद्ध कॉमेडियन बुलेट प्रकाश का हाल ही में निधन हो गया है. वे 44 वर्ष के थे. वे लिवर की समस्या से जूझ रहे थे. बुलेट प्रकाश ने करीब 300 से अधिक फिल्मों में काम किया थे. कन्नड़ सिनेमा में बुलेट न सिर्फ अपनी दमदार कॉमेडी बल्कि शानदार बॉडी लैंग्वेज के चलते भी काफी पसंद किए जाते थे. अपने हर अंदाज से बुलेट प्रकाश दर्शकों का दिल जीत लेते थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में बुलेट प्रकाश ने पांच महीने के भीतर अपना 35 किलो वजन घटाया था, जिसकी वजह से इन दिनों उन्हें स्वास्थ्य को लेकर काफी दिक्कतें आ रही थीं.

Q9. किस देश के पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने अगले घरेलू सत्र के लिये न्यू साउथ वेल्स की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से हटाये जाने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया?
A. इंग्लैंड
B. ऑस्ट्रेलिया
C. वेस्टइंडीज
D. श्रीलंका
Ans: ऑस्ट्रेलिया
विवरण: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने आस्ट्रेलिया की तरफ से नौ टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 35 विकेट लिये थे. उन्होंने भारत के खिलाफ साल 2017 में पुणे में 12 विकेट चटकाये थे. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. न्यू साउथ वेल्स ने पिछले सत्र में शैफील्ड शील्ड जीती थी जिसमें ओकीफी ने 22.25 की औसत से 16 विकेट लेकर अपना अच्छा योगदान दिया था. यह प्रतियोगिता में किसी भी स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

Q10. कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में चिकित्साकर्मियों के इस्तेमाल में आने वाले निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की 1.7 लाख किट किस देश से भारत को हाल ही में मिल गई?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. चीन
D. रूस
Ans: चीन
विवरण: स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुये बताया कि चीन ने भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिये सहायता के रूप में ये किट दी हैं. मंत्रालय के अनुसार देश में निर्मित 20 हजार पीपीई की आपूर्ति होने के साथ ही अब अस्पतालों को 1.90 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी जायेगी. देश में पीपीई की मौजूदा उपलब्धता 3,87,473 हो गयी है. मंत्रालय के अनुसार राज्यों को केन्द्र सरकार की ओर से अब तक 2.94 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी गयी है. इसके अलावा देश में ही बने दो लाख एन 95 मास्क भी अस्पतालों को मुहैया कराये गये हैं.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 05:52 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.