Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics 19th Asian Games and 'Jeevan Lite’ portable ventilator. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से कौन सा समूह 'करुणा' का प्रतिनिधित्व करता है?
A. एनजीओ का समूह
B. केंद्रीय सिविल सेवा के अधिकारी
C. सशस्त्र बलों के अधिकारी
D. निवेशकों का समूह
Ans: केंद्रीय सिविल सेवा के अधिकारी
विवरण: कोरोनावायरस महामारी से निपटने में सरकार की मदद करने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित केंद्रीय सिविल सेवा के अधिकारियों द्वारा 'करुणा' एक पहल और सहयोगी मंच है। इस मंच पर सिविल सेवक, एनजीओ पेशेवर, आईटी पेशेवर और उद्योग के नेता अपने समय और क्षमताओं का योगदान देंगे।

Q2. निम्नलिखित में से कौन 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर नहीं है?
A. कोंगकोंग
B. लिऑनलिऑन
C. वीपालय
D. चेनचेन
Ans: वीपालय
विवरण: वीपालय 19 वें एशियाई खेलों का आधिकारिक शुभंकर नहीं है। 19 वें एशियाई खेलों के आधिकारिक शुभंकर कोंगकोंग, लिऑनलिऑन और चेनचेन तीन रोबोट हैं और 3 अप्रैल 2020 को अनावरण किया गया। तीनों रोबोट स्मार्ट ट्रिपलेट्स के रूप में जाने जाते हैं। एशिया खेलों का 19 वां संस्करण चीन के हांगझोउ में होगा। खेल 11 सितंबर से 22 सितंबर 2022 तक आयोजित किए जाएंगे और इसमें 42 खेल होंगे।

Q3. 'खदान में जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस' 2020 के लिए विषय क्या है?
A. सेविंग लाईवस
B. सेफ ग्राउंड सेफ होम
C. रिमूविंग माइंस, इम्प्रोविंग लाईवस
D. टुगेदर फॉर माइन एक्शन
Ans: टुगेदर फॉर माइन एक्शन
विवरण: 'खदान में जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस' 2020 हर साल 4 अप्रैल को मनाया जाता है और 2020 में टुगेदर फॉर माइन एक्शन थीम के साथ मनाया जा रहा है। 8 दिसंबर 2005 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 4 अप्रैल को हर साल खदान जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में चिह्नित करने की घोषणा की। इस दिन को उन राष्ट्रों में राष्ट्रीय खान-कार्रवाई क्षमताओं की स्थापना और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए चिह्नित किया गया है जहां नागरिक आबादी के स्वास्थ्य, सुरक्षा और जीवन के लिए गंभीर खतरों के लिए युद्ध खाते के विस्फोटक और मेरे अवशेष हैं।

Q4. फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप का आयोजन कौन सा देश करेगा?
A. चीन
B. संयुक्त राज्य अमेरिका
C. भारत
D. जापान
Ans: भारत
विवरण: भारत फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के 7 वें संस्करण का आयोजन करेगा। फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप जो भारत में 2 नवंबर से 21 नवंबर 2020 तक होने वाला था, कोरोनावायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है।

Q5. किस संस्थान ने ‘जीवन लाइट’ पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है?
A. आईआईटी मद्रास
B. आईआईटी हैदराबाद
C. आईआईटी कानपुर
D. आईआईटी बॉम्बे
Ans: आईआईटी हैदराबाद
विवरण: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), हैदराबाद में एक स्टार्टअप एरोबायोसिस इनोवेशन, ने ‘जीवन लाइट’ नामक एक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है। डिवाइस को दूरस्थ क्षेत्रों में बैटरी पर संचालित किया जा सकता है जहां बिजली की आपूर्ति व्यवहार्य नहीं है और सक्षम चीजों का एक इंटरनेट है और इसे फोन ऐप के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है।

Q6. निम्नलिखित में से कौन सा देश ओपेक का सदस्य नहीं है?
A. ईरान
B. कुवैत
C. नाइजीरिया
D. संयुक्त राज्य अमेरिका
Ans: संयुक्त राज्य अमेरिका
विवरण: संयुक्त राज्य अमेरिका ओपेक संगठन का हिस्सा नहीं है। ओपेक (पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन) की स्थापना 1960 में बगदाद, इराक में पाँच देशों द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद की गई थी, जिनके संस्थापक सदस्य थे, अर्थात् इराक, इस्लामिक गणराज्य ईरान, कुवैत, वेनेजुएला और सऊदी अरब। ओपेक के वर्तमान सदस्य इराक, ईरान, कुवैत, वेनेजुएला, सऊदी अरब, लीबिया, अल्जीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, नाइजीरिया, गैबॉन, अंगोला, इक्वेटोरियल गिनी और कांगो भी संगठन में शामिल हो गए हैं। वर्तमान में संगठन में केवल तेरह सदस्य हैं और संगठन का मुख्यालय ऑस्ट्रिया के विएना में है। प्रसंग: तेल बाजारों में संतुलन बहाल करने के लिए ओपेक सदस्यों की आपात बैठक हुई।

Q7. किस मंत्रालय ने ‘कोविड-19 फैक्ट चेक यूनिट’ शुरू की है?
A. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
B. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
C. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
D. गृह मंत्रालय
Ans: सूचना और प्रसारण मंत्रालय
विवरण: ‘कोविड-19 फैक्ट चेक यूनिट’ को सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है और इसे प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, और 2 अप्रैल 2020 को कार्यशील हो गया। यूनिट के निदेशक नितिन वाकणकर हैं। साइट कोरोनावायरस महामारी के बारे में तथ्यों की जांच करेगी।

Q8. किस संगठन ने 'अभ्यास एनसीसी योगदान' शुरू किया है?
A. राष्ट्रीय कैडेट कोर
B. भारतीय वायु सेना
C. भारतीय नौसेना
D. भारतीय सेना
Ans: राष्ट्रीय कैडेट कोर
विवरण: महामारी से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए अधिकारियों के समर्थन के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा 'अभ्यास एनसीसी योगदान' शुरू किया गया है। राष्ट्रीय कैडेट कोर रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है। संगठन केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के स्वयंसेवकों को नियुक्त करेगा।

Q9. ‘इम्प्लीमेंटिंग कवच’ की कार्यान्वयन संस्था कौन सी है?
A. अघोरकर अनुसंधान संस्थान
B. नवाचार और उद्यमिता के लिए समाज
C. ट्राइफेड
D. प्रतिक्रियाशील राज्य सरकारें
Ans: नवाचार और उद्यमिता के लिए समाज
विवरण: ‘इम्प्लीमेंटिंग कवच’ की कार्यान्वयन संस्था नवाचार और उद्यमिता के लिए सोसायटी (SINE) है। कवच कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए एक तेजी से प्रतिक्रिया केंद्र है जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 56 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। कवच कोविड-19 हेल्थ क्राइसिस के साथ सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग वॉर के लिए एक परिचित है। पहल के तहत, केंद्र कोविड-19 चुनौतियों के समाधान खोजने वाले स्टार्टअप का मूल्यांकन और मदद करेगा।

Q10. भारत द्वारा ‘कार्गो-एयर-ब्रिज’ की स्थापना किस देश के साथ की गई है?
A. म्यांमार
B. श्रीलंका
C. रूस
D. चीन
Ans: चीन
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एयर इंडिया और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने महत्वपूर्ण चिकित्सा और आवश्यक आपूर्ति के परिवहन के लिए भारत और चीन के बीच एक 'कार्गो एयर-ब्रिज' की स्थापना की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ युद्ध में जनता की मदद करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ‘लाइफलाइन उडान’ शुरू किया है। पहल के तहत, आवश्यक दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति के हस्तांतरण के लिए उड़ानें संचालित की जा रही हैं। ‘लाइफलाइन उडान’ पहल के तहत, अलायंस एयर, पवन हंस, भारतीय वायु सेना, एयर इंडिया, और निजी वाहकों द्वारा 97 उड़ानें संचालित की गई हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 22:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.