Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics National Company Law Tribunal and Lifeline Udan flights. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के कार्यवाहक अध्यक्ष कौन हैं?
A. इना मल्होत्रा
B. आर. वर्धाराजन
C. बीएसवी प्रकाश कुमार
D. मनोरमा कुमारी
Ans: बीएसवी प्रकाश कुमार
विवरण: केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण के कार्यवाहक अध्यक्ष बीएसवी प्रकाश कुमार का कार्यकाल 5 अप्रैल 2020 से तीन महीने के लिए या नए अध्यक्ष के शामिल होने तक, जो भी पहले हो, तक बढ़ा दिया है। उन्होंने 5 जनवरी को महेश मित्तल कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया था। टिपण्णी: भारत में कंपनी के मुद्दों का समाधान प्रदान करने के लिए कंपनी अधिनियम 2013 के तहत 1 जून 2016 को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण का गठन किया गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

Q2. किस राज्य सरकार ने ‘मो प्रतिवा’ कार्यक्रम शुरू किया है?
A. पश्चिम बंगाल
B. बिहार
C. झारखंड
D. ओडिशा
Ans: ओडिशा
विवरण: संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के सहयोग से ओडिशा सरकार ने 2 अप्रैल 2020 को ‘मो प्रतिवा’ (माय टैलेंट) कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम COVID19 महामारी के कारण 21 दिन की लॉकडाउन अवधि के दौरान बच्चों को व्यस्त रखेगा। प्रतिभागियों को तीन समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें एक समूह में 5-10 वर्ष की आयु, दूसरे समूह में 11-16 वर्ष और तीसरे समूह में 16-18 वर्ष होंगे। इसमें ड्राइंग, पेंटिंग, नारा लेखन, लघु कहानी लेखन और कविता जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं उपलब्ध हैं।

Q3. किस मंत्रालय ने ‘लाइफलाइन उड़ान’ पहल शुरू की है?
A. नागरिक उड्डयन मंत्रालय
B. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
C. रक्षा मंत्रालय
D. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
Ans: नागरिक उड्डयन मंत्रालय
विवरण: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ अपने युद्ध में जनता की मदद करने के लिए ‘लाइफलाइन उड़ान’ शुरू किया है। पहल के तहत आवश्यक दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति के हस्तांतरण के लिए उड़ानें संचालित की जा रही हैं।

Q4. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर
B. न्यायमूर्ति राजनेश ओसवाल
C. न्यायमूर्ति ताशी राबस्तान
D. न्यायमूर्ति अली मो. मागरे
Ans: न्यायमूर्ति राजनेश ओसवाल
विवरण: न्यायमूर्ति राजेश ओसवाल ने 2 अप्रैल 2020 को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आम उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है और भारतीय संविधान के तहत शपथ लेने वाले उच्च न्यायालय के पहले न्यायाधीश बन गए हैं। शपथ को जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति गीता मित्तल ने पद की शपथ दिलाई।

Q5. एशियाई युवा खेल 2021 किस शहर में आयोजित किया जाएगा?
A. टोक्यो, जापान
B. जकार्ता, इंडोनेशिया
C. शान्ताउ, चीन
D. बैंकाक, थाईलैंड
Ans: शान्ताउ, चीन
विवरण: एशियाई युवा खेलों के तीसरे संस्करण की मेजबानी 20 नवंबर से 28 नवंबर 2021 तक दक्षिणी चीन के तटीय शहर शान्ताउ में की जाएगी। ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया ने शान्ताउ तृतीय एशियाई युवा खेल आयोजन समिति (SAYGOC) के साथ परामर्श के बाद निर्णय की घोषणा की। खेल में 18 खेल शामिल हैं: एक्वाटिक्स, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बीच वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, ड्रैगन बोट रेसिंग, फुटबॉल, गोल्फ, जिमनास्टिक्स, हैंडबॉल, हिप हॉप नृत्य, रॉक क्लाइम्बिंग, रग्बी, सर्फिंग, ताइक्वांडो, टेबल टेनिस, विंडसर्फिंग और वुशू।

Q6. ‘फोन पे’ ने ‘कोरोना केयर पॉलिसी’ शुरू करने के लिए किस बीमा कंपनी के साथ साझेदारी की है?
A. भारतीय जीवन बीमा निगम
B. बजाज आलियांज
C. कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस
D. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस
Ans: बजाज आलियांज
विवरण: फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले डिजिटल भुगतान फोनपे ने देश की सबसे बड़ी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी में कोरोनावायरस अस्पताल में भर्ती के लिए "कोरोना केयर" नामक एक अनूठी बीमा पॉलिसी शुरू की है। 55 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति के लिए बीमा पॉलिसी का मूल्य 50,000 रुपये के बीमा कवर के साथ 156 रुपये है और कोविड-19 के लिए उपचार की पेशकश करने वाले किसी भी अस्पताल में इसका लाभ उठाया जा सकता है। पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्च और 30 दिनों के लिए चिकित्सा देखभाल से संबंधित खर्च शामिल हैं। लाभ उठाने के लिए, कोरोना केयर पॉलिसी खरीदने से पहले चिकित्सा परीक्षण आवश्यक नहीं है। देश में लॉकडाउन को देखते हुए पॉलिसी उनके घरों से खरीदी जा सकती है।

Q7. हाल ही में खबर में बीसीजी वैक्सीन का इस्तेमाल किस बीमारी के खिलाफ किया गया है?
A. मसूरिका
B. तपेदिक
C. लघुमसूरिका
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: तपेदिक
विवरण: बैसिलस कैलमेट-गुएरिन (BCG) भारत में जन्म के समय बच्चों को दिए जाने वाले तपेदिक के लिए एक टीकाकरण है, जो भारत जैसे ऐतिहासिक रूप से बीमारी से पीड़ित है। बीसीजी टीकाकरण हाल ही में खबरों में आया है क्योंकि वायरस ने उन देशों की तुलना में बीसीजी टीकाकरण वाले देशों को कम प्रभावित किया है जिन्होंने इसे टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनाया है। यह जानकारी अमेरिका और ब्रिटेन के चिकित्सा शोधकर्ताओं के आगामी अध्ययन पर आधारित थी, जिन्होंने 178 देशों के डेटा का विश्लेषण किया था।

Q8. ‘ऑपरेशन संजीवनी’ के तहत भारतीय वायु सेना किस देश में आवश्यक दवाओं का परिवहन कर रहा है?
A. श्रीलंका
B. म्यांमार
C. मालदीव
D. मेडागास्कर
Ans: मालदीव
विवरण: भारत ने COVID19 वायरस से निपटने के लिए मालदीव को 6.2 टन दवा और आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की। भारत द्वारा किसी भी राष्ट्र को दी जाने वाली यह पहली सहायता है और भारत ने द्वीप राष्ट्र की सहायता के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम भी भेजी है। भारतीय वायु सेना के एक हरक्यूलिस विमान का उपयोग करके आवश्यक औषधीय आपूर्ति की गई।

Q9. विश्व खेल 2022 कहाँ आयोजित किया जाएगा?
A. अलबामा, संयुक्त राज्य अमेरिका
B. हेग, नीदरलैंड
C. लंदन, ग्रेट ब्रिटेन
D. व्रोकला, पोलैंड
Ans: अलबामा, संयुक्त राज्य अमेरिका
विवरण: 2021 में बर्मिंघम, अलबामा, संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले विश्व खेलों को टोक्यो ओलंपिक 7 जुलाई से 17 जुलाई 2022 तक टकराव से बचने के लिए 1 वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया है। विश्व खेल हर चार साल में आयोजित किए जाते हैं और इसमें 32 खेल शामिल होते हैं जो ओलंपिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होते हैं। विश्व खेलों का संचालन और संचालन अंतर्राष्ट्रीय विश्व खेल संघ द्वारा किया जाता है। प्रथम विश्व खेल 1981 में सांता क्लारा, संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया में आयोजित किए गए थे।

Q10. ‘हैक द क्राइसिस इन इंडिया’ का ऑनलाइन हैकथॉन किस मंत्रालय द्वारा शुरू और समर्थित किया गया है?
A. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय
B. गृह मंत्रालय
C. इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
D. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
Ans: इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
विवरण: ‘हैक द क्राइसिस इन इंडिया’, एक ऑनलाइन हैकथॉन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शुरू और समर्थित है। हैकथॉन का आयोजन ‘हैक ए कॉज - इंडिया’ और ‘फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन पुणे’ द्वारा किया जा रहा है और यह एक विश्वव्यापी पहल का हिस्सा है। हैकाथॉन का उद्देश्य कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए शीर्ष समाधान खोजना है।