Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 April 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 April 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 April 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Sukanya Samriddhi Account Scheme and Corona Virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में भारत के विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों की सहायता के लिए किस पोर्टल का शुभारम्भ किया?
A. स्ट्रैंडेड इन इंडिया
B. मेक इन इंडिया
C. स्टॉप इन इंडिया
D. राइट इन इंडिया
Ans: स्ट्रैंडेड इन इंडिया
विवरण: केंद्र सरकार ने भारत में विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से एक पोर्टल का शुभारम्भ किया है. इस पोर्टल पर अपने-अपने देश से दूर भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों के लिए विभिन्न सेवाओं से जुड़ी जानकारियां दी गई हैं. इस पोर्टल का नाम ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया’ है. इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विदेशी पर्यटकों के लिए एक सहायक नेटवर्क के रूप में काम करना है.

Q2. अर्थ ऑवर (Earth Hour) 2020 का थीम निम्न में से क्या है?
A. पेड़-पौधों को बचाना
B. प्रदुषण को रोकना
C. जंगली जानवर को बचाना
D. जलवायु परिवर्तन एवं सतत विकास
Ans: जलवायु परिवर्तन एवं सतत विकास
विवरण: इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य लोगों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति जागरूक करना तथा पर्यावरण संरक्षण हेतु ऊर्जा संरक्षण के लिये गैर-जरूरी प्रकाश के उपयोग से बचने के लिये प्रोत्साहित करना है. इसे विश्व वन्यजीव कोष (World Wildlife Fund) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस कार्यक्रम को पहली बार वर्ष 2007 में सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) में मनाया गया था.

Q3. हाल ही में किस आईआईटी के इंडस्ट्रियल डिज़ाइन सेंटर ने एक पोर्टेबल यूवी सैनिटाइज़र विकसित किया है जो वॉलेट, पर्स एवं अन्य छोटी वस्तुओं को जीवाणुरहित बना सकता है?
A. आईआईटी दिल्ली
B. आईआईटी कानपुर
C. आईआईटी बॉम्बे
D. आईआईटी खड़गपुर
Ans: आईआईटी बॉम्बे
विवरण: इस पोर्टेबल यूवी सैनिटाइज़र को स्टेनलेस स्टील के कंटेनरों एवं एल्यूमीनियम जाल का उपयोग करके बनाया गया है. अभी यह प्रूफ-आफ-कॉन्सेप्ट चरण में है और इसे यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा ‘PubMed’ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के आधार पर तैयार किया गया है. यह अध्ययन इस वर्ष जनवरी 2020 में प्रकाशित हुआ था जो बताता है कि कैसे पराबैंगनी सी लाइट (Ultraviolet- C Light) सार्स कोरोनोवायरस, क्रीमियन-कांगो हेमोर्रजिक फीवर वायरस (Crimean-Congo Hemorrhagic Fever Virus) और निपाह वायरस (Nipah Virus) को निष्क्रिय कर सकती है.

Q4. किस देश में ‘मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’ के शोधकर्त्ताओं द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार मानसून के समय में COVID- 19 का प्रभाव कम हो सकता है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. अमेरिका
Ans: अमेरिका
विवरण: अध्ययन के अनुसार, कोरोनावायरस नमी के प्रति संवेदनशील होता है तथा नमी के मध्यम स्तर पर इसके पनपने की संभावना कम होती है. अध्ययन के अनुसार, 3-9 ग्राम/घन मीटर की औसत आर्द्रता सीमा वाले क्षेत्रों, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका तथा कई यूरोपीय देश शामिल है, उनमें COVID -19 संक्रमण के मामलों की अधिकतम संख्या दर्ज की गई है.

Q5. हाल ही में केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट दिवालियापन की कार्यवाई शुरू करने हेतु प्रारंभिक सीमा (Insolvency Threshold) को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर कितने करोड़ रुपए करने की घोषणा की है?
A. 1 करोड़ रुपए
B. 2 करोड़ रुपए
C. 3 करोड़ रुपए
D. 4 करोड़ रुपए
Ans: 1 करोड़ रुपए
विवरण: कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान कंपनियों पर अनुपालन बोझ को कम करने और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को दिवालिया होने से रोकने के लिये किया गया है. इस कदम से कंपनियों को मौजूदा व्यावसायिक परिस्थितियों में कंपनियों और पेशेवरों पर बोझ को कम करने तथा व्यावसायिक ज़रूरतों को तत्काल पूरा करने की अनुमति मिलेगी. यदि 30 अप्रैल तक कोरोना वायरस की वज़ह से उत्पन्न परिस्थितियों में सुधार न होने पर सरकार छह महीने के लिये कंपनियों के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू करने पर रोक लगा सकती है.

Q6. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 अप्रैल से गैर-निवासी भारतीयों को निर्दिष्ट सरकारी बॉन्ड में निवेश करने हेतु सक्षम बनाने के लिये किस एक अलग चैनल की शुरुआत की है?
A. फुली एक्सेसिबल रूट
B. रूट अगेन रूट
C. फुली अगेन रूट
D. राइट अगेन एक्सेसिबल
Ans: फुली एक्सेसिबल रूट
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण के दौरान कहा था कि कुछ निश्चित श्रेणियों में बिना किसी प्रतिबंध के सरकारी बॉण्ड पूरी तरह से गैर-निवासी भारतीय निवेशकों के लिये खोले जाएंगे. भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, योग्य निवेशक किसी भी निर्दिष्ट सरकारी प्रतिभूति में निवेश कर सकते हैं. यह योजना दो मौजूदा मार्गों अर्थात मीडियम टर्म फ्रेमवर्क और वोलंटरी रिटेंशन रूट के साथ संचालित होगी. शुरुआत के रूप में केंद्रीय बैंक ने कुछ अधिक तरल और बेंचमार्क प्रतिभूतियों को चुना है.

Q7. किस संस्था द्वारा जारी विश्व जल विकास रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन बुनियादी मानव आवश्यकताओं के लिये जल की उपलब्धता, गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित करेगा, जिससे जल का बुनियादी मानवाधिकार और अरबों लोगों के लिये स्वच्छ जल की उपलब्धता प्रभावित होगी?
A. विश्व बैंक
B. संयुक्त राष्ट्र
C. आरबीआई
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: संयुक्त राष्ट्र
विवरण: रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन से प्रेरित हाइड्रोलॉजिकल परिवर्तन जल संसाधनों के स्थायी प्रबंधन के लिये चुनौती को ओर बढ़ा देगा, जो पहले से ही विश्व के अधिकांश क्षेत्रों में गंभीर दबाव में हैं. खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य, शहरी और ग्रामीण जन-जीवन, ऊर्जा उत्पादन, औद्योगिक विकास, आर्थिक विकास और पारिस्थितिक तंत्र सभी जल पर निर्भर हैं और इस दृष्टि से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील हैं. इस प्रकार जल प्रबंधन के माध्यम से जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और न्यूनीकरण सतत विकास और सतत विकास लक्ष्य 2030 की प्राप्ति के लिये महत्त्वपूर्ण है.

Q8. ओडिशा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 30 मार्च
B. 15 जनवरी
C. 01 अप्रैल
D. 10 मार्च
Ans: 01 अप्रैल
विवरण: ओडिशा स्थापना दिवस 1 अप्रॅल को मनाया जाता है. 1 अप्रॅल सन 1936 को ओडिशा को स्वतंत्र प्रांत बनाया गया. स्वतंत्रता के बाद ओडिशा तथा इसके आसपास की रियासतों ने भारत सरकार को अपनी सत्ता सौंप दी. रियासतों (गवर्नर के अधीन प्रांतों) के विलय संबंधी आदेश 1949 के अंतर्गत जनवरी 1949 में ओडिशा की सभी रियासतों का ओडिशा राज्य में सम्पूर्ण विलय हो गया. ओडिशा के कलिंग, उत्कल और उद्र जैसे कई प्राचीन नाम हैं, परन्तु यह प्रदेश मुख्यत: भगवान जगन्नाथ की भूमि के लिए प्रसिद्ध है.

Q9. भारतीय रिजर्व बैंक का स्थापना दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 मार्च
B. 01 अप्रैल
C. 15 जनवरी
D. 10 अप्रैल
Ans: 01 अप्रैल
विवरण: 1 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस मनाया गया. भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी. शुरू में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से इसे मुंबई में हस्तांतरित कर दिया गया था. केंद्रीय कार्यालय वह स्थान है, जहां गवर्नर बैठता है तथा जहां नीतियां तैयार की जाती हैं. 1949 मे राष्ट्रीयकरण के बाद से रिज़र्व बैंक पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है.

Q10. सुकन्या समृद्धि खाता योजना के लिए ब्याज दर 8.4 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दी गई है?
A. 7.1 प्रतिशत
B. 7.3 प्रतिशत
C. 7.5 प्रतिशत
D. 7.6 प्रतिशत
Ans: 7.6 प्रतिशत
विवरण: कोरोना के लॉकडाउन के बीच छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में बड़ी कटौती हो गई है. आर्थिक सुस्ती के दौर में सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड खातों, सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट समेत कई अहम योजनाओं की ब्याज दर में कमी की है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 April 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 April 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:56 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.