Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Covid-19 and Mayiladuthurai. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. कौन सा दिन विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाया जाता है?
A. 25 मार्च
B. 27 मार्च
C. 25 मई
D. 7 अप्रैल
Ans: 27 मार्च
विवरण: विश्व रंगमंच दिवस प्रति वर्ष 27 मार्च को मनाया जाता है और थिएटर समुदायों को बड़े पैमाने पर अपने काम को बढ़ावा देने में सक्षम बनाता है जो उन्हें उनकी उचित पहचान दिलाने में मदद करेगा और दुनिया को मौजूद विभिन्न कला रूपों के बारे में बताएगा। विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) द्वारा की गई थी और इसे आईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच समुदायों द्वारा पूरे विश्व में मनाया जाता है।

Q2. किस भारतीय राज्य ने हाल ही में 38 वें जिले के रूप में "मयिलादुतुरई" का निर्माण किया है?
A. तमिलनाडु
B. केरल
C. आंध्र प्रदेश
D. कर्नाटक
Ans: तमिलनाडु
विवरण: "नागापट्टिनम" जिले से अलग होने के बाद "मयिलादुतुरई" तमिलनाडु का 38 वां जिला बन जाएगा। विधानसभा में मुख्यमंत्री ने की घोषणा जिले को जनता के प्रशासनिक और कल्याणकारी कारणों से बनाया जा रहा है। तमिलनाडु सरकार द्वारा पिछले साल पांच जिले बनाए गए थे। ये नए जिले - तेनकासी को तिरुनेलवेली, वेल्लोर को अलग करके त्रिपथुर और रानीपेट का गठन, विलुपुरम से बंटवारा करने वाला कल्लाकुरिची हैं।

Q3. निम्नलिखित में से किस संस्थान ने अस्पताल में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एक संक्रमण-रोधी कपड़ा बनाया है?
A. आईआईटी मद्रास
B. अग्रहार अनुसंधान संस्थान, पुणे
C. आईआईटी दिल्ली
D. बोस संस्थान, कोलकाता
Ans: आईआईटी दिल्ली
विवरण: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली ने एक “संक्रमण-रोधी कपड़े” विकसित किया है, जिसका उपयोग अस्पतालों में अस्पताल से प्राप्त संक्रमण (HAIs) को रोकने के लिए किया जा सकता है। कपड़े को एक स्टार्ट-अप, "फैबियोसिस इनोवेशन" द्वारा विकसित किया गया है, जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के समर्थन से आईआईटी-दिल्ली में लगाया गया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सहयोग से आईआईटी दिल्ली उत्पाद का प्रायोगिक संचालन करेगा।

Q4. किस देश ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए सभी सार्क देशों के लिए एक साझा इलेक्ट्रॉनिक मंच की स्थापना का प्रस्ताव किया है?
A. अफ़ग़ानिस्तान
B. भारत
C. मालदीव
D. नेपाल
Ans: भारत
विवरण: भारत ने संयुक्त रूप से कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए ज्ञान, विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए सभी सार्क देशों के लिए एक साझा इलेक्ट्रॉनिक मंच का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव 27 मार्च 2020 को आयोजित स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के स्तर पर स्वास्थ्य पेशेवरों के वीडियो सम्मेलन के दौरान बनाया गया था।

Q5. नेमाई घोष, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र से जुड़े थे?
A. क्रिकेट
B. चित्रकारी
C. मूर्तिकार
D. फोटोग्राफर
Ans: फोटोग्राफर
विवरण: नेमाई घोष एक जाने माने दिग्गज फोटोग्राफर थे और सत्यजीत रे के साथ 20 साल तक एक फोटोग्राफर के रूप में काम करने के लिए जाने जाते हैं। वह पद्म श्री प्राप्तकर्ता थे और वह "माणिक दा: संस्मरण सत्यजीत रे" के लेखक भी थे। वह 2007 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के जूरी सदस्य भी थे।

Q6. निम्नलिखित में से किस देश ने अपने स्पेस फोर्स के हिस्से के रूप में एक उच्च-आवृत्ति उन्नत उपग्रह लॉन्च किया है?
A. रूस
B. चीन
C. संयुक्त राज्य अमेरिका
D. ब्रिटेन
Ans: संयुक्त राज्य अमेरिका
विवरण: संयुक्त राज्य अंतरिक्ष बल ने सैन्य संचार के उद्देश्य से एक हाइपर-सिक्योर सैटेलाइट लॉन्च किया है। यह संयुक्त राज्य अंतरिक्ष बल द्वारा पहला राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन है। लॉकहीड मार्टिन द्वारा उन्नत अत्यधिक उच्च आवृत्ति (AEHF) उपग्रह को केप कैनवरल, फ्लोरिडा से संयुक्त लॉन्च एलायंस एटलस वी 551 रॉकेट पर 4:18 बजे (2018 जीएमटी) पर लॉन्च किया गया था। सेना, वायु सेना, नौसेना, नौसेना वाहिनी और तट रक्षक के बाद अंतरिक्ष बल देश की छठी सेवा है।

Q7. कोविड-19 से निपटने के लिए निम्नलिखित में से किस सेना ने "ऑपरेशन नमस्ते" शुरू किया है?
A. भारतीय नौसेना
B. भारतीय सेना
C. भारतीय वायु सेना
D. भारतीय तटरक्षक बल
Ans: भारतीय सेना
विवरण: 27 मार्च को भारतीय सेना ने देश में कोविड-19 के प्रसार को बहाल करने के उद्देश्य से “ऑपरेशन नमस्ते” शुरू किया है। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सेना ने अब तक 8 संगरोध (quarantine) स्थापित किए हैं। साथ ही, हेल्प लाइन नंबर स्थापित किए गए हैं। सैनिकों के परिवारों के लिए सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। कॉल पर मेडिकल टीमों को जुटाने के लिए सेना भी तैयार है।

Q8. निम्नलिखित में से किस संगठन ने घोषणा की है कि 22 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 के बीच की अवधि को “फोर्स मेज्योर” के तहत माना जाएगा?
A. भारतीय बैंकिंग संघ
B. भारतीय रेल
C. भारतीय इस्पात प्राधिकरण
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: भारतीय रेल
विवरण: भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि 22 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 तक की अवधि को “फोर्स मेज्योर” के तहत माना जाएगा। “फोर्स मेज्योर” (एफएम) एक असाधारण घटना या परिस्थिति है, जो मानव नियंत्रण में नहीं होती है और इसे भगवान के एक अधिनियम (जैसे प्राकृतिक आपदा) के रूप में वर्णित किया जाता है। रेल मंत्रालय द्वारा फैले कोरोनावायरस के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

Q9. इसकी बिक्री और दुरुपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए अनुसूची एच 1 के तहत निम्नलिखित में से कौन सी दवाई डाली गई है?
A. रेमडेसिवीर
B. रिटोनावीर
C. लोपीनवीर
D. हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन
Ans: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन
विवरण: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एंटीमरलियल ड्रग हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को शेड्यूल एच 1 ड्रग के रूप में घोषित किया है। इस दवा की बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाया गया है। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न होने वाली आपात स्थिति के उपचार के लिए दवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के उपचार के लिए चार दवाओं की सिफारिश की थी, और भारत द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को अपनाया गया था। प्रतिबंध औषध एवं प्रसाधन अधिनियम, 1940 की धारा 26 बी के तहत लगाया गया है।

Q10. कोरोनावायरस संक्रमण को ट्रैक करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ऐप का नाम क्या है?
A. कोरोना रक्षक
B. कोविड-19 ट्रैकर
C. कोविड-19 कवच
D. कोरोना कवच
Ans: कोरोना कवच
विवरण: भारत सरकार ने 27 मार्च 2020 को कोरोना कवच नामक एक कोरोनवायरस वायरस-ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किया। इस ऐप को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। एप्लिकेशन किसी व्यक्ति के स्थान का उपयोग यह विश्लेषण करने के लिए करता है कि वे उच्च-जोखिम वाले भौगोलिक क्षेत्र में हैं या नहीं। ऐप एंड्रॉइड फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर पर बीटा संस्करण में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 23:21 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.