Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics International Forest Day and Corona Virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिये माताओं के सहयोग से सामाजिक नवाचार की शुरुआत की है?
A. हरियाणा
B. बिहार
C. पंजाब
D. गुजरात
Ans: हरियाणा
विवरण: इन नवाचारों के तहत युवा माताओं की सहायता लेने की योजना है ताकि उनके बच्चों को हर प्रकार की खेल गतिविधियों के लिये प्रोत्साहित किया जा सके. इस सामाजिक नवाचार को एक नई दिशा प्रदान करने हेतु खेल, महिला और बाल विकास सहित सात विभाग कार्य कर रहे हैं. सरकार जल्द ही ‘मदर्स फॉर स्पोर्टस एंड फिटनेस (Mothers for Sports and Fitness)’ नामक एक एप भी लॉन्च करेगी.

Q2. अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 15 मार्च
B. 20 मार्च
C. 18 जनवरी
D. 21 मार्च
Ans: 21 मार्च
विवरण: हाल ही में 21 मार्च, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया. इसमें मैंग्रोव वनों के महत्त्व को स्वीकार कर तत्काल संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया गया. वन दिवस वर्ष 2020 का विषय-‘वन और जैव विविधता’ (Forests and Biodiversity) है. यह दिवस पर्यावरणीय स्थिरता और खाद्य सुरक्षा में वनों के महत्व और महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है. युक्त राष्ट्र महासभा 21 दिसंबर 2012 को वनों और जंगलों के पेड़ के सभी प्रकार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को वैश्विक उत्सव के रूप में मनाया गया.

Q3. किस प्रसिद्ध अफ्रीकी गायक और सैक्सोफोन वादक का कोरोनोवायरस (COVID-19) के कारण 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
A. मनु डिबंगो
B. कादरी गोपालनाथ
C. फिल स्कार्फ
D. मनु सचदेवा
Ans: मनु डिबंगो
विवरण: मनु डिबंगो का जन्म 12 दिसंबर 1933 को फ्रेंच कैमरून (French Cameroon) में हुआ था. मनु डिबंगो को वर्ष 1972 में जारी उनके गाने ‘सोल मकोसा’ के लिये जाना जाता था. सोल मकोसा वैश्विक संगीत परिदृश्य में सबसे शुरुआती हिट गानों में से एक था. उन्होंने फ्रांस में पढ़ाई की और हाई स्कूल से ही वाद्ययंत्र सीखना शुरू कर दिया था.

Q4. भारत और किस देश की नौसेना ने रीयूनियन द्वीप (Reunion Island) से पहली बार संयुक्त गश्त का आयोजन किया?
A. नेपाल
B. फ्रांस
C. जापान
D. रूस
Ans: फ्रांस
विवरण: भारतीय दृष्टिकोण से इसके आयोजन का मुख्य लक्ष्य हिंद महासागर में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना और विदेशी भागीदारों के साथ साझेदारी में सुधार करना था. यह अभ्यास पूर्वी अफ्रीकी तटरेखा से लेकर मलक्का जलडमरूमध्य तक किया गया. भारत ने अब तक इस प्रकार की संयुक्त गश्त का आयोजन केवल अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ किया है. संयुक्त गश्त भारतीय नौसेना के क्षमता निर्माण की महत्त्वपूर्ण गतिविधि है.

Q5. ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2024 का आयोजन निम्न में से किस देश में किया जायेगा?
A. भूटान
B. श्रीलंका
C. फ्रांस
D. भारत
Ans: फ्रांस
विवरण: 2024 की मेज़बानी फ़्रांस की राजधानी पेरिस को और 2028 की अमरीकी शहर लॉस एंजिल्स को मिली है. वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी के बीच 2020 टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है. लॉस एंजिल्स में दो बार- 1932 और 1984 में ओलंपिक खेल हो चुके हैं.

Q6. हाल ही में किस सरकारी विभाग ने इजाजत दी है कि न मिटने वाली स्याही का उपयोग क्‍वारंटीन लोगों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है?
A. निर्वाचन आयोग
B. सूचना प्रसारण मंत्रालय
C. सुप्रीम कोर्ट
D. वित्त मंत्रालय
Ans: निर्वाचन आयोग
विवरण: निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को घर पर क्‍वारंटीन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए न मिटने वाली स्‍याही का इस्‍तेमाल करने की इजाजत दे दी है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को इसके लिए लगाए जाने वाले चिन्‍ह के मानकीकरण करने और इसे शरीर पर किस स्‍थान पर लगाया जाना है इस बारे में विचार करना चाहिए. चुनाव आयोग ने कहा है कि इसे बायें हाथ की उंगली पर न लगायें ताकि चुनाव के समय किसी तरह की बाधा उत्‍पन्‍न न हो.

Q7. निम्नलिखित में से किस दिन हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 'हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस' मनाया गया?
A. 26 मार्च 2020
B. 25 मार्च 2020
C. 24 मार्च 2020
D. 23 मार्च 2020
Ans: 25 मार्च 2020
विवरण: प्रत्येक वर्ष 25 मार्च को 'हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस' मनाया जाता है. यह दिवस एलेक कॉलेट के अपहरण के स्मरण में मनाया जाता है. वह एक पूर्व पत्रकार था जो फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी के लिए काम कर रहा था. 1985 में उन्हें सशस्त्र बंदूकधारी द्वारा अगवा कर लिया गया था. उनका शरीर आखिरकार 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला था.

Q8. निम्नलिखित में से किस भारतीय इ-कॉमर्स कंपनी को कोरोना लॉकडाउन के समय अपनी सेवाएं बंद करनी पड़ी हैं ?
A. अमेज़न
B. बिग बाजार
C. फ्लिपकार्ट
D. ग्रोफर्स
Ans: फ्लिपकार्ट
विवरण: पीएम मोदी द्वारा 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के कारण ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाएं बंद कर दी है. इस बात की खबर फ्लिपकार्ट ने अपनी वेबसाइट पर दी. इसके साथ साथ अमेज़न ने भी सिर्फ ज़रूरी सामान के लिए ही अपनी सेवाएं देने की बात की है.

Q9. मार्च 25 को काबुल में स्थित गुरूद्वारे पर हुए आतंकी हमले की ज़िम्मेदारी किस संगठन ने ली है?
A. तालिबान
B. इस्लामिक स्टेट (आईएस )
C. अल- क़ाइदा
D. अल - शबाब
Ans: इस्लामिक स्टेट (आईएस)
विवरण: अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित गुरूद्वारे पर हुए आतंकी हमले की ज़िम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है. काबुल में सिख समुदाय अल्पसंख्यक है. आईएस ने एक बयान जारी कर इस हमले ही ज़िम्मेदारी ली है. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा अफगानिस्तान की यात्रा के बाद तालिबान के साथ सीज़फायर की बात कही गई थी लेकिन इस क्षेत्र में अभी भी अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है.

Q10. 26 मार्च को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग द्वारा हुआ G -20 सम्मलेन कौन से देश ने कराया है?
A. सऊदी अरब
B. भारत
C. रूस
D. फ्रांस
Ans: सऊदी अरब
विवरण: सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित किया गया G-20 सम्मलेन इस बार वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये हुआ. इस सम्मलेन में दुनिया भर के बड़े देशो ने हिस्सा लिया और मिल कर इस बिमारी से लड़ने पर बातचीत की. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सम्मलेन में वीडियो कांफ्रेंस के ज़रिये हिस्सा लिया.