Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics India's first Corona hospital and Gregory Margulis. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस अंतराष्ट्रीय संस्था ने भारत की आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता जताई है ?
A. इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट
B. एशिया -पसिफ़िक इकनोमिक कोऑपरेशन
C. कामनवेल्थ ऑफ़ नेशंस
D. इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड (IMF)
Ans: इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड (IMF)
विवरण: इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड ने भारत में आयी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता जताई है. IMF ने कहा है कि भारत को इस समय कुछ अहम फैसले लेने की ज़रूरत है. इसके बावजूद भी भारत में मौजूदा संकट को आर्थिक संकट नहीं कहा जा सकता है. अपनी नीतियों से भारत ने भले ही लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान की है लेकिन फिर भी सरकार को कुछ मज़बूत आर्थिक फैसले लेने की आवश्यकता है.

Q2. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)द्वारा गठित राष्ट्रीय कार्यबल द्वारा कोरोना वायरस के लिए किस दवा की सिफारिश की गयी है?
A. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
B. एल्कोरैमेसिन
C. कोलोहाईड्रोपिन
D. टेट्रामाइसिन
Ans: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
विवरण: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा गठित राष्ट्रीय कार्यबल ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन नामक दवा की सिफारिश की है. ICMR का मानना है कि यह दवा COVID-19 के मरीजों के इलाज में कारगर पाई गई है. इस दवा का उपयोग करके कुछ हद तक कोरोना वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

Q3. केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये नीति आयोग के किस सदस्‍य की अध्यक्षता में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की 21 सदस्यों वाली एक उच्‍चस्‍तरीय तकनीकी समिति का गठन किया है?
A. डॉ. अनिल कुमार
B. डॉ. मनीष दूबे
C. डॉ. वी.के. पॉल
D. डॉ. के के वशिष्ठ
Ans: डॉ. वी के पॉल
विवरण: केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वी.के. पॉल की अध्यक्षता में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की 21 सदस्यों वाली एक उच्‍चस्‍तरीय तकनीकी समिति का गठन किया है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक को समिति के सह-अध्‍यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. कोरोना वायरस दुनिया भर में एक वैश्विक महामारी के तौर पर फैल रहा है और विश्व के तमाम क्षेत्र इसके कारण प्रभावित हुए हैं.

Q4. निम्नलिखित में से किस भारतीय संस्थान के वैज्ञानिकों ने COVID-19 की जांच के लिए 'Probe-Free Detection Assay' नामक तकनीक विकसित की है?
A. आईआईटी मद्रास
B. आईआईटी दिल्ली
C. आईआईटी पुणे
D. आईआईटी कोलकाता
Ans: आईआईटी दिल्ली
विवरण: IIT दिल्ली के वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस (COVID-19) की जाँच के लिये सस्ती, आसान और सटीक तकनीक Probe-Free Detection Assay विकसित की है. IIT दिल्ली के डायरेक्टर के अनुसार, इस तकनीक को कुसुम स्कूल ऑफ बॉयोलोजिकल साइंसेज़ की लैब में विकसित किया गया है. इस तकनीक को विकसित करने वाले समूह के मुताबिक, इसके कारण जाँच का खर्च काफी कम हो सकता है.

Q5. रिलायंस फाउंडेशन द्वारा भारत का पहला COVID- 19 सेंटर कौन से अस्पताल में बनाया गया है ?
A. फोर्टिस अस्पताल
B. ग्लोबल अस्पताल
C. सेवन -हिल्स अस्पताल
D. कोहिनूर अस्पताल
Ans: सेवन -हिल्स अस्पताल
विवरण: रिलांयस फाउंडेशन ने भारत का पहला 100 बेड वाला COVID - 19 सेंटर बनाया है. यह सेंटर सेवन -हिल्स अस्पताल, मुंबई में है जिसमें हर तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं. यह अस्पताल COVID -19 के मरीज़ों का इलाज के लिए है. रिलायंस फाउंडेशन ने इस सेंटर को देश में बढ़ते हुए COVID - 19 मामलों को ध्यान में रखते हुए बनाया है साथ ही महाराष्ट्र मुख्यमंत्री फण्ड में सहायता के लिए के लिए 5 करोड़ देने का भी वादा किया है.

Q6. हाल ही में भारत के किस राज्य में कैरिसा कैरेंडस (Carissa Carandas) की एक अन्य प्रजाति कैरिसा कोपिली (Carissa kopilii) का पता लगाया गया है?
A. असम
B. बिहार
C. पंजाब
D. झारखंड
Ans: असम
विवरण: यह अध्ययन मुंबई के भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर और नगालैंड विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा किया गया और इसे एशिया-प्रशांत जैव विविधता के जर्नल में प्रकाशित किया गया. कैरिसा कोपिली (Carissa kopilii) कैरिसा कैरेंडस की एक मृदु किस्म है. कैरिसा कैरेंडस एक बहु-उपयोगी जंगली बेरी (छोटा फल) है. कोपिली नदी मेघालय के पठार से निकलती है और ब्रह्मपुत्र में मिलने से पहले मध्य असम के पहाड़ी ज़िलों से होकर बहती है.

Q7. किस राज्य के प्रसिद्ध लोकनाट्य यक्षगान की 900 से अधिक लिपियों (Script) को डिजिटलीकरण करके सार्वजनिक कर दिया गया?
A. गुजरात
B. केरल
C. कर्नाटक
D. तमिलनाडु
Ans: कर्नाटक
विवरण: इन लिपियों का डिजिटलीकरण करके गूगल ड्राइव में पीडीएफ प्रारूप में संरक्षित किया गया है. ये लिपियाँ www.prasangaprathi sangraha.com पर उपलब्ध हैं और इनको ‘प्रसंग प्राथी संग्रह’ एप के माध्यम से भी उपलब्ध कराया गया है. यक्षगान कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में किया जाने वाला प्रसिद्ध लोकनाट्य है.कर्नाटक में यक्षगान की परंपरा लगभग 800 वर्ष पुरानी मानी जाती है. यक्षगान भगवान गणेश की वंदना से शुरू होता है. यक्षगान की संगीत शैली भारतीय शास्त्रीय संगीत ‘कर्नाटक’ और ‘हिन्दुस्तानी’ शैली दोनों से अलग है.

Q8. इज़राइल के हिलेल फुरस्टेनबर्ग और रूस के अमेरिकी ग्रेगरी मारगुलिस को वर्ष 2020 के लिए किस प्रतिष्ठित पुरस्कार का विजेता चुना गया है?
A. एबेल पुरस्कार
B. ज्ञानपीठ पुरस्कार
C. चेरन मेडल
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: एबेल पुरस्कार
विवरण: एबेल पुरस्कार गणित के क्षेत्र के सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक है. इन दो गणितज्ञों को समूह सिद्धांत (group theory), संख्या सिद्धांत (number theory) और संयोजन विज्ञान (combinatorics) में संभावना और गतिशीलता की विधियों के उपयोग की शुरुआत के लिए चुना गया है. यह दो गणितज्ञ आसानी से समझने योग्य गणित की निश्चितता बनाने के लिए यादृच्छिकता (randomness) का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे.

Q9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के मध्य प्रत्यर्पण संधि (Extradition Treaty) पर हस्ताक्षर को मंज़ूरी प्रदान की है?
A. नेपाल
B. बांग्लादेश
C. रूस
D. बेल्जियम
Ans: बेल्जियम
विवरण: भारत और बेल्जियम के मध्य होने जा रही नई संधि स्वतंत्रता-पूर्व वर्ष 1901 में ब्रिटेन और बेल्जियम के मध्य हुई संधि का स्थान लेगी जो स्वतंत्रता प्राप्ति से पूर्व भारत पर भी लागू हो गई थी. वर्तमान में उक्त संधि ही भारत और बेल्जियम के मध्य लागू है. संधि के मुताबिक, प्रत्येक पक्ष दूसरे पक्ष के ऐसे व्यक्ति के प्रत्यर्पण की सहमति प्रदान करता है जो उसके देश के सीमा क्षेत्र में प्रत्यर्पण अपराध का आरोपी है या उसे सजा दी जा चुकी है. प्रत्यर्पण अपराध का अर्थ ऐसे अपराध से है जो दोनों देशों के कानूनों के अंतर्गत दंडनीय है और जिसमें एक वर्ष के कारावास अथवा अधिक कड़े दंड का प्रावधान है.

Q10. प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से कितने दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की?
A. 21
B. 25
C. 31
D. 15
Ans: 21
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च 2020 को कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी पर एक सप्ताह के भीतर राष्ट्र के नाम अपना दूसरा संबोधन दिया. विश्वभर में कोरोना वायरस के फैलने और भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के बीच एक सप्ताह के भीतर राष्ट्र के नाम अपने दूसरे संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें कोरोना वायरस के फैसले की सीरीज को तोड़ना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कोरोना वायरस से फैल रहे संक्रमण की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील की है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:59 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.