Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics National International. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. ओडिशा में रुशिकुल्या तट प्रसिद्ध रूप से किसके लिए जाना जाता है?
A. सुंदरबन टाइगर्स
B. ऑलिव रिडले कछुए
C. मगरमच्छ
D. ब्लू जे
Ans: ऑलिव रिडले कछुए
विवरण: लेपिडोचीलिस ऑलिवेसिया अधिक सामान्यतः ज्ञात ओलिव रिडले कछुए का वैज्ञानिक नाम है जो दुनिया में पाए जाने वाले सभी समुद्री कछुओं में सबसे प्रचुर और सबसे छोटा है। कछुए भारतीय, प्रशांत और अटलांटिक महासागर के गर्म पानी में निवास करते हैं। अरीबादा नामक बड़े पैमाने पर घोंसला इन कछुओं के लिए अद्वितीय है, जहां हजारों महिलाएं अंडे देने के लिए एक ही समुद्र तट पर एक साथ आती हैं। रुशिकुल्या समुद्र तट हर साल ओलिव रिडले कछुओं के बड़े घोंसले के शिकार के लिए जाना जाता है। ऑलिव रिडले कछुए की प्रजाति को आईयूसीएन द्वारा जारी रेड लिस्ट में इसे अतिसंवेदनशील प्रजातियों की श्रेणी में रखा गया है।

Q2. प्रदीप कुमार बनर्जी का निधन हाल ही में किस क्षेत्र से हुआ था?
A. हॉकी
B. क्रिकेट
C. बैडमिंटन
D. फ़ुटबॉल
Ans: फ़ुटबॉल
विवरण: प्रदीप कुमार बनर्जी को अधिक लोकप्रिय रूप से पीके बनर्जी के रूप में जाना जाता था। वह 20 साल की उम्र में ओलंपियन बन गए। पी.के. बनर्जी एक पूर्व भारतीय पेशेवर फुटबॉलर थे और भारतीय राष्ट्रीय टीम के स्ट्राइकर के रूप में खेले। वह भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भी थे और रोम में 1960 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का नेतृत्व किया। पी.के. बनर्जी ने कुल 45 आधिकारिक मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 15 आधिकारिक गोल किए।

Q3. प्रधानमंत्री वन धन योजना (PMVDY) के लिए नोडल विभाग कौन सा है?
A. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
B. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
C. जनजातीय मामलों के मंत्रालय
D. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
Ans: जनजातीय मामलों के मंत्रालय
विवरण: प्रधानमंत्री वन धन योजना (PMVDY) जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) और जनजातीय मामलों के मंत्रालय का एक कार्यक्रम है। पीएमवीडीवाई योजना 2018 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य जनजातीय उत्पादों के मूल्यवर्धन के माध्यम से जनजातीय आय में सुधार करना था। कार्यक्रम के लिए केन्द्रीय स्तर पर नोडल विभाग के तौर पर जनजातीय कार्य मंत्रालय है और राष्ट्रीय स्तर पर नोडल एजेंसी के रूप में ट्राइफेड है।

Q4. भारत और दक्षिण एशिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. राकेश मोहन अग्रवाल
B. अमिताभ बनर्जी
C. वसंत राव
D. रीप हजारिका
Ans: वसंत राव
विवरण: 20 मार्च 2020 को यूनाइटेड स्टेट्स-आधारित, इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) ने वसंत राव को IDC इंडिया और दक्षिण एशिया के लिए अपना प्रबंध निदेशक नियुक्त किया। अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित बाजार अनुसंधान व्यवसाय-संघ है और सोर्सिंग सलाहकार, विश्लेषण, उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन और नियोजित अनुसंधान सेवाएं प्रदान करता है। पैट्रिक जोसेफ मैकगोवर्न ने 1964 में इसकी स्थापना की थी।

Q5. करंट अफेयर के वीडियोस देखेंभारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. विधेयक उन्हें राष्ट्रीय महत्व के संस्थान बनाने के लिए दो भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIIT) की स्थिति में संशोधन करना चाहता है।
2. विधेयक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2014 और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) अधिनियम, 2017 में संशोधन करना चाहता है
नीचे दिए गए कोड से सही विकल्प का चयन करें:
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: केवल 2
विवरण: 20 मार्च 2020 को लोकसभा ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया। विधेयक में भोपाल, सूरत, भागलपुर, रायचूर और अगरतला में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत स्थापित पांच भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईआईटी) की स्थिति में संशोधन करके उन्हें राष्ट्रीय महत्व के संस्थान बनाने का प्रयास किया गया है। विधेयक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2014 और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) अधिनियम, 2017 में संशोधन करना चाहता है।

Q6. भारत में आयोजित होने वाला पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता शिखर सम्मेलन, RAISE 2020 के पूर्ण रूप का नाम क्या है?
A. सामाजिक सशक्तिकरण 2020 के लिए जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता
B. वैज्ञानिक सशक्तिकरण 2020 के लिए जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता
C. सामाजिक सशक्तिकरण 2020 के लिए रीबूटिंग कृत्रिम बुद्धिमत्ता
D. वैज्ञानिक प्रोत्साहन 2020 के लिए रिबूटिंग कृत्रिम बुद्धिमत्ता
Ans: सामाजिक सशक्तिकरण 2020 के लिए जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता
विवरण: देश का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन जिसे रेज़ कहा जाता है, जो 11-12 अप्रैल 2020 के बीच आयोजित किया जाना था, केंद्र सरकार द्वारा अक्टूबर 2020 तक के लिए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्थगित कर दिया गया है। रेज़ का पूर्ण रूप का नाम सामाजिक सशक्तिकरण 2020 के लिए जिम्मेदार कृत्रिम बुद्धिमत्ता है। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य देश को कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके सामाजिक सशक्तिकरण, समावेश और परिवर्तन के लिए एक रोडमैप प्रदान करना है।

Q7. विश्व जल दिवस का विषय क्या है?
A. जल और पर्यावरण
B. जल और जलवायु परिवर्तन
C. किसी को भी पीछे नही छोड़ना
D. जल और जलवायु
Ans: जल और जलवायु परिवर्तन
विवरण: वर्ष 2020 के लिए विश्व जल दिवस का विषय “जल और जलवायु परिवर्तन” है। विश्व जल दिवस प्रति वर्ष 22 मार्च को 1993 के बाद से संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया भर के विभिन्न संगठनों के साथ मनाया जाता है। यह मीठे पानी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है। विश्व जल दिवस का मुख्य उद्देश्य छठे सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करना है, जिसमें 2030 तक सभी के लिए जल और स्वच्छता शामिल है।

Q8. निम्नलिखित में से कौन सा पर्वतारोही सभी 7 महाद्वीपों पर सभी ज्वालामुखियों पर चढ़ने वाला पहला भारतीय है?
A. बछेंद्री पाल
B. प्रेमलता अग्रवाल
C. अरुणिमा सिन्हा
D. सत्यरूप सिद्धान्त
Ans: सत्यरूप सिद्धान्त
विवरण: भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम 'लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स' में शामिल हो गया है। उन्होंने सभी विश्व के 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने दक्षिण अमेरिका के माउंट ओजोस डेल सालाडो (6,893 मीटर), अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो (5,895 मीटर), यूरोप के माउंट एल्ब्रस (5,642 मीटर), उत्तरी अमेरिका के माउंट पिको ओरिजाबा (5,636 मीटर), माउंट दमावंद एशिया का (5,610 मीटर), ऑस्ट्रेलिया का माउंट गिलुवे (4,367 मीटर) अंटार्कटिका का माउंट सिडली (4,285 मीटर) शिखर की चढ़ाई की है।

Q9. सीमा सड़क संगठन ने उत्तर सिक्किम में किस नदी पर पुल बनाया है?
A. रणजीत नदी
B. लाचुंग नदी
C. तीस्ता नदी
D. लाचेन नदी
Ans: तीस्ता नदी
विवरण: 21 मार्च 2020 को सीमा सड़क संगठन ने तीस्ता नदी के पार प्रोजेक्ट स्वस्तिक के तहत एक पुल का निर्माण किया, जिसकी लंबाई 360 फीट है। तीस्ता नदी जमुना नदी (ब्रह्मपुत्र) की एक सहायक नदी है और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के राज्यों से होकर बांग्लादेश की यात्रा के बाद बंगाल की खाड़ी में बहती है।

Q10. विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस 2020 का विषय क्या है?
A. वी डिसाइड
B. लीव नो वन बिहाइंड
C. व्हाट आई ब्रिंग टू वर्कप्लेस
D. माय वॉइस माय कम्युनिटी
Ans: वी डिसाइड
विवरण: विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस 2020 का विषय वी डिसाइड है। यह प्रति वर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है और पहली बार 2006 में शुरू किया गया था। 21 मार्च की तारीख को 21 वें गुणसूत्र के ट्रिप्लिकेशन की अनूठी संपत्ति को चिह्नित करने के लिए चुना गया था, जिसके कारण डाउन सिंड्रोम होता है। "वी डिसाइड" की थीम का अर्थ है कि डाउन सिंड्रोम वाले सभी लोगों को निर्णय लेने का अधिकार है और उन मामलों में पूर्ण भागीदारी के अधिकार हैं जो उनके जीवन को प्रभावित करते हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 23:38 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.