Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Sparrow Day and World Happiness Report. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. व्हाट्सएप के लिए भारत सरकार द्वारा कोरोनवायरस पर पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए बनाई गई चैटबॉट का नाम क्या है?
A. मायगोव कोरोना हेल्पडेस्क
B. कोरोना इन्फो
C. चैटबॉट -19
D. कोरोना हेल्पडेस्क
Ans: मायगोव कोरोना हेल्पडेस्क
विवरण: "मायगोव कोरोना हेल्पडेस्क" नामक एक व्हाट्सएप चैटबोट को सरकार ने नॉवेल कोरोनावायरस COVID-19 पर प्रश्नों के लिए बनाया है। व्हाट्सएप पर केवल 9013151515 नंबर की बचत करके कोरोना से संबंधित एक स्वचालित प्रतिक्रिया प्राप्त की जा सकती है। हैप्टिक नाम के एक स्टार्टअप ने कोरोनोवायरस के बारे में मिथकों को मिटाने के लिए एआई हेल्प डेस्क भी बनाया है।

Q2. विश्व गौरैया दिवस 2020 का विषय _____ है?
A. स्पैरो एंड मैन
B. आई लव स्पैरो
C. वर्ल्ड ऑफ़ स्पैरो
D. स्पैरो हाउसहोल्ड हैप्पीनेस
Ans: आई लव स्पैरो
विवरण: विश्व गौरैया दिवस 2020 का विषय "आई लव स्पैरो" है। प्रति वर्ष 20 मार्च को पक्षी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व गौरैया दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह आशा है कि इस विषय के साथ अधिक लोग गौरैया की रक्षा के लिए कई घटनाओं और अभियानों में शामिल होंगे। घरेलू गौरैया एक अज्ञात घटती आबादी है और इसका कारण मोबाइल टावरों द्वारा उत्सर्जित माइक्रोवेव विकिरण में वृद्धि के कारण भोजन और निवास स्थान की हानि हो सकती है।

Q3. भारत ने किस देश के साथ लाइट मशीन गन्स के लिए 880 करोड़ रुपये का करार किया है?
A. इजराइल
B. अमेरिका
C. संयुक्त अरब अमीरात
D. रूस
Ans: इजराइल
विवरण: रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाले भारतीय सशस्त्र बलों ने भारत के तहत इजरायल हथियार उद्योग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, 16,479 लाइट मशीन गन (LMG) खरीदेगी, जिसे नेगेव कहा गया, जो कि 880 करोड़ रुपये है। लाइट मशीन गन (LMG) गैस संचालित हैं। लाइट मशीन गन (LMG) का उपयोग पहले विश्व युद्ध II में किया गया था और यह स्वचालित हथियार हैं। भारतीय वायु सेना भी हेरॉन ड्रोन का उपयोग करती है जो इज़राइल से खरीदे जाते हैं।

Q4. संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू की गई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 में किस देश ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
A. भारत
B. नॉर्वे
C. भूटान
D. फिनलैंड
Ans: फिनलैंड
विवरण: संयुक्त राष्ट्र द्वारा 20 मार्च 2020 को जारी की गई आठवीं वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में, यानी 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, फिनलैंड ने रिपोर्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है और भारत को 144 वें स्थान पर रखा गया है। कुल 156 देशों में रैंकिंग के लिए मूल्यांकन किया गया था। डेनमार्क को दूसरे और स्विट्जरलैंड को तीसरे स्थान पर रखा गया। भारत में शहरी-ग्रामीण अंतर सूचकांक द्वारा दर्शाया गया था।

Q5. करंट अफेयर के वीडियोस देखें“टेक फॉर ट्राइबल” पहल _____ द्वारा शुरू की गई है?
A. आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ भारत (TRIFED)
B. ट्राइबल रिसर्च इंस्टीट्यूट (TRI)
C. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (NCST)
D. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त और विकास निगम (NSTFDC)
Ans: आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ भारत (TRIFED)
विवरण: आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ भारत (TRIFED) द्वारा "टेक फॉर ट्राइबल" पहल को राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों, भुवनेश्वर, आईआईएम इंदौर और आईआईटी-कानपुर के संस्थानों के सहयोग से शुरू किया गया था। नोट: ट्राइफेड को 1987 में भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत कार्यरत एक राष्ट्रीय-स्तरीय सर्वोच्च संगठन बनाया गया था।

Q6. 21 मार्च 2020 को वन दिवस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय क्या है?
A. वन और शिक्षा
B. वन और जैव विविधता
C. वन और सतत शहर
D. वन और जल
Ans: वन और जैव विविधता
विवरण: 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में चिह्नित करने के लिए चुना गया है क्योंकि यह दिवस उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव और दक्षिणी गोलार्ध में शरद ऋतु विषुव होता है। वर्नल इक्विनॉक्स तब होता है जब पृथ्वी वर्ष के अपने पहले वसंत में प्रवेश करती है। यह विचार यूरोपीय परिसंघ के 23 वें महाधिवेशन में पेश किया गया था।

Q7. कनाडाई पेलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने _____ के जीवाश्मों की जांच करके मानव हाथों को मछलियों के पंख से जोड़ा है?
A. एल्पिस्टोस्टेज
B. कैलेप्ट्राफोरस वेलटस
C. वेनेरीकार्डिया प्लैनिकोस्टा
D. बमबीराप्टर फीनबर्गी
Ans: एल्पिस्टोस्टेज
विवरण: कनाडाई पेलियोन्टोलॉजिस्टों ने "एल्पिस्टोस्टेज" के जीवाश्मों की जांच करके मानव हाथों को मछलियों के पंख से जोड़ा है। एल्पिस्टोस्टेज का जीवाश्म भूमि पर रहने वाले कशेरुक में मछली के संक्रमण के महत्वपूर्ण चरण का प्रतिनिधित्व करता है। नोट: एल्पीस्टोस्टेज वास्तव में जलीय था और उसके शरीर में एक सपाट त्रिकोणीय सिर और उसके जबड़े के आसपास के कई दांत थे।

Q8. राजकोषीय समेकन रोडमैप की समीक्षा के लिए 15 वें वित्त आयोग द्वारा एक समिति बनाई गई है, आयोग का अध्यक्ष कौन है?
A. अनूप सिंह
B. अशोक लहिरी
C. एन.के. सिंह
D. अरविंद मेहता
Ans: एन.के. सिंह
विवरण: पंद्रहवें वित्त आयोग ने राज्यों और केंद्र के लिए एक राजकोषीय समेकन रोड मैप बनाने के लिए श्री नंद किशोर सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। समिति ऋण और घाटे की परिभाषाओं के लिए एक सिफारिश प्रदान करेगी। समिति सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की आकस्मिक देनदारियों को भी परिभाषित करेगी। नोट: राजकोषीय समेकन का उद्देश्य सरकार की प्रशासनिक लागत को कम करना है। यह सरकार द्वारा ऋण को कम करने के लिए शुरू की गई नीति है।

Q9. व्यावसायिक आकांक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में शुरू की गई "स्वावलंबन एक्सप्रेस" की घोषणा निम्नलिखित में से किसके द्वारा की गई है?
A. सिडबी
B. नाबार्ड
C. एक्जिम बैंक
D. रेल मंत्रालय
Ans: सिडबी
विवरण: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने 19 मार्च को स्वावलंबन एक्सप्रेस की घोषणा की। यह ट्रेन 11 शहरों में उद्यमिता के लिए जानी जाएगी जिसमें जम्मू, दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और हैदराबाद शामिल होंगे। यह 2024-2025 तक 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की ओर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लिया गया है।

Q10. निम्नलिखित में से कौन सा भुगतान बैंक अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करेगा?
A. एयरटेल पेमेंट्स बैंक
B. आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक
C. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
D. पेटीएम पेमेंट्स बैंक
Ans: पेटीएम पेमेंट्स बैंक
विवरण: पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की है कि वह अपने ग्राहकों को वीजा डेबिट कार्ड जारी करेगा, जहां वे कार्ड स्वीकार किए जाने पर उन्हें व्यापारियों की दुकानों पर लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे। डेबिट कार्ड भी ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय लेनदेन करने की अनुमति देगा। नोट: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक सतीश कुमार गुप्ता हैं। एक भुगतान बैंक क्रेडिट जोखिम में आए बिना किसी अन्य बैंक की तरह छोटे पैमाने पर काम करता है। यह अधिकांश बैंकिंग कार्यों को अंजाम देता है और 1 लाख रुपये तक के डिमांड डिपॉजिट को स्वीकार कर सकता है। यह मोबाइल भुगतान / ट्रांसफर / खरीदारी, प्रेषण सेवा और अन्य बैंकिंग सेवाएं जैसे एटीएम / डेबिट कार्ड आदि भी प्रदान करता है। लेकिन अग्रिम ऋण या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 22:29 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.