Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Consumer Rights Day and Arogya Mitra. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है?
A. 12 मार्च
B. 13 मार्च
C. 14 मार्च
D. 15 मार्च
Ans: 15 मार्च
विवरण: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य पूरी दुनिया में उपभोक्ताओं के अधिकारों का संरक्षण करना है ताकि वे अपने अधिकारों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित कर सकें. इस दिवस को मनाये जाने की शुरुआत 1983 से हुई थी. उपभोक्ता अधिकारों के अनुसार प्रत्येक ग्राहक को अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए ताकि वे किसी झांसे का शिकार न हो सके.

Q2. किस देश की पहल से सार्क देशों द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए संयुक्त रणनीति बनाये जाने की घोषणा की गई है?
A. भारत
B. बांग्लादेश
C. मालदीव
D. अफगानिस्तान
Ans: भारत
विवरण: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सार्क देशों ने कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए संयुक्त रणनीति बनाने की घोषणा की है. सभी देशों के प्रमुखों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक संयुक्त बैठक में भाग लिया. कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते AIIMS ने 24x7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. यह हेल्पलाइन नंबर है – 9971876591.

Q3. निम्नलिखित में से किस कंपनी ने भारत में DigiPivot नामक सेवा की शुरुआत की है?
A. माइक्रोसॉफ्ट
B. गूगल
C. इंटेल
D. एचसीएल
Ans: गूगल
विवरण: गूगल इंडिया द्वारा भारत में महिलाओं के बीच उद्यमियता को बढ़ावा देने के लिए एक कौशल कार्यक्रम ‘DigiPivot‘ का शुभारंभ किया गया है. यह कार्यक्रम उन महिलाओं के लिए आरंभ किया गया है, जो एक समय तक काम करने के बाद दोबारा अपने कॉर्पोरेट करियर में वापस आने की कोशिश कर रही होती हैं. इसके पहले चरण में 200 महिलाओं के कौशल में इजाफा करने उन्हें रोज़गार के अवसर प्रदान किये जायेंगे.

Q4. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में पारदर्शी तरीके से भूमि अधिग्रहण के लिए किस नाम से पोर्टल जारी किया है?
A. पारदर्शी
B. सफलता
C. भूमि राशि
D. आजीविका
Ans: भूमि राशि
विवरण: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हाल ही में यह दावा किया गया है कि भूमि राशि पोर्टल के माध्यम से पारदर्शी और त्रुटि मुक्त तरीके से भूमि अधिग्रहण किया जायेगा. इस पोर्टल का उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए विभिन्न विकास परियोजनाओं में तेजी लाना है. इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया जायेगा.

Q5. निम्नलिखित में से किस टीम ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी खिताब जीत लिया है?
A. बंगाल
B. मुंबई
C. रेलवे
D. सौराष्ट्र
Ans: सौराष्ट्र
विवरण: रणजी ट्रॉफी 2019-20 का खिताब सौराष्ट्र ने अपने नाम कर लिया है. बंगाल के खिलाफ फाइनल मैच में सौराष्ट्र ने पहली पारी की बढ़त के आधार पर जीत दर्ज की. सौराष्ट्र ने पहली पारी में 425 रन बनाए थे, जबकि बंगाल की टीम पहली पारी में 381 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. दूसरी पारी में सौराष्ट्र ने चार विकेट पर 105 रन बनाए. मैच ड्रॉ होने की स्थिति में पहली पारी की बढ़त के आधार पर विजेता टीम का फैसला किया गया.

Q6. भारत का कौन सा राज्य राष्ट्रीय बायो फ्यूल पॉलिसी लागू करने वाला पहला राज्य है?
A. केरल
B. राजस्थान
C. उत्तर प्रदेश
D. मध्य प्रदेश
Ans: राजस्थान
विवरण: राजस्थान भारत का पहला राज्य है जिसने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत की गई जैव ईंधन पर राष्ट्रीय नीति को लागू किया है. राजस्थान इसके लिए तेल बीजों के उत्पादन में वृद्धि करने पर ध्यान केंद्रित करेगा तथा वैकल्पिक ईंधन और ऊर्जा संसाधनों के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिये उदयपुर में एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा. इस नीति के द्वारा गन्ने का रस, चीनी युक्त सामग्री, स्टार्च युक्त सामग्री आदि से एथेनॉल उत्पादन किया जाएगा.

Q7. किस यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में कहा गया है कि जो प्रजातियाँ आजीविका के लिए हिम आवरण पर निर्भर रहती हैं, उन्हें ग्लोबल वार्मिंग के कारण निकट भविष्य में संकट का सामना करना पड़ सकता है?
A. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी
B. दिल्ली यूनिवर्सिटी
C. लिनई यूनिवर्सिटी
D. ब्रूसेल्स यूनिवर्सिटी
Ans: लिनई यूनिवर्सिटी
विवरण: चीन की लिनई यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में कहा गया है कि आने वाले समय में केवल वे प्रजातियाँ जो इन नवीन परिस्थितियों में वातावरण के अनुसार अपने को अनुकूल कर पाएंगी वे ही जीवित रहेंगी. शोध में देखा गया कि वर्ष 1982-2014 के बीच शीत काल के दौरान प्रतिवर्ष 126 दिन हिमपात का समय रहा, जिसके आने वाले समय में 110 दिन होने की संभावना है.

Q8. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल द्वारा मुंबई सेंट्रल का नाम परिवर्तित करके क्या रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है?
A. तांत्या टोपे टर्मिनल
B. नाना जगन्नाथ शंकर सेठ टर्मिनल
C. तानाजी मालुसरे टर्मिनल
D. बाजीराव भलासराव टर्मिनल
Ans: नाना जगन्नाथ शंकर सेठ टर्मिनल
विवरण: महाराष्ट्र मंत्रिमंडल द्वारा मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलने के एक प्रस्ताव को हाल ही में मंजूरी प्रदान की गई है. मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम ‘नाना जगन्नाथ शंकर सेठ टर्मिनल’ किया जाएगा. जगन्नाथ शंकर सेठ एक शिक्षाविद् थे. उन्होंने वर्ष 1845 में भारत में रेलवे की स्थापना के लिये जमशेदजी जीजीभाय के साथ मिलकर भारतीय रेलवे एसोसिएशन का गठन किया था.

Q9. निम्नलिखित में से किस अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार सीरिया और यमन क्षेत्र में युद्ध संकट के कारण प्रत्येक 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है?
A. UNICEF
B. WWF
C. World Bank
D. WHO
Ans: UNICEF
विवरण: यूनिसेफ ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि यमन में चार लाख से अधिक बच्चे भुखमरी के खतरे में हैं. इसमें यह भी बताया गया कि यमन और सीरिया में लगभग 2.2 मिलियन बच्चों को खराब स्वास्थ्य स्थितियों के कारण तत्काल देखभाल की आवश्यकता है. यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि यमन और सीरिया के क्षेत्रों में बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं पाई गई हैं. इस क्षेत्र में डायरिया, संक्रमण और कुपोषण के कारण हर दस मिनट में कम से कम एक बच्चे की मौत हो जाती है.

Q10. निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार द्वारा अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ‘आरोग्य मित्र’ तैनात करने की घोषणा की गई है?
A. झारखंड
B. बिहार
C. हरियाणा
D. उत्तर प्रदेश
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक आरोग्य मित्र तैनात करने की घोषणा की है, जो सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में आम लोगों को जानकारी देंगे. आधिकारिक सूचना के अनुसार, ये आरोग्य मित्र अपने निर्धारित क्षेत्र में प्रदेश व केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं और पोषण मिशन की जानकारी देंगे. इसके अतिरिक्त ये आरोग्य मित्र इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिये लोगों का मार्गदर्शन भी करेंगे.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 22:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.