Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics 'Sports Woman of the Year' and Qutub Shahi Tombs. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने पहला बीबीसी इंडिया 'स्पोर्ट्स वुमन ऑफ द इयर' अवॉर्ड जीत लिया है?
A. पी.वी. सिंधु
B. रितुपर्णा दास
C. ललिता दाहिया
D. ज्वाला गुट्टा
Ans: पी.वी. सिंधु
विवरण: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को वोटिंग के ज़रिए बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द इयर 2019 चुना गया है. पी.वी. सिंधु ने बीते साल स्विट्ज़रलैंड में बैडमिंटन की विश्व चैंपियनशिप जीती थी. वो ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं. पी.वी. सिंधु के नाम विश्व चैंपियनशिप के पाँच मेडल हैं. वे ओलंपिक में बैडमिंटन के एकल मुक़ाबले में रजत पदक जीतने वाली भी पहली खिलाड़ी हैं. वे पिछले चार साल से लगातार टॉप 10 खिलाड़ियों में शामिल रही हैं.

Q2. किस राज्य सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे क्षेत्रों से शहरी केंद्रों की ओर जनसंख्या के पलायन को रोकने हेतु केंद्र सरकार से ‘पायलट विकास परियोजनाओं’ की मांग की है?
A. बिहार
B. अरुणाचल प्रदेश
C. झारखंड
D. पंजाब
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भारत-चीन सीमा पर बुनियादी ढाँचे के विकास के लिये पायलट परियोजनाओं के रूप में 10 जनगणना शहरों के चयन की सिफारिश की है. भारत में अरुणाचल प्रदेश राज्य चीन के साथ 1,080 किलोमीटर की सीमा, म्याँमार के साथ 440 किलोमीटर और भूटान के साथ 160 किलोमीटर की सीमा साझा करता है. राज्य सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढाँचे के विकास के लिये केंद्रीय गृह मंत्रालय को 4.60 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज देने का भी प्रस्ताव दिया है.

Q3. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा ‘महिला उद्यमी सशक्तीकरण सम्मेलन-2020’ का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया गया?
A. जयपुर
B. हैदराबाद
C. नई दिल्ली
D. लखनऊ
Ans: नई दिल्ली
विवरण: इस सम्मेलन की थीम ‘महिला उद्यमी सशक्तीकरण के लिये एक सशक्ति अनुकूल व्यरवसाय पारितंत्र का निर्माण करना’ है. तीन दिवसीय इस सम्मेलन का आयोजन एमएसएमई मंत्रालय, फिक्कीत-फ्लो, सीआईआई और इंडिया एसएमई फोरम जैसे विभिन्न उद्योग संघों के सहयोग से किया गया है. एमएसएमई मंत्रालय द्वारा 6000 से अधिक महिलाओं को अगरबत्ती विनिर्माण एवं पैकेजिंग के लिये प्रशिक्षित किया गया है. एमएसएमई मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्ने योजनाओं के तहत पिछले 5 सालों के दौरान कुल 3.13 लाख महिलाएँ लाभान्वित हुईं.

Q4. अशरफ गनी ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली?
A. ईरान
B. इराक
C. भूटान
D. अफगानिस्तान
Ans: अफगानिस्तान
विवरण: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हाल ही में दूसरे कार्यकाल के लिये राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली. सितंबर 2019 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती फरवरी में पूरी हो चुकी थी. इस गिनती में चुनाव आयोग ने अशरफ गनी की जीत की घोषणा भी कर दी थी. अशरफ गनी को चुनाव में 50.64 फीसदी वोट हासिल हुए हैं. जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 39.52 फीसदी वोट मिले.

Q5. हाल ही में किस भारतीय महिला खिलाड़ी ने आईसीसी महिला T20 वर्ल्ड कप एकादश में जगह बनाने वाली अकेली भारतीय हैं?
A. पूनम यादव
B. स्मृति मंधाना
C. हरमनप्रीत कौर
D. झूलन गोस्वामी
Ans: पूनम यादव
विवरण: पूनम ने आईसीसी महिला T20 वर्ल्ड कप में पांच मैच खेलकर कुल 10 विकेट अपने नाम किए, जिसमें 19 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस था. पूनम यादव के अलावा युवा भारतीय स्टार शेफाली वर्मा को बतौर 12वीं खिलाड़ी इस टीम में जगह मिली है. भारत को फाइनल में हराकर वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की सर्वाधिक 5 खिलाड़ी आईसीसी टीम में हैं. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 85 रन से हराकर 5वीं बार यह खिताब अपने नाम किया.

Q6. मुकेश अंबानी की कंपनी के शेयरों में आई गिरावट के बाद निम्नलिखित में से कौन एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया है?
A. जैक मा
B. जैकी चेन
C. आदित्य बिड़ला
D. अनिल अडानी
Ans: जैक मा
विवरण: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में आई भारी गिरावट के बाद उनके सिर से एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर का ताज छिन गया गया है. चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा, अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 41.9 अरब डॉलर है. वहीं, चीन के उद्योगपति जैक मा की दौलत 44.5 अरब डॉलर है. वैश्विक बाज़ार में तेल की कीमतों में कमी और कोरोना वायरस के चलते मुकेश अंबानी की कंपनी को यह नुकसान हुआ है.

Q7. निम्नलिखित में से किस राज्य ने कोरोनावायरस के कारण 31 मार्च तक सभी सिनेमा थिएटर बंद रखने का फैसला किया है?
A. राजस्थान
B. दिल्ली
C. पंजाब
D. केरल
Ans: केरल
विवरण: केरल में कोरोनावायरस के कारण 11 से 31 मार्च तक सभी सिनेमा थिएटर बंद रखने का फैसला किया गया है. यह निर्णय कोच्चि में विभिन्न मलयालम सिनेमा संगठनों की बैठक में लिया गया है. कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या 4,000 से अधिक हो गई है. इसके अलावा, 31 मार्च तक ट्यूशन क्लास, आंगनवाड़ी, मदरसे बंद कर दिए गए हैं.

Q8. भारत में किस दिन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है?
A. 09 मार्च
B. 10 मार्च
C. 11 मार्च
D. 12 मार्च
Ans: 10 मार्च
विवरण: भारत में 10 मार्च 1969 को सीआईएसएफ अधिनियम, 1968 के तहत इस बल की स्थापना की गई थी. इसलिए, भारत में हर साल 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है. इस बल में कार्यरत सुरक्षा कर्मियों की संख्या लगभग 1.50 लाख है. सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा के अतिरिक्त यह देश की आंतरिक सुरक्षा, विशिष्ट लोगों की सुरक्षा, मेट्रो, परमाणु संस्थान, ऐतिहासिक धरोहरों, आदि की भी सुरक्षा करता है.

Q9. पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किस नाम से मोबाइल एप्प लॉन्च किया है?
A. BEAT Corona
B. END Corona
C. COVA Punjab
D. CORONA Punjab
Ans: COVA Punjab
विवरण: पंजाब सरकार ने लोगों को कोरोना वायरस (COVID-19) और इससे बचाव व सावधानियों के बारे में जागरुक करने के लिए COVA Punjab नामक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है. इस मोबाइल एप्प में कोरोना वायरस से बचने के लिए यात्रा व अन्य बचाव के उपाय बताए गये हैं. मुख्य सचिव ने बताया कि इस मोबाइल एप्प से लोगों को ऐसे लक्षणों को पहचानने में मदद मिलेगी जो कोरोना वायरस के संभावित लक्षण हो सकते हैं. इससे लोगों को नजदीकी अस्पताल और जिले में कोरोना के लिए विशेष नोडल अधिकारी की जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी.

Q10. भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने हाल ही में किस क्षेत्र में मौजूद क़ुतुब शाही मकबरों के जीर्णोद्धार के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी प्रदान की है?
A. दिल्ली
B. हैदराबाद
C. औरंगाबाद
D. कन्याकुमारी
Ans: हैदराबाद
विवरण: भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने हाल ही में हैदराबाद में 17वीं शताब्दी के कुतुब शाही मकबरों के जीर्णोद्धार के लिए वित्त पोषण को मंजूरी प्रदान की. यह राजदूत कोष से दी जाने वाली दूसरी क़िस्त होगी. इससे पहले भी वे फरवरी 2019 में 103000 अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान कर चुके हैं. कुतुब शाही मकबरा, हैदराबाद के सबसे पुराने स्मारकों में से एक माना जाता है. यह गुंबद के आकार वाला ग्रेनाइट की संरचनाओं का एक ऐतिहासिक परिसर है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 12:15 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.