Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Jan Aushadhi Divas and Reserve Bank of India. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. भारत में जनऔषधि दिवस कब मनाया जाता है?
A. 6 जनवरी
B. 7 जनवरी
C. 5 जनवरी
D. 8 जनवरी
Ans: 7 जनवरी
विवरण: 7 जनवरी, 2020 को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना की उपलब्धियों को बताने के लिए पूरे भारत में जनऔषधि दिवस मनाया जाता है उत्सव के भाग के रूप में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रों के साथ बातचीत करेंगे। ये केंद्र 700 जिलों में फैले हुए हैं और दुनिया में सबसे बड़ी खुदरा फार्मा श्रृंखला हैं। भारत में 6,200 से अधिक प्रधानमंत्री जनऔषधि परायोजन केंद्र हैं। 2019-20 में इन आउटलेट्स की कुल बिक्री 390 करोड़ रुपये और आम नागरिक को पार कर गई क्योंकि इससे 2,200 करोड़ रुपये की बचत हुई। ये केंद्र न केवल स्वरोजगार का एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि आम नागरिकों को पैसे बचाने में भी मदद करते हैं।

Q2. 5 मार्च, 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस बैंक पर एक महीने की मोहलत दी?
A. यस बैंक
B. बैंक ऑफ बड़ौदा
C. बंधन बैंक
D. ए.यू. स्मॉल फ़ाइनेंस बैंक
Ans: यस बैंक
विवरण: भारतीय रिज़र्व बैंक ने 5 मार्च, 2020 को यस बैंक पर एक महीने की मोहलत दी। आरबीआई ने यह भी घोषणा की है कि ग्राहक अपने यस बैंक खाते से एक महीने में केवल 50,000 रुपये निकाल सकते हैं। उच्च शिक्षा शुल्क, चिकित्सा आपात स्थिति और परिवार में शादी के मामले में छूट प्रदान की जाती है। ऐसी किसी भी हालत में ग्राहक खाते से 5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। यस, बैंक ऋण घाटे से निपटने के लिए धन जुटाने में असमर्थ था, इस वजह से भारतीय रिज़र्व बैंक ने यस बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई की है। भारतीय स्टेट बैंक को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा यस बैंक में पूंजी निवेश करने के लिए चुना गया है। एसबीआई यस बैंक में स्टेक खरीदने से पहले व्यवहार्यता मूल्यांकन करेगा।

Q3. उत्तर पूर्वी विकास वित्त निगम लिमिटेड के सहयोग से DoNER मंत्रालय द्वारा उत्तर पूर्व उद्यम निधि किस वर्ष शुरू की गई थी?
A. 2014
B. 2015
C. 2016
D. 2017
Ans: 2017
विवरण: उत्तर पूर्वी विकास वित्त निगम लिमिटेड के सहयोग से DoNER के मंत्रालय ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र (NER) से स्टार्ट-अप्स और सशक्त उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए 2017 में औपचारिक रूप से उत्तर पूर्वी उद्यम निधि की शुरुआत की। यह 100 करोड़ रुपये की पूंजीगत प्रतिबद्धता के साथ एक क्लोज एंडेड फंड है। निवेश 25 लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये प्रति उद्यम के बीच होता है और यह प्रकृति में 4-5 वर्षों के निवेश के साथ दीर्घकालिक है। उत्तर-पूर्व उद्यम निधि टीम सक्रिय रूप से विभिन्न सेमिनारों, आयोजनों, पूर्वोत्तर क्षेत्र भर में भागीदारी कर रही है और फंड को बढ़ावा देने के लिए एक-एक और समूह आधार पर दोनों स्टार्ट-अप के साथ संचार कर रही है। टीम के सदस्यों ने विभिन्न उद्यम धन, उद्यम पूंजी पारिस्थितिकी तंत्र में इनक्यूबेटरों के साथ भी बातचीत की है।

Q4. फ्रीडम हाउस द्वारा प्रकाशित विश्व 2020 रिपोर्ट में स्वतंत्रता में भारत की स्थिति क्या है?
A. 81
B. 83
C. 84
D. 80
Ans: 83
विवरण: अमेरिका स्थित वॉचडॉग फ्रीडम हाउस द्वारा प्रकाशित वर्ल्ड 2020 रिपोर्ट में भारत को स्वतंत्रता में 83 वें स्थान पर रखा गया है, जो कि "मुक्त लोकतंत्र" के निचले पांच में तिमोर-लेस्ते और सेनेगल के साथ लगभग आधी सदी के भारत के लिए वैश्विक राजनीतिक और नागरिक स्वतंत्रता पर नज़र रखता है। धारा 370, असम के लिए नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर, विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के पारित होने और देश भर में लगातार इंटरनेट बंद होने के बाद कश्मीर की नीति सहित भारत के पतन के पीछे कई कारण थे। भारत का कुल स्कोर 2019 में 75 से घटकर 2020 में 71 हो गया। वर्तमान रिपोर्ट में, ट्यूनीशिया एकमात्र ऐसा देश है जिसने 85 देशों की 'स्वतंत्र देशों' श्रेणी में भारत की तुलना में कम स्कोर प्राप्त किया है। 2017 में भारत का स्कोर 77 था।

Q5. हाल ही में 'बेंगलुरू इंडिया नैनो 2020' का कौन सा संस्करण आयोजित किया गया था?
A. 14 वां
B. 13 वां
C. 12 वां
D. 11 वां
Ans: 11 वां
विवरण: 'बेंगलुरु इंडिया नैनो 2020' के 11 वें संस्करण का आयोजन 2 मार्च और 3 मार्च, 2020 को किया गया था और ट्यूटोरियल 4 मार्च, को ललित अशोक, बेंगलुरु में आयोजित किए गए थे। यह कार्यक्रम कर्नाटक के आईटी विभाग, बीटी, और एसएंडटी द्वारा विजन ग्रुप के सहयोग से आयोजित किया गया था। वर्ष 2020 के लिए यह थीम 'उद्योग 4.0 के लिए नैनो विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी में नए आयाम' है। अनुसंधान, प्रौद्योगिकी विकास, कौशल आवश्यकता, संस्थागत सम्मिलित, जोखिम मुद्दे, विनियामक और शासन संरचना, निवेश और सहयोग के बीच अनुसंधान एवं विकास, शिक्षा और उद्योग के बीच विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। आयोजन का जोर नैनो उद्योगों और नैनो स्टार्ट-अप्स पर था। यह कार्यक्रम हर साल 2007 से आयोजित किया जा रहा है।

Q6. भारतीय रेलवे की कौन सी प्रतिष्ठित ट्रेन अंत में एक प्रमुख सुविधा के लिए तैयार है?
A. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स
B. लाइफलाइन एक्सप्रेस
C. डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस
D. गोल्डन रथ
Ans: डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस
विवरण: भारतीय रेलवे की सबसे प्रतिष्ठित ट्रेनों में से एक आखिरकार एक प्रमुख फेसलिफ्ट के लिए तैयार है। मुंबई और पुणे के दो प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली 90 साल पुरानी ट्रेन नंबर 12123/12124 डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस, जो वर्तमान में आईसीएफ कोचों पर चलती है, जिसमें लाल और नीले रंग के साथ सफेद रंग की एक अनोखी लिपि जर्मन डिजाइन लिंके हॉफमैन बस (एलएचबी) कोच में अपग्रेड की जाएगी। एलएचबी कोचों के अपग्रेडेशन के साथ, ट्रेन में बेहतर सुरक्षा सुविधाएँ और बेहतर यात्रा अनुभव - बेहतर सस्पेंशन सिस्टम और बेहतर राइडिंग कम्फर्ट होगा। सेंट्रल रेलवे ज़ोन जो इस ट्रेन का संचालन करता है, ने पसंदीदा बाहरी डिज़ाइन डिज़ाइन पर ग्राहकों की राय मांगी है और इस ट्रेन के लिए एक नए लोगो का प्रस्ताव भी है। मध्य रेलवे द्वारा ग्राहक के मतदान के अनुसार उनकी रैंकिंग के साथ आठ अलग-अलग डिजाइन तैयार किए गए हैं। नए लोगो के डिजाइन को प्रस्तावित किया गया है जिसमें यूनेस्को द्वारा सूचीबद्ध मुंबई-सीएसटीएम स्टेशन की एक छवि है।

Q7. प्रज्ञान कॉन्क्लेव 2020 के पहले सत्र का विषय क्या था?
A. ट्रांसफॉर्मेशन इन द बैटल स्पेसेस
B. ट्रांसफॉर्मेशन इन द आर्मी
C. इनोवेशन इन द बैटल स्पेस
D. इनोवेशन एंड आर्मी
Ans: ट्रांसफॉर्मेशन इन द बैटल स्पेसेस
विवरण: प्रज्ञान कॉन्क्लेव 2020 का आयोजन 4 और 5 मार्च 2020 को किया गया था। यह कॉन्क्लेव दो दिनों के गहन विचार-विमर्श और भविष्य के युद्ध के विश्लेषण के होनहार नोट पर संपन्न हुआ। कॉन्क्लेव की शुरुआत लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी द्वारा दिए गए विशेष संबोधन से हुई, जो सेना के उप प्रमुख थे। विशेष संबोधन के बाद दो पैनल चर्चा हुई। पहला सत्र "ट्रांसफॉर्मेशन इन द बैटल स्पेसेस" विषय पर आयोजित किया गया था। पैनलवादियों ने 21 वीं शताब्दी के युद्धपोत के बदलते रूप पर ध्यान दिया, जिसमें विशेष रूप से गोलाबारी और अन्य बल के गुणकों के निहितार्थ हैं। दूसरा सत्र "हाइब्रिड / सब-कन्वेंशनल वारफेयर" पर था, इस सत्र में, वक्ताओं ने समकालीन चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जैसे कि ग्रे ज़ोन के वातावरण में संचालन, शहरी युद्ध, गैर-राज्य अभिनेताओं के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और सामाजिक मीडिया में इनका सामंजस्य संचालन।

Q8. 1 अप्रैल 2020 से पंजाब नेशनल बैंक में किन दो बैंकों का विलय होगा?
A. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और बंधन बैंक
B. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
C. आंध्रा बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
D. आंध्रा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
Ans: ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
विवरण: पंजाब नेशनल बैंक जो 1 अप्रैल, 2020 से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) को मिलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है, ने एक नियामक फाइलिंग में समामेलन की योजना के अनुसार शेयर विनिमय अनुपात की घोषणा की। 5 मार्च को अपनी बैठक में पीएनबी के बोर्ड ने ओबीसी और यूबीआई के विलय के लिए मंजूरी दे दी है। स्वैप अनुपात के अनुसार, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रत्येक 1,000 इक्विटी शेयरों के लिए पीएनबी के 1,150 इक्विटी शेयरों का आदान-प्रदान किया जाना है, जबकि पीएनबी के 121 इक्विटी शेयरों को यूबीआई के प्रत्येक 1,000 इक्विटी शेयरों के लिए स्वैप किया जाना है। शेयरधारकों की शिकायतों को दूर करने के लिए राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश विजय कुमार व्यास की अध्यक्षता में शिकायत निवारण समिति का गठन किया गया है। संदर्भ: 5 मार्च 2020 को आठ राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों ने प्रस्तावित विलय के लिए स्वैप अनुपात की घोषणा की।

Q9. निम्नलिखित में से किस राज्य ने उच्च शिक्षा के लिए ऋण की गारंटी देने की घोषणा की है?
A. आंध्र प्रदेश
B. हरियाणा
C. छत्तीसगढ़
D. उत्तराखंड
Ans: हरियाणा
विवरण: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ने हाल ही में बजट सत्र के दौरान घोषणा की कि राज्य सरकार उच्च शिक्षा के लिए ऋण की गारंटी प्रदान करेगी। इससे छात्रों को बैंकों द्वारा आवश्यक अनुप्रासंगिक गारंटी के बिना ऋण प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हरियाणा सरकार ने अनिवासी भारतीयों के कल्याण और रोजगार के लिए एक विदेशी सहयोग विभाग भी विकसित किया है।

Q10. किस राज्य सरकार ने बोतलबंद पेयजल के खुदरा मूल्य को सीमित करने के आदेश जारी किए हैं?
A. आंध्र प्रदेश
B. केरल
C. छत्तीसगढ़
D. उत्तराखंड
Ans: केरल
विवरण: केरल सरकार ने बोतलबंद पेयजल की खुदरा कीमत को 20 रुपये प्रति लीटर के मौजूदा मूल्य के मुकाबले 13 रुपये प्रति लीटर तय करने का आदेश जारी किया है। मूल्य में कमी की गई थी क्योंकि बोतलबंद पानी को एक आवश्यक वस्तु बना दिया गया है। नागरिक आपूर्ति विभाग ने आदेश जारी किया और निर्माताओं को मूल्य सीमा का पालन करने और सभी बोतलों में नई कीमत छापने के लिए कहा।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 21:49 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.