Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Lalit Kala Academy and Finance Secretary of India. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने किस झील को जीवित इकाई घोषित किया है?
A. ब्लू बर्ड लेक
B. सुखना झील
C. दमदमा झील
D. तिल्यार झील
Ans: सुखना झील
विवरण: 2 मार्च 2020 को हरियाणा और पंजाब उच्च न्यायालय ने सुखना झील को एक जीवित व्यक्ति के कर्तव्यों, अधिकारों और देयताओं के साथ एक "जीवित इकाई" घोषित किया। चंडीगढ़ के सभी नागरिकों को झील को विलुप्त होने से बचाने के लिए, लोको पेरेंटिस (माता-पिता की जगह) घोषित किया गया है। न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और एचएस सिद्धू की उच्च न्यायालय (HC) पीठ ने 2009 में आत्महत्या की याचिका के जवाब में यह आदेश पारित किया, जिसमें झील में पानी के स्तर में गिरावट आई। चंडीगढ़ प्रशासन को इसे वेटलैंड घोषित करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है। एचसी ने यह भी आदेश दिया कि सुखना के जलग्रहण क्षेत्र की सभी संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया जाए, और प्रभावित मालिक जिनकी भवन योजना स्वीकृत हो गई है, उन्हें चंडीगढ़ के आसपास के क्षेत्र में स्थानांतरित किया जाना चाहिए और उन्हें प्रत्येक 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए।

Q2. यूएन-स्पाइडर ने अंतरिक्ष-आधारित और भू-स्थानिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हुए शुष्क क्षेत्रों में आपदा से लड़ने वाले देश में अपनी तरह का पहला प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया?
A. भारत
B. नेपाल
C. जापान
D. तुर्की
Ans: तुर्की
विवरण: संयुक्त राष्ट्र-एसपीआईडीईआर द्वारा 18 से 20 फरवरी 2020 तक इस्तांबुल, तुर्की में स्पेस-बेस्ड और जियोस्पेशियल टेक्नोलॉजीज का उपयोग करके एरिड क्षेत्र में आपदा से लड़ने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह आयोजन अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बदलती जलवायु और बढ़ती आबादी के कारण उत्पन्न होने वाली आपदाओं से लड़ने के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करना है। कार्यक्रम संयुक्त रूप से यूएन-स्पाइडर के क्षेत्रीय सहायता कार्यालय, डेल्टा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया गया था तुर्की का आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी लोकलहोस्ट था। प्रशिक्षण में 11 देशों के 22 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उनमें अजरबैजान, अफगानिस्तान, इस्लामिक गणराज्य ईरान, कुवैत, जॉर्डन, पाकिस्तान, तुर्की, आर्मेनिया और मिस्र के प्रतिभागी शामिल थे।

Q3. राष्ट्रीय ललित कला अकादमी के 61 वें वार्षिक पुरस्कारों से कितने कलाकारों को सम्मानित किया गया?
A. 15
B. 10
C. 20
D. 25
Ans: 15
विवरण: 15 कलाकारों को 4 मार्च, 2020 को राष्ट्रीय राम ललित कला अकादमी के 61 वें वार्षिक पुरस्कार के साथ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया। पूरे भारत के प्रख्यात कलाकारों, आलोचकों और कला चिकित्सकों से युक्त 7 सदस्यों के जूरी पैनल ने 283 कलाकृतियों में से पंद्रह पुरस्कार विजेताओं का चयन किया। वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कारों का उद्देश्य कला के क्षेत्र में व्यक्तियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का सम्मान करना है। पुरस्कार विजेताओं को पट्टिका, शॉल और 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Q4. निम्नलिखित में से कौन निर्यात के लिए प्रतिबंधित सक्रिय दवा सामग्री की संशोधित सूची में नहीं है?
A. विटामिन बी 1
B. विटामिन बी 2
C. विटामिन बी 12
D. विटामिन बी 6
Ans: विटामिन बी 2
विवरण: केंद्र सरकार ने निर्यात नीति और निर्दिष्ट एपीआई (सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री) और इन एपीआई से तैयार योगों के प्रतिबंधित निर्यात में संशोधन किया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय, एम / ओ वाणिज्य और उद्योग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक लागू रहेंगे। अधिसूचना में निम्नलिखित एपीआई (सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री) और इन एपीआई से बने योगों को शामिल किया गया है: पेरासिटामोल, टिनिडाज़ोल, मेट्रोनिडाज़ोल, ऐसिक्लोविर, विटामिन बी 1, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, प्रोजेस्टेरोन, क्लोरैमफेनिकॉल, एरिथ्रोमाइसिन साल्ट, नियोमाइसिन, क्लिंडामाइसिन साल्ट, ऑर्निडाज़ोल

Q5. नागरिक उड्डयन नीति पर नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति के अनुसार, हवाई परिवहन सेवाओं में अनिवासी भारतीयों को एफडीआई बिक्री की कितनी अनुमति है?
A. 49%
B. 50%
C. 70%
D. 100%
Ans: 100%
विवरण: 4 मार्च, 2020 को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिक उड्डयन पर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति को मंजूरी दे दी। इससे पहले, एनआरआई को हवाई परिवहन सेवाओं में केवल 49% एफडीआई की अनुमति थी, लेकिन अब नीति के अनुसार, 100% की अनुमति है। हवाई परिवहन सेवाओं में एनआरआई के लिए एफडीआई बिक्री की अनुमति है। नीति से एयर इंडिया के विनिवेश को लाभ होगा। नीति में इस बदलाव के साथ, अनिवासी भारतीय एयर इंडिया में निवेश करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, इस नीति से देश में व्यापार करने की प्रक्रिया में भी आसानी होगी जो विकास, आय और रोजगार में भी योगदान देगा। नीति के अनुसार, एयर इंडिया के लिए, विदेशी निवेश 49% से अधिक नहीं होगा जिसका मतलब है कि हालांकि 100% एफडीआई की अनुमति है, स्वचालित मार्ग केवल अनिवासी भारतीयों के लिए खुला है। एयर इंडिया के अलावा अन्य एयरलाइंस के लिए, स्वचालित मार्ग के तहत 100% एफडीआई की अनुमति है। इसमें घरेलू, अनुसूचित और अन्य हवाई परिवहन सेवाएं शामिल हैं।

Q6. भारत के नए वित्त सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. अजय भूषण पांडे
B. देव पांडे
C. दिलीप पांडे
D. संदीप पांडे
Ans: अजय भूषण पांडे
विवरण: अजय भूषण पांडे को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा नए वित्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह राजीव कुमार से पद ग्रहण करेंगे। वर्तमान में, पांडे केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व सचिव हैं। वह महाराष्ट्र कैडर से 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

Q7. मुख्यमन्त्री दाल भात योजना किस राज्य की सब्सिडी वाली खाद्य योजना है?
A. उत्तर प्रदेश
B. पंजाब
C. राजस्थान
D. झारखंड
Ans: झारखंड
विवरण: झारखंड राज्य सरकार ने बीपीएल परिवारों के लिए मुख्‍यमंत्री ‘दाल भात योजना’ शुरू करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल और सार्वजनिक स्थानों पर 5 रुपये प्रति प्लेट की दर से दाल, भात और सब्जी मिलेगी। राज्य भर में महिला स्वयं सहायता समूह इस योजना में सरकार की मदद करेंगे। झारखंड सरकार उन परिवारों को 50 किलोग्राम खाद्यान्न मुहैया कराएगी जहां विनोद बिहारी महतो आपदा सहिता योजना के तहत एक आकस्मिक मृत्यु हुई थी, एक बीपीएल परिवार को चोट लगने की स्थिति में 25 किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा।

Q8. राष्ट्रीय वन्यजीव दिवस कब मनाया गया था?
A. 1 मार्च
B. 2 मार्च
C. 4 मार्च
D. 3 मार्च
Ans: 3 मार्च
विवरण: प्रति वर्ष 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के प्रमुख संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र महासभा, साइट्स और अन्य क्षेत्रीय और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। वर्ष 2020 को "जैव विविधता सुपर वर्ष" के रूप में नामित किया गया था और पूरे वर्ष में जैव विविधता पर आधारित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सभी घटनाओं में से एक विश्व वन्यजीव दिवस है। 2020 विश्व जीवन दिवस का विषय पृथ्वी पर सभी जीवन को बनाए रखना है। पृथ्वी पर सभी जीवन को बनाए रखना जैव विविधता के घटक के रूप में सभी पौधों की प्रजातियों और जंगली जानवरों पर केंद्रित है। यह निम्नलिखित सतत विकास लक्ष्यों - कोई गरीबी नहीं, टिकाऊ उत्पादन और उपभोग के प्रतिमान, जीवन के नीचे का पानी, जमीन पर जीवन के समर्थन में प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग पर भी जोर देता है।

Q9. वैज्ञानिकों ने किस एक्सोप्लेनेट को सुपर-अर्थ के रूप में नामित किया है?
A. K2-18b
B. K1-18b
C. K3-18b
D. K4-18b
Ans: K2-18b
विवरण: K2-18 को सुपर-अर्थ के रूप में नामित किया गया है क्योंकि यह पृथ्वी के द्रव्यमान का लगभग आठ गुना है। एक्सोप्लेनेट पृथ्वी से लगभग 124 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है और एक लाल बौने तारे की परिक्रमा करता है जिसे K2-18 के नाम से जाना जाता है। प्रारंभिक टिप्पणियों के अनुसार K2-18B अपने मेजबान तारे के रहने योग्य क्षेत्र के भीतर परिक्रमा करता है, जिसका अर्थ है कि इसमें जीवन का समर्थन करने के लिए आदर्श स्थितियां हो सकती हैं। संदर्भ: एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, K2-18b एक्सोप्लैनेट जो पहली बार नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप द्वारा खोजा गया था, टिकाऊ हो सकता है और इसमें विदेशी जीवन का समर्थन करने के लिए सही स्थितियां हो सकती हैं। इस नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं की एक टीम ने अपने बायोसाइन्गर्स, जैसे कि इसके द्रव्यमान, त्रिज्या और इसके वायुमंडल से संबंधित अन्य डेटा, अर्थ स्काई का उपयोग करके एक्सोप्लैनेट का एक कंप्यूटर मॉडल बनाया और बताया कि एक्सोप्लैनेट वास्तव में रहने योग्य हो सकता है।

Q10. नासा किस वर्ष में मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच स्थित एक धातु-संपन्न क्षुद्रग्रह मानस का पता लगाने के लिए एक रोबोट मिशन शुरू करेगा?
A. 2024
B. 2023
C. 2022
D. 2021
Ans: 2022
विवरण: जुलाई 2022 में नासा मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच स्थित एक धातु संपन्न क्षुद्रग्रह मानस का पता लगाने के लिए एक रोबोट मिशन शुरू करेगा। नासा ने इस मिशन के लिए स्पेसएक्स के फाल्कन हैवी रॉकेट का चयन किया है। मानस मिशन नासा का पहला मिशन है जिसे स्पेसएक्स के हेवी-लिफ्ट लांचर पर उड़ान भरने का काम सौंपा गया है। दो छोटे नासा विज्ञान जांच के साथ मानस मिशन को फ्लोरिडा के नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में पैड 39A से लॉन्च किया जाएगा, जो एक फाल्कन हेवी रॉकेट द्वारा बनाया गया है, जो एक साथ तीन स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट बूस्टर के संयोजन से बनाया गया है। नासा इस मिशन के लिए $ 117 मिलियन खर्च करेगा जिसमें लॉन्च सेवा और मिशन से संबंधित अन्य लागतें शामिल हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 08 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 08:26 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.