Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics NASA Mars Mission 2020 and Swachh Bharat Mission (Rural). Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. आरबीआई ने हाल ही में नकदी संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के किस बैंक पर रोक लगाते हुए उसके निदेशक मंडल को भंग कर दिया है?
A. यस बैंक
B. एचडीएफसी बैंक
C. कोटक महिंद्रा बैंक
D. आईडीएफसी बैंक
Ans: यस बैंक
विवरण: आरबीआई ने इसके अतिरिक्त बैंक के जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी की सीमा तय की है. आरबीआई ने इसके साथ ही बैंक के जमाकर्ताओं पर निकासी की सीमा सहित इस बैंक के कारोबार पर कई तरह की पाबंदिया लगा दी हैं. बैंक का नियंत्रण भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व में वित्तीय संस्थानों के एक समूह के हाथ में देने की तैयारी की गयी है.

Q2. हाल ही में किस देश ने इज़राइल-फिलिस्तीन विवाद को लेकर अपने रुख पर कायम रहते हुए संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के पक्ष में मतदान किया?
A. नेपाल
B. भारत
C. चीन
D. जापान
Ans: भारत
विवरण: संयुक्त राष्ट्र ने इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के समाधान के लिये भारत को बड़ी भूमिका निभाने का आह्वान किया. इज़राइल और फिलिस्तीन के मध्य संघर्ष का इतिहास लगभग 100 वर्ष पुराना है. संयुक्त राष्ट्र ने फिलिस्तीन में स्वतंत्र यहूदी और अरब राज्यों की स्थापना करने के लिये एक विभाजन योजना प्रस्तुत की जिसे फिलिस्तीन में रह रहे अधिकांश यहूदियों ने स्वीकार कर लिया किंतु अरबों ने इस पर अपनी सहमति प्रकट नहीं की. भारत ने वर्ष 1947 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलिस्तीन के विभाजन के विरुद्ध मतदान किया था.

Q3. हाल ही में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के खगोलविदों द्वारा कितने नए ग्रहों की खोज की गई है?
A. 20
B. 25
C. 17
D. 10
Ans: 17
विवरण: इन ग्रहों की खोज राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन की सेवानिवृत्त केप्लर अंतरिक्ष दूरबीन के द्वारा की गई है. नासा के चार वर्षीय केप्लर मिशन द्वारा पारगमन विधि के प्रयोग से लगभग दो लाख तारों का अध्ययन किया गया है. इन नए ग्रहों की खोज गोल्डीलॉक ज़ोन में की गई है जहाँ ग्रहों की चट्टानी सतह पर पानी की मौजूदगी का अनुमान भी लगाया जा रहा है. खोजे गए ग्रहों में KIC-7340288b एक अत्यंत दुर्लभ ग्रह है.

Q4. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने हाल ही में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के कौन सी चरण की शुरुआत की है?
A. पहला
B. दूसरा
C. तीसरा
D. चौथा
Ans: दूसरा
विवरण: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण का शुरुआत किया गया है. इसका कुल परिव्यय 1,40,881 करोड़ रुपए है. स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) के दूसरे चरण में शौचालय तक पहुँच और उपयोग के संदर्भ में पिछले पाँच वर्षों में कार्यक्रम के पहले चरण में हासिल की गई उपलब्धियों को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना है. अभियान के दूसरे चरण में सुनिश्चित किया जाएगा कि देश के प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रभावी ठोस और तरल कचरा प्रबंधन की व्यवस्था की जाए.

Q5. किस विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी को हाल ही में चौथे बार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कारों’ में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया?
A. रितुपर्णा दास
B. अर्चना देवधर
C. पीवी सिंधु
D. साइना नेहवाल
Ans: पीवी सिंधु
विवरण: रियो ओलंपिक की रजत पदकधारी सिंधु ने पिछले साल स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने ‘अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स’ पुरस्कार भी जीता. उन्हें साल 2010 में पहली बार भारत की नेशनल टीम में जगह मिली. सिंधू ने 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता. उन्हें इसी साल पहली बार दुनिया के टॉप-10 महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों में जगह मिली.

Q6. निम्नलिखित में से किस अंतरराष्ट्रीय पत्रिका द्वारा इंदिरा गाँधी को ‘100 वुमन ऑफ़ इयर’ सूची में शामिल किया गया है?
A. आउटलुक
B. टाइम
C. फ़ोर्ब्स
D. मिरर
Ans: टाइम
विवरण: भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी राजकुमारी अमृत कौर को टाइम पत्रिका ने पिछली शताब्दी की विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया है. टाइम ने अमृत कौर को 1947 और इंदिरा गांधी को 1976 के लिये ‘वुमन ऑफ द ईयर’ करार दिया है. अमृत कौर एक शाही परिवार से ताल्लुक रखती थीं लेकिन उन्होंने भारत की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Q7. नासा द्वारा जुलाई 2020 में निर्धारित मंगल मिशन के लिए बनाये गये रोवर का क्या नाम रखा गया है?
A. Prospect
B. Innovation
C. Call
D. Perseverance
Ans: Perseverance
विवरण: नासा ने अपने मंगल मिशन के लिए बनाये गये रोवर का नाम ‘Perseverance’ रखा है. इसका अर्थ है – दृढ़ता. नासा ने जुलाई 2020 में मंगल मिशन के लिए उड़ान को निर्धारित किया है. नासा ने एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के बाद रोवर को यह नाम दिया है. यह रोवर एक वैज्ञानिक की भांति मंगल ग्रह की सतह से सैंपल एकत्रित करेगा. यह फरवरी 2021 तक मंगल ग्रह पर पहुंचेगा.

Q8. वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोध के अनुसार किस पौधे से जुड़े एंडोफाइटिकैक्टिनो (Endophyticactino) बैक्टीरिया इन पौधों के विकास तथा कवकनाशी गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं?
A. चाय के पौधे
B. कॉफ़ी के पौधे
C. नींबू के पौधे
D. कपास के पौधे
Ans: चाय के पौधे
विवरण: प्रसिद्ध वैज्ञान पत्रिका ‘फ्रंटियर्स’ में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, चाय के पौधे से जुड़े एंडोफाइटिकैक्टिनो (Endophyticactino) बैक्टीरिया चाय के पौधों के विकास तथा कवकनाशी गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं. एंडोफाइटिकैक्टिनो बैक्टीरिया स्वतंत्र रूप से अपना जीवन बिताते है लेकिन 46 बैक्टीरिया पर वैज्ञानिकों द्वारा किये गए अध्ययन में यह परिणाम पाया गया. यह बैक्टीरिया चाय के पौधों में रोग उत्पन्न नहीं करते हैं तथा अपने जीवन-चक्र के लिये इन पौधों पर कम-से-कम निर्भर रहते है.

Q9. गूगल ने निम्नलिखित में से किस भारतीय शहर में 2021 तक अपना अगला क्लाउड क्षेत्र खोलने की घोषणा की है?
A. चंडीगढ़
B. सूरत
C. आगरा
D. दिल्ली
Ans: दिल्ली
विवरण: गूगल ने वर्ष 2021 तक दिल्ली में भारत का अगला क्लाउड क्षेत्र खोलने की घोषणा की है. यह भारत में गूगल का दूसरा क्लाउड क्षेत्र होगा, इससे पूर्व गूगल ने अपना पहला क्लाउड क्षेत्र वर्ष 2017 में मुंबई में खोला था. वर्तमान में एशिया प्रशांत क्षेत्र में गूगल के कुल 22 क्लाउड क्षेत्र हैं. गूगल क्लाउड सेवाएँ दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध हैं. गूगल क्लाउड क्षेत्रों में डाटा संग्रहीत किया जाता है.

Q10. बांग्लादेश बौद्ध क्रिस्टी प्रचार संघ के प्रमुख का क्या नाम था जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
A. शुद्धानंद महात्रो
B. जोगेश्वर दयाल
C. नामचक डोबरियाल
D. वैभव महापात्रा
Ans: शुद्धानंद महात्रो
विवरण: बंग्लादेश बौद्ध क्रिस्टी प्रचार संघ के प्रमुख संघनायक शुद्धानंद महात्रो का 88 वर्ष की उम्र में ढाका में निधन हो गया. शुद्धानंद महात्रो बंग्लादेश में बौद्ध धर्म के अनुयायियों के प्रमुख थे. वे अनेक सामाजिक उत्था न कार्यक्रमों और अपने अनाथालय धर्मराजिका बौद्ध मठ के माध्यम से 350 से अधिक बच्चों का पालन-पोषण कर रहे थे. बंग्लादेश सरकार ने वर्ष 2012 में उन्हेंश ‘एकुशे पदक’ से सम्मा‍नित किया था.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 09:33 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.