Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Team India's Chief Selector and Corona Virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. बीसीसीआई की सलाहकार समिति ने हाल ही में किसे टीम इंडिया का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है?
A. अरविन्द गौड़
B. सुनील जोशी
C. अजित अगरकर
D. वेंकटेश प्रसाद
Ans: सुनील जोशी
विवरण: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सलाहकार समिति द्वारा सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है. इसके अलावा बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को राष्ट्रीय चयन समिति में शामिल करने की सिफारिश की है. बीसीसीआई की सलाहाकार समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं.

Q2. उत्तराखंड सरकार द्वारा निम्नलिखित में से किस क्षेत्र को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया है?
A. रानीखेत
B. अल्मोड़ा
C. बिनसर
D. गैरसैंण
Ans: गैरसैंण
विवरण: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में गैरसैंण को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की. राज्य में लोग लम्बे समय से गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी बनाने की मांग कर रहे थे. वर्ष 2000 में जब उत्तराखंड अलग राज्य बना तब भी गैरसैंण राजधानी की मांग हुई. हालांकि सरकार ने देहरादून में सुविधाएं उपलब्ध होने का हवाला देते हुए इसे अस्थाई राजधानी बनाया. उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में आबादी और सुविधाओं के बीच संतुलन बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है.

Q3. निम्नलिखित में से कौन सा देश विश्व में निशुल्क सार्वजनिक परिवहन की सुविधा प्रदान करने वाला पहला देश बन गया है?
A. लक्समबर्ग
B. कनाडा
C. पेरू
D. ब्राज़ील
Ans: लक्समबर्ग
विवरण: लक्ज़मबर्ग सार्वजनिक परिवहन के सभी रूपों को निशुल्क बनाने वाला पहला देश बन गया है. लक्समबर्ग में लोगों को किसी भी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह यूरोपीय संघ का दूसरा सबसे छोटा देश है. इस देश की सरकार का दावा है कि इस निर्णय से देश में बढ़ रहे प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लगभग 0.2 मिलियन यात्री कामकाज के लिए बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी जैसे अपने पड़ोसी देशों से लक्ज़मबर्ग जाते हैं.

Q4. निम्नलिखित में से किस दिन भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है?
A. 03 मार्च
B. 04 मार्च
C. 05 मार्च
D. 06 मार्च
Ans: 04 मार्च
विवरण: प्रत्येक वर्ष भारत में 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारतीय सुरक्षा बलों के योगदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. इसमें सभी सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल, गार्ड, कमांडो, सेना के अधिकारी आदि शामिल हैं. इस दिवस को मनाने की शुरुआत 4 मार्च 1972 से की गई थी. इस दिन भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल की स्थापना हुई थी, इसलिए इस दिन को ही राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Q5. निम्नलिखित में से किसे तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है?
A. विवेक मोहन
B. सुमित अरोड़ा
C. संजय कुमार पांडा
D. देवनायक गाँधी
Ans: संजय कुमार पांडा
विवरण: भारत सरकार द्वारा हाल ही में संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. पांडा 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं और वर्तमान में वह सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्य कर रहे हैं. तुर्की में संजय कुमार पांडा की नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब भारत और तुर्की के संबंधों में तनाव बना हुआ है. कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद दी गई प्रतिक्रिया के पश्चात् भारत ने तुर्की को भारत के आंतरिक मामलों से अलग रहने को कहा था.

Q6. हाल ही में किस खिलाड़ी ने 500 टी-20 मैच खेलने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर बने?
A. किरोन पोलार्ड
B. क्रिस गेल
C. ब्रैंडन मैकुलम
D. ड्वेन ब्रावो
Ans: किरोन पोलार्ड
विवरण: किरोन पोलार्ड 500वां टी 20 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी तो बने ही, लेकिन इससे पहले वे दुनिया के पहले एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 300वां और 400वां टी 20 मुकाबला सबसे पहले खेला था. पोलार्ड ने 500 टी20 मैचों में 49 अर्धशतक लगाए हैं और उनके नाम एक शतक भी है. पोलार्ड का बेस्ट स्कोर 104 रन रहा है. पोलार्ड ने 500 टी20 मैचों में 647 चौके और 652 छक्के जड़े हैं.

Q7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कितने सरकारी बैंकों के विलय से 4 बैंक बनाने को मंज़ूरी दे दी है?
A. 12
B. 10
C. 15
D. 08
Ans: 10
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विलय 01 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आ जायेगा. इससे सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 12 रह जाएगी जो 2017 में 27 थी. पिछले साल 30 अगस्त को वित्त मंत्रालय की तरफ से इस विलय की घोषणा की गई थी. इस विलय के बाद देश में चार बड़े बैंक बन जाएंगे.

Q8. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दरें 8.65 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी कर दी है?
A. 8.10 फीसदी
B. 7.50 फीसदी
C. 8.50 फीसदी
D. 6.50 फीसदी
Ans: 8.50 फीसदी
विवरण: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक में ये फैसला हुआ है. केंद्रीय न्यासी बोर्ड ही पीएफ पर ब्याज दर को लेकर फैसला लेता है और इस फैसले को वित्त मंत्रालय की सहमति की जरूरत होती है. कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन (मूल वेतन+महंगाई भत्ता) का 12 प्रतिशत PF में जाता है.

Q9. भारतीय नौसेना ने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए हाल ही में किस बहु-राष्ट्र मेगा नौसैनिक अभ्यास को टाल दिया है?
A. ग्रुप सेल 2020
B. नसीम अल बहर 2020
C. वरुण 2020
D. मिलन 2020
Ans: मिलन 2020
विवरण: इसका उद्देश्य मित्र राष्ट्रों की नौ सेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ाना एवं सामुद्रिक क्षेत्र में एक-दूसरे की शक्तियों तथा सर्वश्रेष्ठ‍ प्रचलनों से ज्ञान प्राप्त करना है. मिलन एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसेना अभ्याकस की श्रृंखला है जिसकी शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी. वर्ष 2018 तक इसका आयोजन अंडमान एवं निकोबार कमान में किया गया. परंतु अभ्यास की बढ़ती संभावना और जटिलता के कारण पहली बार इसका आयोजन विशाखापत्तसनम कमान में किया जाना था.

Q10. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में कितने मेधावी कलाकारों को 61वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया?
A. 15
B. 20
C. 25
D. 30
Ans: 15
विवरण: ललित कला अकादमी प्रत्येक वर्ष कला को बढ़ावा देने और प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिये कला प्रदर्शनियों एवं पुरस्कार समारोहों का आयोजन करती है. कला की 61वीं राष्ट्रीय प्रदर्शनी में पुरस्कार विजेता कलाकारों की कलाकृतियाँ 22 मार्च 2020 तक ललित कला अकादमी की दीर्घाओं में प्रदर्शित की जाएंगी.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 20:04 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.