Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Corona virus and government of Jharkhand. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए विटामिन बी1, बी12 और पैरासिटामोल सहित कितने तरह की दवा सामग्री के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया है?
A. 26
B. 30
C. 32
D. 20
Ans: 26
विवरण: चीन से शुरू हुये कोरोना वायरस का असर अब भारत के दवा उद्योग में दिखना शुरू हो गया है. सरकार ने 26 तरह की दवा सामग्री और पैरासिटामोल, विटामिन बी1 और बी12 सहित कुछ दवाओं के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया है. अब तक इन दवा सामग्रियों के एक्सपोर्ट पर किसी तरह का कोई बैन नहीं था. सरकार की ओर से की गई यह घोषणा कोरोना वायरस के दुनिया के कई देशों में फैलने के बाद उपजी चिंता को देखते हुय काफी अहम है.

Q2. अमेरिकी शोध संस्थान ग्लोबल फाइनेंशियल इंटेग्रिटी (जीएफआई) की रिपोर्ट के अनुसार व्यापार के जरिये काले धन को सफेद करने के मामले में भारत 135 देशों की सूची में कितने स्थान पर है?
A. 10
B. 03
C. 15
D. 08
Ans: 03
विवरण: जीएफआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले में चीन 457.7 अरब डॉलर की राशि पर कर चोरी के साथ पहले स्थान पर है. इसके बाद मेक्सिको 85.3 अरब डॉलर के साथ दुसरे स्थान पर, भारत 83.5 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर, रूस 74.8 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर और पोलैंड 66.3 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर है. मनी लॉन्ड्रिंग का मतलब अवैध तरीके से कमाए गए काले धन को वैध तरीके से कमाए गए धन के रूप में दिखाने से होता है. मनी लॉन्ड्रिंग अवैध रूप से प्राप्त धनराशि को छुपाने का एक तरीका है.

Q3. झारखंड सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश बजट में 300 यूनिट/माह बिजली की खपत करने वाले परिवारों को कितने यूनिट/माह फ्री बिजली देने का घोषणा किया है?
A. 200 यूनिट/माह
B. 150 यूनिट/माह
C. 100 यूनिट/माह
D. 120 यूनिट/माह
Ans: 100 यूनिट/माह
विवरण: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने 03 मार्च 2020 को विधानसभा में 86 हजार करोड़ रुपये अपना पहला बजट पेश किया. इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर फोकस किया गया. सरकार ने झारखंड में मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत करने का भी घोषणा किया है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि राज्य के 92 प्रतिशत नागरिकों का स्वास्थ्य बीमा कराया जायेगा. 300 यूनिट तक बिजली उपयोग करने वालों की 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त रहेगी.

Q4. बंगाल क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में किस टीम को 174 रन से हराकर 13 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी फाइनल में जगह बनाई?
A. गुजरात क्रिकेट टीम
B. तमिलनाडु क्रिकेट टीम
C. झारखंड क्रिकेट टीम
D. कर्नाटक क्रिकेट टीम
Ans: कर्नाटक क्रिकेट टीम
विवरण: बंगाल ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी के फाइनल में जगह बना ली है. बंगाल ने सेमीफाइनल मैच में कर्नाटक को 174 रन के बड़े अंतर से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की. बंगाल की टीम 13 साल बाद रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची है. बंगाल की टीम साल 2007 के बाद पहली बार रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच खेलेगी. रणजी ट्रॉफी 2020 का अंतिम (फाइनल) मुकाबला 9 मार्च को खेला जाएगा.

Q5. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए कितने करोड़ की राशि का प्रावधान किया है?
A. 5100 करोड़
B. 7100 करोड़
C. 8100 करोड़
D. 5900 करोड़
Ans: 5100 करोड़
विवरण: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में राज्य का दूसरा बजट पेश किया. मुख्यमंत्री ने 1 लाख 2 हजार 907 करोड़ का बजट पेश किया है. पिछली बार की तरह इस बजट में भी किसानों का खास ध्यान रखा गया है. बजट में कोई नया कर भी नहीं लगाया गया है. मनरेगा के लिए 1603 करोड़ का प्रावधान किया है. अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों के लिए 61 नए छात्रावास खोले जाएंगे.

Q6. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने हाल ही में नए वित्त सचिव के रूप में किसके नाम को मंजूरी दे दी है?
A. कमल कान्त पांडेय
B. अजय भूषण पांडेय
C. राहुल सचदेवा
D. संतोष कुमार सिंह
Ans: अजय भूषण पांडेय
विवरण: अजय भूषण पांडेय वित्त सचिव राजीव कुमार के स्थान पर नियुक्त किए गए हैं. राजीव कुमार 18 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए थे. अजय भूषण पांडेय महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक की डिग्री ली है.

Q7. भारत सरकार ने हाल ही में वर्ष 2020 के लिए विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के लिए कितने स्थानों को नामित किया है?
A. सात
B. आठ
C. दो
D. चार
Ans: दो
विवरण: भारत सरकार ने विश्व धरोहर सूची 2020 में शामिल करने के लिए दो स्थानों को नामांकित किया है. ये दो स्थान- धोलावीरा और दक्कन सल्तनत के स्मारक और किले हैं. धोलावीरा गुजरात का एक पुरातात्विक स्थल है. इसमें प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता के खंडहर हैं. दक्कन सल्तनत में पांच प्रमुख राज्य थे.

Q8. जम्मू नगर निगम ने जम्मू विश्वविद्यालय को किस महाराजा के नाम पर रखने का प्रस्ताव पारित किया है?
A. महाराजा सूरजमल
B. महाराजा अग्रसेन
C. महाराजा सुहेलदेव राजभर
D. महाराजा गुलाब सिंह
Ans: महाराजा गुलाब सिंह
विवरण: महाराजा गुलाब सिंह ने डोगरा वंश की स्थापना की और साल 1846 में जम्मू-कश्मीर के पहले सम्राट बने थे. उनका जन्म साल 1792 में जामवल कुल के एक डोगरा राजपूत परिवार में हुआ था, जो जम्मू के राजपरिवार से ताल्लुख़ रखते थें. महाराजा गुलाब सिंह ने वर्ष 1846 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ 'अमृतसर की संधि' पर हस्ताक्षर किये थे.

Q9. श्रम एवं रोज़गार मंत्री संतोष गंगवार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डीजल की डोरस्टेप डिलीवरी हेतु किस मोबाइल ऐप को लॉन्च किये है?
A. हमसफर मोबाइल ऐप
B. जनता मोबाइल ऐप
C. डीजल मोबाइल ऐप
D. लोक कल्याण मोबाइल ऐप
Ans: हमसफर मोबाइल ऐप
विवरण: इस ऐप की सहायता से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में होटल, अस्पताल और हाउसिंग सोसाइटी अपने घर पर डीज़ल की डिलीवरी की जाएगी. यह सुविधा अभी गुरुग्राम, गाज़ियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, हापुड, कुंडली, माणेसर और बहादुरगढ़ में उपलब्ध होगी. हमसफर के पास अभी 12 टैंकर हैं. इनकी क्षमता 4000 से 6000 लीटर की है. इन टैंकरों के अलावा हमसफर के पास 35 लोगों की एक अनुभवी टीम भी है.

Q10. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की अध्यक्षता में किस शहर में भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण (Land Ports Authority of India) के 8वें स्थापना दिवस का आयोजन किया गया?
A. पटना
B. नई दिल्ली
C. जयपुर
D. लखनऊ
Ans: नई दिल्ली
विवरण: भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर में यात्री टर्मिनल भवन के निर्माण में अहम भूमिका अदा की थी. भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण सीमा प्रबंधन विभाग, गृह मंत्रालय के अधीन एक सांविधिक निकाय है. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भूमि पत्तन से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे- यात्रा और क्षेत्रीय संपर्क, एकीकृत चेक पोस्ट पर कार्गो संचालन में चुनौतियाँ और एकीकृत चेक पोस्ट के बुनियादी ढाँचे संबंधी आवश्यकताएँ आदि पर चर्चा की गई.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 19:51 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.