Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Wildlife Day and United People Force. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 03 मार्च
B. 02 फरवरी
C. 10 जनवरी
D. 25 फरवरी
Ans: 03 मार्च
विवरण: विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में नामित करने का मुख्य उद्देश्य दुनिया के वन्य जीवों एवं वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर 2013 को 68वें सत्र में 03 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस घोषित किया था. तीन मार्च को विलुप्तप्राय वन्यजीव और वनस्पति के व्यापार पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को स्वीकृत किया गया था.

Q2. न्यूज़ीलैंड के कौन से गेंदबाज भारत के कप्तान विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 बार आउट करने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए हैं?
A. ट्रेंट बोल्ट
B. टिम साउथी
C. काइल जैमीसन
D. लॉकी फर्ग्यूसन
Ans: टिम साउथी
विवरण: न्यूज़ीलैंड के पेसर टिम साउथी भारत के कप्तान विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 बार आउट करने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए हैं. टिम साउथी ने कोहली को 3 बार टेस्ट में, 6 बार वनडे में और 1 बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय में आउट किया है. गौरतलब है कि दूसरे टेस्ट के पहले दिन कोहली 3 रन पर आउट हो गए.

Q3. विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 जनवरी
B. 15 फरवरी
C. 03 मार्च
D. 20 दिसंबर
Ans: 03 मार्च
विवरण: प्रत्येक साल 03 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है. इस दिन पूरी दुनिया में बहरेपन को लेकर जागरुकता के लिए विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है. आधुनिक युग में लोग अपने वजन पर काबू नहीं रख पाते और मोटापा से ग्रसित लोगों में बहरेपन का खतरा अधिक होता है.

Q4. प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर अभिसमय (Convention on the Conservation of Migratory Species) द्वारा वन्यजीवों की सूची में नए बदलाव के साथ ही किस देश के प्रवासी जीवों की कुल संख्या 457 हो गई है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: भारतीय प्राणी सर्वेक्षण ने पहली बार गुजरात में आयोजित सम्मेलन (COP 13) से पहले प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर अभिसमय के तहत भारत की प्रवासी प्रजातियों की सूची तैयार की थी. विश्व स्तर पर 650 से अधिक प्रजातियों को प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर अभिसमय के परिशिष्ट में सूचीबद्ध किया गया है और 450 से अधिक प्रजातियों के साथ भारत, उनके संरक्षण में अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Q5. निम्न में से कौन सा विश्वविद्यालय खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 का विजेता रहा?
A. पंजाब यूनिवर्सिटी
B. दिल्ली यूनिवर्सिटी
C. जवाहरलाल नेहरु युनिवर्सिटी
D. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
Ans: पंजाब यूनिवर्सिटी
विवरण: भारत की तेज धाविका दुती चंद ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में अपना दूसरा गोल्ड मेडल जीत लिया. उन्होंने 100 मीटर की दौड़ में गोल्ड जीतने के बाद 01 मार्च 2020 को 200 मीटर में भी बाजी अपने नाम कर ली. ओडिशा के भुवनेश्वर में पहला ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020’ का आयोजन किया गया. इन खेलों का आयोजन 21 फरवरी 2020 से 01 मार्च 2020 के बीच किया गया था.

Q6. निम्नलिखित में से किस राष्ट्रीय अभ्यारण्य को हाल ही में इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित किया गया है?
A. राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य
B. सुंदरवन बाघ अभयारण्य
C. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान
D. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
Ans: राष्ट्रीय चंबल अभ्यारण्य
विवरण: भारत सरकार ने राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित किया है. इस अभ्यारण्य में गंगा डॉल्फ़िन और गंभीर रूप से लुप्तप्राय घड़ियाल पाए जाते हैं. इस प्रजाति के लगभग 75 प्रतिशत घड़ियाल इस अभ्यारण्य में पाए जाते हैं. यह इनका प्राकृतिक आवास माना जाता है. इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित होने पर यहाँ किसी प्रकार की कमर्शियल गतिविधि नहीं की जाएगी.

Q7. केंद्र सरकार द्वारा दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किस नाम से एक उत्सव का आयोजन किया गया?
A. एकल उत्सव
B. एकम उत्सव
C. बुनकर उत्सव
D. भारत उत्सव
Ans: एकम उत्सव
विवरण: भारत सरकार द्वारा हाल ही में दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए “एकम उत्सव” का आयोजन किया गया. इस उत्सव में अस्सी से अधिक दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया. इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग समुदाय के लोगों के बीच ज्ञान और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है.

Q8. भारतीय पुरुष हॉकी टीम को हाल ही में जारी FIH रैंकिंग में कौन सा स्थान मिला है?
A. पहला
B. दूसरा
C. तीसरा
D. चौथा
Ans: चौथा
विवरण: एफआईएच प्रो हॉकी लीग में भारतीय हॉकी टीम द्वारा किये गये अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम चौथी रैंकिंग पर पहुंच गई है. एफआईएच की ताजा रैंकिंग में विश्व चैंपियन बेल्जियम का शीर्ष स्थान बरकरार है, जिसने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया को सिडनी में हराकर शीर्ष स्थान वापस हासिल कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया दूसरे और हॉलैंड तीसरे स्थान पर है. ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना पांचवें स्थान पर है. जर्मनी छठे, इंग्लैंड सातवें और न्यूजीलैंड आठवें स्थान पर है जबकि स्पेन नौंवें स्थान पर है.

Q9. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने हाल ही में किस भारतीय मुक्केबाज पर लगाया गया एक साल का प्रतिबंध हटा दिया है?
A. मुकेश सिंह
B. अजय वर्मा
C. देवेन्द्र मलिक
D. सुमित सांगवान
Ans: सुमित सांगवान
विवरण: पूर्व एशियाई रजत पदक विजेता मुक्केबाज सुमित सांगवान ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) की सुनवाई में यह साबित कर दिया कि उन्होंने अनजाने में प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया था, जिसके बाद उन पर लगा एक साल का डोपिंग प्रतिबंध हटा दिया गया. सांगवान को दिसंबर 2019 में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित सूची में शामिल पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया था.

Q10. श्रीलंका के किस पूर्व प्रधानमंत्री के नेतृत्वन में 02 मार्च 2020 को यूनाईटेड पीपुल फोर्स के नाम से एक नये राजनीतिक गठबंधन की घोषणा की गयी?
A. रानिल विक्रमसिंघे
B. डी एम जयरत्ने
C. सजित प्रेमदासा
D. महिंदा राजपक्षे
Ans: सजित प्रेमदासा
विवरण: श्रीलंका में 02 मार्च 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री सजित प्रेमदासा के नेतृत्व में एक नये राजनीतिक गठबंधन की घोषणा की गयी. यूनाईटेड पीपुल फोर्स नामक इस गठबंधन में पांच राजनीतिक दल और दस अन्य संगठन शामिल किये गये हैं. पूर्व प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे की यूनाईटेड नेशनल पार्टी इस संगठन का हिस्सा है. गठबंधन की घोषणा करते हुए प्रेमदासा ने कहा कि यह गठबंधन देश के इतिहास में एक नयी क्रांति लायेगा.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 19:44 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.