Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Digital transactions and Caste based census. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किसने भारत में सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन दर्ज किया?
A. बैंगलोर
B. मुंबई
C. चेन्नई
D. हैदराबाद
Ans: बैंगलोर
विवरण: ‘वर्डलाइन इंडिया डिजिटल पेमेंट्स 2019’ के अनुसार, कर्नाटक की राजधानी, बेंगलुरु ने 2019 में भारत में सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन दर्ज किए। इसके बाद चेन्नई, मुंबई और पुणे हैं। डिजिटल लेनदेन की बात करें तो 2018 में बेंगलुरु भी अग्रणी शहर था। UPI सबसे पसंदीदा भुगतान पद्धति थी। हालांकि सभी ऑनलाइन भुगतान संस्करणों के मामले में बेंगलुरु सबसे ऊपर है, सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन के साथ शीर्ष 10 राज्यों में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है।

Q2. निम्नलिखित में से किस राज्य ने 2021 में जाति आधारित जनगणना के लिए एक प्रस्ताव पारित किया?
A. उत्तर प्रदेश
B. बिहार
C. राजस्थान
D. मध्य प्रदेश
Ans: बिहार
विवरण: 27 फरवरी 2020 को, बिहार विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें केंद्र से जाति के आधार पर 2021 की जनगणना करने का अनुरोध किया गया था। यह दूसरी बार है जब बिहार ने हाल ही में एक प्रस्ताव पारित किया है। इसने 18 फरवरी, 2019 को भी यही प्रस्ताव पारित किया था।

Q3. राष्ट्रीय वयोश्री योजना (RVY) किससे संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए भौतिक सहायता और सहायक-जीवित उपकरण प्रदान करेगी?
A. गरीबी रेखा के नीचे (BPL)
B. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWC) से संबंधित लोग।
C. अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) से संबंधित लोग।
D. अन्य पिछड़ी जातियों (OBC) से संबंधित लोग।
Ans: गरीबी रेखा के नीचे (BPL)
विवरण: राष्ट्रीय वयोश्री योजना (RVY) बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों के लिए भौतिक सहायता और सहायक-जीवित उपकरण प्रदान करने के लिए एक योजना है। यह एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है और केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित है। योजना के लिए व्यय ‘वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष’ द्वारा पूरा किया जाता है। कृत्रिम अंग निर्माण निगम (ALIMCO) ने इस योजना को लागू किया। कृत्रिम अंग निर्माण निगम (ALIMCO) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है।

Q4. लोसार त्योहार 'तिब्बतियों द्वारा 24-26 फरवरी से मनाया जाता था। छम नृत्य उत्सव की एक विशेष विशेषता थी। छम नृत्य किससे से संबंधित है?
A. श्रीलंकन बौद्ध धर्म
B. तिब्बती बौद्ध धर्म
C. म्यांमार बौद्ध धर्म
D. शिंगोन बौद्ध धर्म
Ans: तिब्बती बौद्ध धर्म
विवरण: तिब्बतियों द्वारा 24-26 फरवरी तक लोसार त्योहार मनाया जाता था। यह हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी की धर्मशाला में मनाया गया। त्योहार का उद्देश्य तिब्बती बौद्ध धर्म की एक विशिष्ट पहचान और समृद्ध परंपराओं को संरक्षित करना है। त्योहार में पवित्र और धर्मनिरपेक्ष प्रार्थना, कई समारोह, अनुष्ठान और लोक नृत्य शामिल हैं। मुख्य विशेषताएं: त्योहार की विशेष विशेषता 'छम नृत्य' है। लोग त्योहार के दौरान 'काप्स' (केक) और 'छाँग' (मादक पेय) जैसे पेय तैयार करते हैं। लामाओं द्वारा मक्खन के दीपक की रोशनी, प्रत्येक दीपक के साथ बुद्ध के ज्ञानोदय का प्रतीक है।

Q5. मिशन पूर्वोदय ने कहाँ स्टील हब बनाने के लिए कल्पना की?
A. उत्तर भारत में एकीकृत स्टील हब।
B. पूर्वोत्तर भारत में एकीकृत स्टील हब।
C. पूर्वी भारत में एकीकृत स्टील हब।
D. मध्य भारत में एकीकृत स्टील हब।
Ans: पूर्वी भारत में एकीकृत स्टील हब।
विवरण: मिशन पूर्वोदय का उद्देश्य एकीकृत स्टील हब की स्थापना के माध्यम से पूर्वी भारत के त्वरित विकास को गति प्रदान करना है। भारत के पूर्वी राज्य (झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़), और आंध्र प्रदेश के उत्तरी भाग में सामूहिक रूप से देश का लगभग 80% लौह अयस्क है। जैसा कि राष्ट्रीय इस्पात नीति द्वारा कल्पना की गई है, पूर्वी बेल्ट में देश की वृद्धिशील इस्पात क्षमता का 75% से अधिक जोड़ने की क्षमता है।

Q6. किसे 'स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020' से सम्मानित किया जाएगा?
A. सुनीता नारायण
B. रथिका रामासामी
C. अमला रुइया
D. जादव पायेंग
Ans: जादव पायेंग
विवरण: पद्म श्री जादव पायेंग, वन मैन ऑफ इंडिया को प्रतिष्ठित स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार 29 फरवरी को नई दिल्ली में 'माई होम इंडिया' द्वारा उन्हें प्रदान किया जाएगा। बड़े पैमाने पर वनीकरण के माध्यम से एक वास्तविक मानव निर्मित जंगल बनाने में उनके लगातार प्रयासों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी के एक सैंडबार पर पेड़ लगाए और उसे पिछले कई वर्षों में वन रिज़र्व में बदल दिया। पुरस्कार में एक ट्रॉफी, एक पाठ और 1 लाख रुपये का पुरस्कार शामिल है।

Q7. निम्नलिखित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में से किसे निति आयोग द्वारा सतत विकास के लिए पहली पायलट परियोजना के लिए चुना गया है?
A. उत्तर प्रदेश
B. जम्मू और कश्मीर
C. दिल्ली
D. चंडीगढ़
Ans: जम्मू और कश्मीर
विवरण: 28 फरवरी 2020 को निति आयोग द्वारा सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच पहले पायलट प्रोजेक्ट के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को चुना गया था। यह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के साथ काम करने का एक शानदार अवसर होगा। कार्यक्रम जिला संकेतक ढांचे के समान काम करेंगे। जानकारी को संबंधित जिला आयुक्तों से इकट्ठा किया जाएगा और सूचना रैंकिंग के आधार पर कुछ मापदंडों को निर्धारित करके किया जाएगा। संदर्भ: निति आयोग सतत विकास लक्ष्यों पर पहली पायलट परियोजना के लिए जम्मू और कश्मीर का चयन करता है।

Q8. हाल ही में कहाँ दो दिवसीय अनोखा मिर्च महोत्सव शुरू हुआ?
A. केरल
B. तमिलनाडु
C. मध्य प्रदेश
D. कर्नाटक
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: दो दिवसीय 'मिर्च महोत्सव' मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के कसरावद में 28 फरवरी से शुरू हुआ। इसका समापन 29 फरवरी 2020 को होगा। महोत्सव निवेशकों, व्यापारियों और निर्यातकों के लिए एक शानदार व्यवसाय अवसर है। यह किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने में केंद्र सरकार की भी मदद करेगा। इस अवसर पर मिर्च-आधारित व्यंजनों के स्टाल लगाए गए। त्योहार का उद्देश्य मिर्च के निमारी ब्रांड को बढ़ावा देना है। निमाड़ और मालवा मध्य प्रदेश के सबसे अधिक मिर्च उत्पादक क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों की लाल मिर्च पाकिस्तान, चीन, सऊदी अरब और मलेशिया को निर्यात की जाती है।

Q9. हाल ही में भारत के प्रधान मंत्री ने 10,000 किसान निर्माता संगठनों का शुभारंभ किया। इस संबंध में निर्माता संगठनों (PO) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. वे उत्पादकों द्वारा, उत्पादकों द्वारा और उत्पादकों के संगठन हैं।
2. भारतीय रिज़र्व बैंक निर्माता संगठनों (PO) को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें:
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1
विवरण: कथन 1: निर्माता संगठन (PO) अपने सदस्यों के स्वामित्व में हैं। वे उत्पादकों द्वारा, और उत्पादकों के लिए संगठन हैं। एक या अधिक संस्थान या व्यक्ति उन्हें बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन स्वामित्व नियंत्रण हमेशा सदस्यों के पास होता है। कथन 2: भारतीय रिज़र्व बैंक निर्माता संगठनों (PO) को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करता है। नाबार्ड, एसएफएसी, सरकारी विभाग, कॉर्पोरेट और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सहायता एजेंसियां ​​निर्माता संगठनों (PO) को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करती हैं।

Q10. निम्नलिखित में से किसने ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ में पुरुष हॉकी स्वर्ण जीता?
A. दिल्ली विश्वविद्यालय
B. बैंगलोर सेंट्रल विश्वविद्यालय
C. पटियाला विश्वविद्यालय
D. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
Ans: बैंगलोर सेंट्रल विश्वविद्यालय
विवरण: बैंगलोर सेंट्रल यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर में चल रहे खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 28 फरवरी 2020 को बंगलौर यूनिवर्सिटी को 5-4 से हराकर पुरुष हॉकी का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 March 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 01 March 2020 Reviewed by Super Pathshala on 04:35 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.