Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Operation Vanilla and Bullet Train. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस दिन महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई जाती है?
A. 29 जनवरी
B. 30 जनवरी
C. 20 अक्टूबर
D. 02 अक्टूबर
Ans: 30 जनवरी
विवरण: भारत में प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई जाती है. आज ही के दिन यानी कि 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रमपिता महात्माक गांधी की गोली मारकर हत्याआ कर दी थी. गांधीजी की पुण्यतिथि को हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत में इस दिन के अलावा 23 मार्च को भी शहीद दिवस मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी. वर्ष 2020 में महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि मनाई गई.

Q2. निम्नलिखित में से किस देश में चक्रवात प्रभावित इलाकों में राहत पहुंचाने के उद्देश्य से भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन वनीला’ आरंभ किया है?
A. कंबोडिया
B. इंडोनेशिया
C. स्पेन
D. मेडागास्कर
Ans: मेडागास्कर
विवरण: भारतीय नौसेना ने हाल ही में मेडागास्कर में आये भीषण चक्रवात के बाद राहत पहुँचाने के लिए ‘ऑपरेशन वनीला’ शुरू किया. मेडागास्कर में आये तूफान के कारण 92,000 लोग प्रभावित हुए हैं. भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस ऐरावत सहायता लेकर सेशेल्स पहुंच गया है. भारत द्वारा मेडागास्कर को पीने का पानी, आवश्यक भोजन सामग्री, कपड़े, दवाईयां आदि की सहायता दी जाएगी.

Q3. भारतीय मूल गीता सभरवाल को संयुक्त राष्ट्र ने किस देश में अपनी 'रेजिडेंट कॉर्डिनेटर' नियुक्त किया है?
A. थाईलैंड
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: थाईलैंड
विवरण: संयुक्त राष्ट्र का ‘रेजिडेंट कॉर्डिनेटर’ किसी भी देश में उसके मिशन का प्रमुख दूत होता है. वे साल 2030 का एजेंडा लागू करने में देशों को दिए जाने वाले संयुक्त राष्ट्र के समर्थन का समन्वय करने के साथ साथ ‘यूएन कंट्री टीम’ का नेतृत्व करता है. सभरवाल के पास मालदीव सहित पांच एशियाई देशों में विकास, शांति, शासन और सामाजिक नीति निर्माण का 25 साल का अनुभव है.

Q4. नेविगेशन प्रोडक्ट्स मुहैया कराने वाली कंपनी 'टॉमटॉम' द्वारा जारी ट्रैफिक इंडेक्स-2019 के मुताबिक, विश्व का सबसे अधिक ट्रैफिक वाला शहर निम्न में से कौन सा है?
A. दिल्ली
B. मनीला
C. मास्को
D. बेंगलुरु
Ans: बेंगलुरु
विवरण: यातायात रिपोर्ट 57 देशों के 416 शहरों में प्रस्तुत की गई है. ट्रैफिक के मामले में भारत के बड़े शहर दुनिया के बड़े शहरों को पीछे छोड़ते नजर आ रहे हैं. फिलीपींस का मनीला शहर ट्रैफिक के मामले में दूसरे नंबर पर है. यातायात के सबसे खराब पांच शहरों में भारत के चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः मुंबई और पुणे हैं. कोलंबिया का बोगोटा शहर तीसरे स्थान पर है. दिल्ली ट्रैफिक के मामले में आठवें स्थान पर है.

Q5. हाल ही में किस मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गई हैं?
A. साइना नेहवाल
B. रितुपर्णा दास
C. ललिता दाहिया
D. संजना संतोष
Ans: साइना नेहवाल
विवरण: वे दिल्ली चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करेंगी. ओलिंपिक में पदक जीतने वाली वे पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. वे साल 2012 लंदन ओलंपिक में देश के लिए कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं. उन्हें 2009 में अर्जुन अवॉर्ड, 2010 में पद्मश्री, 2010 में राजीव गांधी खेल रत्न और 2016 में पद्म भूषण सम्मान दिया गया था. कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके नाम तीन स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक है.

Q6. हाल ही में भारत के किस स्टार जेवलिन थ्रो खिलाड़ी ने एसीएनई लीग में 87.86 मीटर का थ्रो फेंककर टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है?
A. संदीप चौधरी
B. शिवपाल सिंह
C. नीरज चोपड़ा
D. प्रकाश बुनकर
Ans: नीरज चोपड़ा
विवरण: चोट से उबरने के बाद नीरज चोपड़ा का यह पहला इवेंट था. उन्होंने इसमें ओलिंपिक टिकट हासिल कर लिया. ओलिंपिक के लिए क्वालीफिकेशन मार्क 85 मीटर है. नीरज चोपड़ा एक भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट प्रतिस्पर्धा में भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं. अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक को जीतने वाले वह दूसरे भारतीय हैं. नीरज चोपड़ा आखिरी बड़ा टूर्नामेंट जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में भाग लिये थे जिसमें 88.06 मीटर के रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीते थे.

Q7. भारत के साइकिलिस्ट एसो अल्बेन ने हाल ही में सिक्स डे बर्लिन टूर्नामेंट में कौन सा पदक जीता है?
A. स्वर्ण पदक
B. रजत पदक
C. कांस्य पदक
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: स्वर्ण पदक
विवरण: इस साइकिलिस्ट ने 20 क्लासिफिकेशन अंक हासिल किया जिससे वे तालिका में शीर्ष पर रहे. चेक गणराज्य के थामस बाबेक दूसरे जबकि जर्मनी के मैक्सिमिलियन लेव तीसरे स्थान पर रहे. एसो ने स्पर्धा के दूसरे दिन कांस्य जबकि चौथे दिन रजत पदक जीता था. छह दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में साइकिलिस्टो को हर दिन प्रतिस्पर्धा में भाग लेना होता है.

Q8. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व कुष्ठरोग उन्मूलन दिवस मनाया जाता है?
A. 25 जनवरी
B. 26 फरवरी
C. 10 जनवरी
D. 30 जनवरी
Ans: 30 जनवरी
विवरण: भारत में प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को विश्व कुष्ठरोग उन्मूलन दिवस मनाया जाता है. इसके तहत कुष्ठरोग के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाई जाती है और इस बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए विशेष अभियान चलाये जाते हैं. गौरतलब है कि कुष्ठ रोग एक संक्रामक बैक्टीरियल रोग है जो विशेष रूप से त्वचा, सम्बंधित तंत्रिकाओं तथा आखों को प्रभावित करता है. भारत में अब यह रोग लगभग समाप्ति के कगार पर आ चुका है. एक आंकड़े के अनुसार, भारत में अब 10,000 में से 1 व्यक्ति से भी कम लोगों में यह रोग पाया जाता है.

Q9. भारतीय रेल ने कितने रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए कॉरिडोर चिन्हित किये हैं?
A. छह
B. पांच
C. चार
D. तीन
Ans: छह
विवरण: भारतीय रेल ने हाल ही में देश में छह कॉरिडोर चिह्नित किये हैं जिन पर बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. इनमें हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जबकि सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. यह कॉरिडोर कई महानगरों से होकर गुजरेगा जिसमें दिल्ली, नोएडा, आगरा, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु शामिल है. इन 6 कॉरिडोर में दिल्ली-नोएडा-आगरा-वाराणसी के बीच बनाया जाने वाला 865 किलोमीटर लम्बा कॉरिडोर भी शामिल है.

Q10. निम्नलिखित में से किस शब्द को ‘Oxford Hindi Word of the Year-2019’ चुना गया है?
A. भारत
B. नागरिकता
C. संविधान
D. मोदी
Ans: संविधान
विवरण: ऑक्सफ़ोर्ड ने 'संविधान' को वर्ष 2019 का हिन्दी वर्ड आफ द इयर चुना है. ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा कहा गया है कि 'संविधान' उचित शब्दा है जो आम जनता के मूड और नीति निर्माताओं की ओर ध्यान आकर्षित करता है. ‘संविधान’ देश की भावना का प्रतीक है और साल 2019 संविधान की उस भावना का गवाह रहा जिसे समाज के सभी वर्गों में अपनाया जा रहा है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी टीम अपने फेसबुक पेज के जरिए सर्वश्रेष्ठ हिंदी शब्द के चयन के लिए हजारों आवेदन मांगती है जिसके आधार पर यह चयन किया जाता है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 31 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 01:32 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.