Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics National Technical Textiles Mission and Delhi Police Commissioner. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस देश में तेल अवीव विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं ने एक अवायवीय श्वसन करने वाले जीव हेनेगुया सालमिनिकोला की खोज की?
A. इजराइल
B. ईरान
C. इराक
D. सीरिया
Ans: इजराइल
विवरण: हेनेगुया सालमिनिकोला जेलीफिश के आकार का एक छोटा परजीवी है जो ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकता है. यह परजीवी सालमन मछली (Salmon Fish) के अंदर पाया जाता है तथा यह अवायवीय श्वसन पर निर्भर रहते हैं. इस परजीवी में माइटोकांड्रिया नहीं पाया जाता है.

Q2. किस उच्च न्यायालय ने विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों के प्रबंधन द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कॉलेज एवं स्कूल परिसर में सभी प्रकार के राजनीतिक आंदोलनों पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A. दिल्ली उच्च न्यायालय
B. केरल उच्च न्यायालय
C. मणिपुर उच्च न्यायालय
D. उत्तराखंड उच्च न्यायालय
Ans: केरल उच्च न्यायालय
विवरण: केरल उच्च न्यायालय ने सुनवाई के दौरान कहा कि शैक्षणिक संस्थाएँ शिक्षण संबंधी गतिविधियों के लिये होती हैं न कि विरोध प्रदर्शन के लिये और किसी को भी अन्य छात्रों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने का हक नहीं है. न्यायालय ने कहा कि शिक्षा का अधिकार एक मौलिक अधिकार है और किसी को भी उस अधिकार का उल्लंघन करने का हक नहीं है. भारत के शैक्षणिक संस्थानों में राजनीति का जुड़ाव भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के समय से रहा है.

Q3. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कितने करोड़ रुपए की कुल लागत वाले ‘राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन’ की स्थापना को मंज़ूरी दी है?
A. 2,480 करोड़ रुपए
B. 3,480 करोड़ रुपए
C. 1,480 करोड़ रुपए
D. 2,980 करोड़ रुपए
Ans: 1,480 करोड़ रुपये
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मिशन की स्थापना का प्रस्ताव सर्वप्रथम अपने बजट भाषण के दौरान रखा था. राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन को चार साल की अवधि (2020-21 से 2023-24 तक) में कार्यान्वित किया जाएगा जिसकी अनुमानित लागत 1,480 करोड़ रुपये है. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत को तकनीकी वस्त्र के क्षेत्र में एक वैश्विक लीडर के रूप में स्थापित करना है. तकनीकी वस्त्रों का उपयोग कृषि, वैज्ञानिक शोध, चिकित्सा, सैन्य क्षेत्र, उद्योग तथा खेलकूद के क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर होता है.

Q4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस देश के राष्ट्रपति यू विन मिंत के साथ सामाजिक-आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए?
A. बांग्लादेश
B. भूटान
C. नेपाल
D. म्यांमार
Ans: म्यांमार
विवरण: प्रधानमंत्री मोदी और म्यांमार के राष्ट्रपति मिंत ने हैदराबाद हाउस में वार्ता की तथा दोनों देशों के बीच 10 करार किये गये. अधिकतर समझौतों में म्यांमार में खासकर संघर्ष प्रभावित रखाइन प्रांत में भारत की सहायता के तहत चल रही विकास परियोजनाओं पर ध्यान दिया गया है. समझौतों में ‘मानव तस्करी की रोकथाम हेतु सहयोग: तस्करी पीड़ितों को बचाने, खोजने, वापसी और पुन: मुख्यधारा में शामिल करने’ पर एक एमओयू भी शामिल है.

Q5. उत्तर प्रदेश सरकार ‘ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय’ का नाम बदलकर क्या रखने की घोषणा की है?
A. ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय
B. ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती संस्कृत विश्वविद्यालय
C. राजेंद्र प्रसाद भाषा विश्वविद्यालय
D. अटल बिहारी वाजपेयी भाषा यूनिवर्सिटी
Ans: ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय
विवरण: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नाम में बदलाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नाम बदलने का फैसला गवर्नर आनंदी बेन के सुझाव पर लिया. उन्होंने इस सिलसिले में पिछले साल राज्य सरकार से विचार करने को कहा था. जिसके बाद कैबिनेट ने राज्य विश्वविद्यालय कानून -1973 में संशोधन किया. राज्य सरकार के अनुसार राज्य में भाषा की पढ़ाई कर रहे छात्रों को इस क्षेत्र में रोजगार मिलेगा.

Q6. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है?
A. 20 फरवरी
B. 26 फरवरी
C. 28 फरवरी
D. 19 फरवरी
Ans: 28 फरवरी
विवरण: प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को देश में विज्ञान दिवस मनाया जाता है. इस दिन वैज्ञानिक सी वी रमन ने ‘रमन प्रभाव’ का आविष्कार किया था, जिसके लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने 28 फरवरी 1928 को भौतिकी के गंभीर विषय में एक महत्वपूर्ण खोज की थी जिसे रमन इफेक्ट या रमन प्रभाव के रूप में जाना गया. इस महत्वपूर्ण खोज के लिए 1930 में उन्हें भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Q7. निम्नलिखित में से किस कंपनी के स्मार्टफोन द्वारा विश्व में पहली बार इसरो का बनाया गया नेविगेशन सिस्टम ‘NavIC’ इस्तेमाल किये जाने की घोषणा की गई है?
A. रियलमी
B. सैमसंग
C. नोकिया
D. वीवो
Ans: रियलमी
विवरण: रियलमी और Xiaomi के स्मार्टफोन द्वारा इसरो द्वारा बनाये गये जीपीएस टेक्नॉलजी NavIC का उपयोग किये जाने की घोषणा की गई है. यह फोन इसरो द्वारा बनाये गए नैविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टलेशन (NavIC) को सपोर्ट कर्नेगे. हाल ही में प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 4,6,7 सीरीज के तीन नए चिपसेट्स को लॉन्च किया था. ये तीनों (स्नैपड्रैगन 720G, 662 और 460) चिपसेट NavIC को सपॉर्ट करते हैं और इन प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स में NavIC का यूज किया जा सकता है.

Q8. ओएनजीसी और एचपीएल ने किस कंपनी में 34.56 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है?
A. राल्फ ATB
B. पेट्रोनेट MHB
C. शेल HP
D. एचपीटीसी
Ans: पेट्रोनेट MHB
विवरण: राज्य के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस संगठन (ओएनजीसी) और उसकी सहायक हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) ने मैंगलोर में पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन के मालिकाना हक वाली पेट्रोनेट एमएचबी लिमिटेड में लगभग 371 करोड़ रुपये में हिस्सेदारी खरीदी है. ओएनजीसी और एचपीसीएल ने 185.38 (प्रत्येक) रुपये में यह सौदा किया है.

Q9. किस देश ने पाकिस्तान को टिड्डी दल हमले से बचाने के लिए ‘बतख-दल’ भेजने की घोषणा की है?
A. भारत
B. बांग्लादेश
C. रूस
D. चीन
Ans: चीन
विवरण: टिड्डियों के हमले का सामना कर रहे पाकिस्तान को सहायता देने के लिए चीन ने एक अनोखा तरीका अपनाया है. इन टिड्डियों की का सामना करने के लिए चीन ने एक लाख 'बतख-दल' को मैदान में उतारने का फैसला किया है. चीन ने अपनी 'बत्तख फोर्स' को सीमा पर भेज दिया है. विशेषज्ञों का मानना है कि एक बत्तख प्रतिदिन 200 टिड्डियों को खा सकती है. यह एक तरह से जैविक समाधान है जिससे फसल को नुकसान पहुंचाए बिना टिड्डियों से राहत पाई जा सकती है.

Q10. निम्नलिखित में से किसे दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर बनाये जाने की घोषणा की गई है?
A. एस एन श्रीवास्तव
B. अमित प्रधान
C. देवेन्द्रनाथ प्रधान
D. एस के चतुर्वेदी
Ans: एस एन श्रीवास्तव
विवरण: एस एन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का नया मुख्य आयुक्त बनाए जाने की घोषणा की गई है. वे अमूल्य पटनायक का स्थान लेंगे. एसएन श्रीवास्तव 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. दिल्ली में हिंसा के बीच फिलहाल उनकी तैनाती दिल्ली में विशेष पुलिस आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) के तौर पर की गई है. इससे पहले वे जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ में तैनात थे.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 29 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:37 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.