Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Indradhanush Exercise and Disturbed Areas Act. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस देश के साथ भारतीय वायुसेना के ‘इन्द्रधनुष युद्धाभ्यास’ का आयोजन किया जा रहा है?
A. नेपाल
B. इंग्लैंड
C. अमेरिका
D. फ्रांस
Ans: इंग्लैंड
विवरण: भारतीय वायुसेना और इंग्लैंड की वायुसेना ‘रॉयल एयरफोर्स’ के मध्य ‘इन्द्रधनुष’ नाम से संयुक्त युद्धाभ्यास का आयोजन किया जा रहा है. भारत की ओर से इसमें सुखोई-30 और ग्लोबमास्टर जैसे विमानों को शामिल किया गया है. दूसरी ओर, रॉयल एयर फ़ोर्स द्वारा यूरोफाइटर टायफून को शामिल किया गया है. इस दौरान दोनों देशों की वायुसेनाएं युद्ध की स्थिति से निपटने के साथ-साथ क्षमता विकास तथा आपसी तालमेल पर भी काम करेंगी.

Q2. निम्नलिखित में से किसे फ्रांस में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है?
A. विपिन निगम
B. संजीव चावला
C. जावेद अशरफ
D. विनय मोहन
Ans: जावेद अशरफ
विवरण: जावेद अशरफ फ्रांस में भारत के अगले राजदूत नियुक्त किये गये हैं. वे 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं. इस उत्तरदायित्व से पूर्व वे सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त थे. अशरफ विनय मोहन क्वात्रा की जगह लें रहे है. सरकार द्वारा दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. विनय मोहन क्वात्रा को नेपाल में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है.

Q3. जानेज़ जनसा निम्नलिखित में से किस देश के प्रधानमंत्री चुने गये हैं?
A. स्लोवेनिया
B. तुर्की
C. जॉर्डन
D. कुवैत
Ans: स्लोवेनिया
विवरण: जानेज़ जनसा को हाल ही में स्लोवेनिया का प्रधानमंत्री चुना गया है. उन्होंने तीन अन्य पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया है. वे इससे पूर्व भी दो बार स्लोवेनिया के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वे 2004 से 2008 और 2012 से 2013 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे. जनसा को हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबन का हितैषी माना जाता है.

Q4. निम्नलिखित में से किस राज्य विधानसभा द्वारा एनआरसी के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किया गया तथा वर्ष 2010 के आधार पर एनपीआर बनाने का निर्णय लिया गया है?
A. असम
B. बिहार
C. पंजाब
D. छत्तीसगढ़
Ans: बिहार
विवरण: बिहार विधानसभा में बजट सत्र के दौरान राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किया गया है. बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) में संशोधन के लिये भी सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है. एनपीआर प्रस्ताव के तहत वर्ष 2010 के आधार पर रजिस्टर तैयार का निर्णय लिया गया है. अर्थात् इसमें माता-पिता संबंधी विवरण देना ज़रूरी नहीं होगा.

Q5. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2020 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन विश्व का सबसे अमीर शख्स है?
A. बर्नार्ड ऑरनॉल्ट
B. बिल गेट्स
C. मुकेश अंबानी
D. जेफ बेजोस
Ans: जेफ बेजोस
विवरण: हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2020 के अनुसार,s जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. उनका नेटवर्थ 140 अरब डॉलर है. इसके बाद 107 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलएमवीएच के बर्नार्ड ऑरनॉल्ट दूसरे और 106 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स तीसरे स्थान पर हैं. मुकेश अंबानी ग्लोबल लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं जबकि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

Q6. पांच बार की किस ग्रैंडस्लैम विजेता ने 32 वर्ष की उम्र में टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?
A. मारिया शारापोवा
B. अन्ना कूर्निकोवा
C. डोमिनिका सिबुलकोवा
D. सानिया मिर्जा
Ans: मारिया शारापोवा
विवरण: मारिया शारापोवा का जन्म 19 अप्रैल 1987 को हुआ था. मारिया शारापोवा फिलहाल 369वीं रैंकिंग पर हैं. उन्होंने साल 2004 में विंबलडन के तौर पर अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था. उन्होंने उसके बाद साल 2006 में यूएस ओपन, साल 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, साल 2012 और साल 2014 में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था.

Q7. हाल ही में ‘तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लोचशीलता पर राष्ट्रीय सम्मेलन: 2020’ का आयोजन किस शहर में किया गया?
A. लखनऊ
B. नई दिल्ली
C. हैदराबाद
D. कानपुर
Ans: नई दिल्ली
विवरण: इस सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान द्वारा नई दिल्ली में किया गया. इस सम्मेलन में केंद्रीय और राज्य संगठनों/विभागों के 175 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया. तटीय आपदा जोखिमों के बारे में बेहतर समझ विकसित करने के लिये मानव क्षमता को बढ़ाना ताकि आपदा जोखिम को कम करने में मदद मिल सके तथा आपदा से निपटने में लोचशीलता बढ़ सके. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये आपदा प्रबंधन पर ‘प्रधानमंत्री का 10-सूत्री एजेंडा’ और ‘आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु सेंदाई फ्रेमवर्क’ को लागू करना है.

Q8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य के आनंद ज़िले के खम्भात शहर में सामुदायिक हिंसा के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर के संवेदनशील हिस्सों को ‘अशांत क्षेत्र अधिनियम’ के तहत सूचीबद्ध करने की घोषणा की है?
A. बिहार
B. दिल्ली
C. गुजरात
D. पंजाब
Ans: गुजरात
विवरण: राज्य में सामुदायिक हिंसा के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के अशांत क्षेत्रों को चिह्नित करने तथा इन क्षेत्रों में तनाव को कम करने हेतु वर्ष 1986 में इस संबंध में एक अध्यादेश जारी किया गया. गुजरात सरकार द्वारा अशांत क्षेत्र अधिनियम को वर्ष 1991 में लागू किया गया था. इस अधिनियम के तहत राज्य के अहमदाबाद, बड़ोदरा, सूरत, हिम्मतनगर, गोधरा आदि शहरों के विभिन्न क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है. इस अधिनियम का उद्देश्य राज्य में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं पर नियंत्रण करना था.

Q9. हाल ही में कौन सा देश संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के प्रस्ताव से अलग हुआ है?
A. नेपाल
B. भारत
C. चीन
D. श्रीलंका
Ans: श्रीलंका
विवरण: श्रीलंका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के प्रस्ताव से अलग हुआ. इस प्रस्ताव में श्रीलंका में तमिल अलगाववादियों के साथ गृह युद्ध में मानवाधिकारों के उल्लंघन की जवाबदेही की वकालत की गयी थी. श्रीलंका ने अपने यहां 2009 तक चले गृहयुद्ध के दौरान कथित मानवाधिकार उल्लंघन की जांच हेतु अमेरिका और ब्रिटेन सहित 11 अन्य देशों के साथ प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया था.

Q10. हाल ही में किस भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी को आंध्र प्रदेश सरकार की एंटी-करप्शन हेल्पलाइन की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है?
A. पीवी सिंधु
B. अनुष्का पारिख
C. अर्चना देवधर
D. साइना नेहवाल
Ans: पीवी सिंधु
विवरण: पीवी सिंधु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की मौजूदगी में 25 फरवरी 2020 को यहां एंटी-करप्शन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया. इस अवसर पर ‘भ्रष्टाचार रोको’ शीर्षक से एक वीडियो भी जारी किया गया. इसमें लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आंखें और कान खोले रखने को कहा गया. पीवी सिंधु एक विश्व वरीयता प्राप्त भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. वे भारत की ओर से ओलम्पिक खेलों में महिला एकल बैडमिंटन का रजत पदक जीतने वाली वे पहली खिलाड़ी हैं.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 12:45 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.