Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Hidden Figures and Thich Quang Duc. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. फिल्म ‘हिडन फिगर्स’ से प्रसिद्ध हुई नासा की गणितज्ञ का क्या नाम है जिनका 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
A. जेनिफर ड्वेन
B. रोज़ी एल्बर्ट
C. कैथरीन जॉनसन
D. वेल्बी नौरा
Ans: कैथरीन जॉनसन
विवरण: कैथरीन जॉनसन अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के कंप्यूटर पूल का एक प्रमुख भाग थीं जिन्होंने अपोलो-13 के चंद्रमा पर उतरने और अंतरिक्ष यात्रियों को सकुशल पृथ्वी पर लाने में महत्वपूर्ण गणनाएं की थीं. कैथरीन के जीवन पर वर्ष 2016 में हॉलीवुड फिल्म ‘द हिडन फिगर्स’ बनाई गई थी. नासा ने 2017 में उनके सम्मान में 'Katherine G. Johnson Computational Research Facility' के नाम से एक बिल्डिंग भी उन्हें समर्पित की थी.

Q2. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी पर मैच फिक्सिंग के आरोप के कारण सात वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है?
A. युसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी
B. डेविड प्लेसिफ मॉड्रिक
C. कायरो पियरे मेलिसन
D. कासिम अलबरूनी
Ans: युसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी
विवरण: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ओमान के क्रिकेट खिलाड़ी युसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी पर मैच फिक्सिंग करने के कारण क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अगले सात वर्षों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. बालुशी ने आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन करने के चार आरोपों को स्वीकार किया है. आईसीसी के बयान के अनुसार अल बालुशी ने मैचों के परिणाम को प्रभावित करने के लिये भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन किया.

Q3. यूनिसेफ द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार किस दक्षिण एशियाई देश में बाल कुपोषण तेजी से घटा है?
A. भारत
B. बांग्लादेश
C. पाकिस्तान
D. अफगानिस्तान
Ans: बांग्लादेश
विवरण: बांग्लादेश ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (बीबीएस) और यूनिसेफ द्वारा संयुक्त रूप से किए गए मल्टीपल इंडिकेटर क्लस्टर सर्वे (एमआईसीएस) में पाया गया है कि बांग्लादेश में बाल कुपोषण दर में पिछले छह वर्षों में तेजी से गिरावट आई है. सर्वेक्षण में स्वास्थ्य और पोषण, बाल संरक्षण, स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित कई अन्य क्षेत्रों में भी सुधार दर्ज किया गया है. यह सर्वेक्षण रिपोर्ट जनवरी 2019 से जून 2019 के बीच एकत्रित किये गये आंकड़ों के आधार जारी की गई है.

Q4. किस शहर में स्थापित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की 25 फरवरी 2020 को पहली वर्षगांठ मनाई गई?
A. वड़ोदरा
B. मुंबई
C. अगरतला
D. नई दिल्ली
Ans: नई दिल्ली
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्रक मोदी ने 25 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्माधरक राष्ट्र को समर्पित किया था. इस अवसर पर उन्होंरने कहा था कि यह स्मारक उन शहीदों की स्मृोतियों को समर्पित है जिन्होंछने देश के लिए अपने प्राण न्यौ छावर किए हैं. पहली वर्षगांठ के अवसर पर इस स्मामरक परिसर में समारोह का आयोजन किया गया. इसका निर्माण 44 एकड़ में किया गया है.

Q5. भारत द्वारा 2022 में किस शहर में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप का आयोजन किया जायेगा?
A. चंडीगढ़
B. बंगलौर
C. पुणे
D. नई दिल्ली
Ans: चंडीगढ़
विवरण: भारत जनवरी 2022 में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी चंडीगढ़ में करेगा. इसमें जीते गये पदकों को रैंकिंग’ के लिए बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया जायेगा. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इन स्पर्धाओं में जीते गये पदकों को राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह के एक सप्ताह बाद अंतिम तालिका में जोड़ा जाएगा. इसका आयोजन जनवरी 2022 में होगा जबकि राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त 2022 तक होगा.

Q6. मेलानिया ट्रंप द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में किस शिक्षा प्रणाली को देखने के लिए विशेष दौरा किया गया?
A. पर्सनल क्लास
B. हैपीनेस क्लास
C. लाफिंग क्लास
D. योगा क्लास
Ans: हैपीनेस क्लास
विवरण: दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में शुरु की गई हैप्पीनेस क्लास का जायजा लेने अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने एक सरकारी स्कूल का दौरा किया. वे दक्षिण दिल्ली स्थित नानकपुरा के एक स्कूल में गईं जहां उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत की और स्कूल में पढाये जाने वाले करिकुलम को समझा. गौरतलब है कि इसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहला पीरियड यानी 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है.

Q7. किस देश में 2003 से नज़रबंद बौद्ध भिक्षु थिक क्वांग डुक का हाल ही में निधन हो गया है?
A. वियतनाम
B. श्रीलंका
C. जर्मनी
D. फ्रांस
Ans: वियतनाम
विवरण: बौद्ध भिक्षु थिक क्वांग डुक वर्ष 2003 से वियतनाम सरकार द्वारा नजरबंद हैं. उनका हाल ही में निधन हो गया. उन्हें एक असंतुष्ट भिक्षु के रूप में जाना जाता था. थिक क्वांग डुक को कई बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया जा चुका है. डुक ने अपनी जिंदगी का अधिकतर समय धार्मिक स्वोतंत्रता और मानवाधिकारों की पैरवी करते हुए बिताया.

Q8. किस राज्य सरकार ने कॉलेज के छात्रों को वित्तीय सहायता देने हेतु ‘जगन्ना वसाठी दीवेना’ योजना आरंभ की है?
A. आन्ध्र प्रदेश
B. बिहार
C. हरियाणा
D. महाराष्ट्र
Ans: आन्ध्र प्रदेश
विवरण: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी द्वारा कॉलेज और डिग्री स्तर पर पढ़ रहे गरीब छात्रों के लिए यह योजना आरंभ की गई है. इसके तहत छात्रों को न केवल पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी बल्कि उनकी कैंटीन और हॉस्टल के खर्च का भी भार सरकार द्वारा ही उठाया जायेगा. इस योजना में आईटीआई, पोलटेक्निक और डिग्री स्तर पर पढ़ने वाले छात्र शामिल होंगे.

Q9. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में दिल्ली विधानसभा का स्पीकर चुना गया है?
A. राम सिंह विधूड़ी
B. अजित पाल सिंह
C. केतन चौहान
D. राम निवास गोयल
Ans: राम निवास गोयल
विवरण: आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ विधायक राम निवास गोयल को सर्वसम्मति से दिल्ली विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राम निवास गोयल को स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा था. उन्हें दूसरी बार यह पदभार प्राप्त हुआ है. इसके अतिरिक्त राम वीर सिंह बिधूड़ी को दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चुना गया.

Q10. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक चुना गया है?
A. विजय सरदाना
B. अभय कुमार सिंह
C. अंकुश पाल
D. नितिन नारायण वर्मा
Ans: अभय कुमार सिंह
विवरण: अभय कुमार सिंह को सार्वजनिक क्षेत्र की पनबिजली कंपनी एनएचपीसी का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बनाया गया है. एनएचपीसी द्वारा जारी आदेश के अनुसार उनकी सेवानिवृत्ति 31 अगस्त 2022 को होगी. वे रतीश कुमार का स्थान लेंगे, जो कंपनी में निदेशक (परियोजना) के अलावा चेयरमैन और प्रबंध निदेशक की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 26 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 09:16 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.