Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics International Mother Language Day and Atal Innovation Mission. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस ’के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. यह भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए प्रति वर्ष 2000 के बाद से 22 फरवरी को मनाया जाता है।
2. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस बांग्लादेश की पहल थी।
3. 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष मनाया गया।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें:
A. 1 और 2
B. 2 और 3
C. केवल 2
D. 1, 2 और 3
Ans: केवल 2
विवरण: कथन 1: अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (IMLD) एक विश्वव्यापी वार्षिक घटना है। यह प्रति वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है। इसका प्रमुख उद्देश्य दुनिया भर में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देना है। कथन २: अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का विचार बांग्लादेश की पहल थी। कथन 3: 2008 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष’ घोषित किया गया था।

Q2. खेलो इंडिया प्रोग्राम के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. इस योजना के तहत, प्राथमिकता वाले खेल विषयों में पहचाने जाने वाले प्रतिभावान खिलाड़ियों को 8 वर्ष तक प्रति वर्ष 8 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।
2. यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसे युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें:
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2
विवरण: ‘खेलो इंडिया प्रोग्राम’ को देश के सभी महत्वपूर्ण खेलों के लिए एक मजबूत ढांचे का निर्माण करके भारत में जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए प्रस्तावित किया गया था। खेलो इंडिया प्रोग्राम का अंतिम उद्देश्य भारत को एक महान खेल राष्ट्र बनाना है। कथन 1: योजना के तहत, प्राथमिकता वाले खेल विषयों में पहचाने जाने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को 8 साल तक प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। कथन 2: यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। संदर्भ: 27 फरवरी से 29 फरवरी तक भुवनेश्वर में पहली बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स होने जा रहे है।

Q3. सेनकी नदी डंपिंग के कारण अपने सिकुड़ते आकार के कारण चर्चा में थी। यह निम्न में से किस शहर से होकर बहती है:
A. शिलॉन्ग
B. दिसपुर
C. ईटानगर
D. इंफाल
Ans: ईटानगर
विवरण: सेनकी नदी उत्तर-पूर्व भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश की एक महत्वपूर्ण नदी है। यह ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश की राजधानी) से होकर बहती है। 21 फरवरी 2020 को, ब्रह्मपुत्र बोर्ड ने ईटानगर में सेनकी नदी की सफाई के लिए एक दिवसीय नदी सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया। यह जिला प्रशासन राजधानी परिसर के सहयोग से स्वच्छ नदी के लिए युवा मिशन की एक पहल थी। नदी सफाई कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के लगभग 400 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य सेनकी नदी के गंभीर मुद्दे के बारे में नदी तट के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों को संवेदनशील बनाना है। प्रसंग: हाल ही में यह डंपिंग के कारण अपने सिकुड़ते आकार के कारण खबरों में था।

Q4. विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हाल ही में चर्चा में था। यह है:
A. सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा, अहमदाबाद
B. ईडन गार्डन, कोलकाता
C. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड
D. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड
Ans: सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा, अहमदाबाद
विवरण: दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (मोटेरा, अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम) 24 फरवरी 2020 को नमस्ते ट्रम्प इवेंट की मेजबानी करने जा रहा है। इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार लोगों की है। अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम नरेंद्र मोदी एक लाख से अधिक लोगों के सामने एक मंच साझा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति उत्तर प्रदेश के आगरा के ताजमहल का भी दौरा करेंगे।

Q5. अटल इनोवेशन मिशन किस मंत्रालय कि एक प्रमुख पहल है?
A. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE)
B. निति आयोग
C. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD)
D. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MoST)
Ans: निति आयोग
विवरण: अटल इनोवेशन मिशन निति आयोग की एक प्रमुख पहल है। इसने देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने में बहुत योगदान दिया है। इसे 24 फरवरी 2016 को कैबिनेट समिति द्वारा मंजूरी दी गई थी। मिशन के तहत, युवा मन में जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देने के लिए पूरे भारत के स्कूलों में अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं की स्थापना की जा रही है। कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्रों को अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं में उपलब्ध इन तकनीकों का उपयोग करके एक अनूठा और अभिनव समाधान के साथ आना चाहिए। यह विश्वविद्यालय, गैर सरकारी संगठन, एसएमई और कॉर्पोरेट उद्योग के स्तर पर विश्व स्तरीय ‘अटल इन्क्यूबेटर्स’ भी स्थापित कर रहा है जो स्टार्टअप्स के सफल विकास को गति प्रदान करेगा। मिशन ग्रीनफील्ड इन्क्यूबेटरों को स्थापित करने या मौजूदा लोगों को स्केलिंग के लिए 10 करोड़ रुपये तक प्रदान कर रहा है। संदर्भ: निति आयोग के अनुसार, अटल इनोवेशन मिशन पूरे भारत में नवाचार, उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में बहुत योगदान देता है

Q6. हेरथ महोत्सव निम्नलिखित में से महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है:
A. असम
B. नागालैंड
C. जम्मू और कश्मीर
D. त्रिपुरा
Ans: जम्मू और कश्मीर
विवरण: शिवरात्रि त्योहार, जिसे स्थानीय रूप से ‘हेरथ महोत्सव’ कहा जाता है, जम्मू और कश्मीर में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिंदू समुदाय त्योहार है। त्योहार के दौरान, अखरोट और मछली के व्यंजन समुदाय के सदस्यों द्वारा पकाया और खाया जाता है। त्योहार के अंत में, एक दिन को 'सलाम' के रूप में मनाया जाता है, जिसमें मुस्लिम भाइयों के साथ उत्सव मनाया जाता है। इस तरह के त्योहारों के दौरान मुसलमानों द्वारा संचालित दुकानें पूजा के लिए सामग्री प्रदान करती हैं।

Q7. पहला ‘भारत-बंगला पर्यटन उत्सव’ किस राज्य में आयोजित किया गया था?
A. पश्चिम बंगाल
B. त्रिपुरा
C. असम
D. ओडिशा
Ans: त्रिपुरा
विवरण: यह त्रिपुरा के अगरतला में आयोजित दो दिवसीय लंबा पर्यटन त्योहार है। इस समारोह का आयोजन राज्य पर्यटन विभाग द्वारा 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता संग्राम में दिए त्रिपुरा के योगदान की स्मृति और त्रिपुरा पर्यटन क्षेत्र में उत्साह लाने के लिए किया गया है। इस तरह के त्योहारों से पर्यटन क्षेत्र को एक बढ़ावा मिलेगा। त्योहार के दौरान, संगोष्ठी, चर्चा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व्यापक स्तर पर आयोजित किए जाते हैं। वक्ताओं ने बांग्लादेश मुक्ति युद्ध की यादें साझा की थीं।

Q8. 'चित्र भारती फिल्म महोत्सव' का तीसरा संस्करण किस शहर में आयोजित किया गया था?
A. अहमदाबाद
B. सूरत
C. वडोदरा
D. नई दिल्ली
Ans: अहमदाबाद
विवरण: 21 फरवरी 2020 को अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय चित्र भारती फिल्म महोत्सव (CBFF) आयोजित किया गया। यह महोत्सव का तीसरा संस्करण था। उत्सव का पहला संस्करण 2016 में इंदौर, मध्य प्रदेश में आयोजित किया गया था जबकि दूसरा संस्करण 2018 में दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था। चार अलग-अलग श्रेणियों के अंतर्गत आने वाली 140 से अधिक फिल्मों को महोत्सव में प्रदर्शित किया गया। श्रेणियां लघु फिल्म, एनीमेशन, वृत्तचित्र और परिसर फिल्म हैं। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारतीय सिनेमा में एक 'भारतीय' कथा को स्थापित करना है। त्योहार के लिए विषयों में भारतीय संस्कृति और मूल्य, रचनात्मक कार्य, भारतीय परिवार, सामाजिक सद्भाव, लोक कला, पानी, पेड़ और स्वच्छता, महिलाएं, राष्ट्रीय सुरक्षा, वीरता, राष्ट्र और राष्ट्र निर्माण के लिए शिक्षा शामिल हैं।

Q9. वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा सूचकांक निम्नलिखित की एक परियोजना है:
1. न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव (NTI)।
2. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी (CHS)।
3. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU)।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें:
A. 1 और 2
B. 2 और 3
C. 1 और 3
D. 1, 2 और 3
Ans: 1, 2 और 3
विवरण: ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी इंडेक्स 195 देशों में स्वास्थ्य सुरक्षा और संबंधित क्षमताओं का आकलन करता है। मूल्यांकन को छह अलग-अलग श्रेणियों (रोकथाम, जल्दी पता लगाने, तेजी से प्रतिक्रिया, स्वास्थ्य प्रणाली की गुणवत्ता, मानकों और जोखिम वाले वातावरण) में किया गया था। यह इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) के शोध के साथ जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी (CHS) और न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव (NTI) का एक प्रोजेक्ट है। सूचकांक में 195 देशों में से भारत 57 वें स्थान पर था। भारत ने 100 में से 46.5 स्कोर किया। संयुक्त राज्य अमेरिका (83.5) इस सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद यूनाइटेड किंगडम (77.9) और नीदरलैंड (75.6) हैं। सूचकांक ने निष्कर्ष निकाला कि दुनिया में कोई भी देश कोरोनोवायरस (SARS-CoV-2) के नए तनाव से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं है।

Q10. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में ‘थिरुमथी कार्ट ऐप’ विकसित किया है?
A. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), गोवा
B. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), इलाहाबाद
C. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), त्रिची, तमिलनाडु
D. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली
Ans: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), त्रिची, तमिलनाडु
विवरण: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), त्रिची, तमिलनाडु ने ‘थिरुमथी कार्ट ऐप’ विकसित किया है - जो एसएचजी उत्पादों के लिए एक मोबाइल ऐप है। एनआईटी, त्रिची, तमिलनाडु ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से इस एप्लिकेशन को विकसित किया था। इस एप्लिकेशन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सहज तरीके से बाजार के अवसरों तक पहुंचने में मदद करके उन्हें सशक्त बनाना है। यह प्लेटफॉर्म महिला एसएचजी को अपने उत्पादों को व्यापक दर्शकों को दिखाने के लिए भी सक्षम करेगा।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 24 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 21:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.