Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 17 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics India's first inter-city electric bus and Crossfire of love novel. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. ‘क्रॉसफायर ऑफ़ लव’, यह उपन्यास किसके द्वारा लिखा गया है?
A. धीरेन तिवारी
B. विक्रम सेठ
C. किरण देसाई
D. झुम्पा लहरी
Ans: धीरेन तिवारी
विवरण: ‘क्रॉसफायर ऑफ लव’ धीरेन तिवारी द्वारा लिखी गई है। यह एक रेसिंग मनोवैज्ञानिक रोमांटिक थ्रिलर है। इस उपन्यास के प्रकाशन के साथ, धीरेन तिवारी भारत के संपन्न जन बाजार में एक अग्रणी लेखक के रूप में अपनी जगह बना रहे हैं।

Q2. निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों के लिए पांच दिन काम करने की घोषणा की है?
A. कर्नाटक
B. महाराष्ट्र
C. केरल
D. तमिलनाडु
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र सरकार ने 29 फरवरी, 2020 से अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह का निर्णय लिया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। महाराष्ट्र सरकार के राज्य सरकार के लगभग 20 लाख अधिकारी और कर्मचारी राज्य सरकार के इस पहल से लाभान्वित होंगे।

Q3. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. यह 2008 में सस्ती / विश्वसनीय तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करने के लिए घोषित की गयी थी।
2. यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें:
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2
विवरण: कथन 1 : प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) की घोषणा 2003 में की गई थी। देश भर में सस्ती / विश्वसनीय तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) का प्रमुख उद्देश्य है। यह अच्छी सुविधाएं स्थापित करके देश में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देना चाहता है। कथन 2: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आती है। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के दो घटक हैं: I. संस्थानों की तरह एम्स की स्थापना II. सरकारी मेडिकल कॉलेज (GMC) / संस्थानों का उन्नयन। संदर्भ: भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत 2 एम्स और 9 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गयी है।

Q4. भारत की पहली इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस को किन दो शहरों के बीच शुरू किया गया है?
A. कानपुर और लखनऊ
B. मुंबई और अहमदाबाद
C. जयपुर और कोटा
D. मुंबई और पुणे
Ans: मुंबई और पुणे
विवरण: केंद्रीय परिवहन, राजमार्ग मंत्री और सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने 14 फरवरी को मुंबई और पुणे के बीच भारत की पहली अंतर-शहर इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की। यह मुंबई और पुणे के बीच प्रतिदिन दो बार परिचालन करती है। बस में 43 बैठने की क्षमता है। यह एक बार चार्ज होने पर 300 किलोमीटर के दायरे में काम करने में सक्षम है। इसका निर्माण मित्रा मोबिलिटी सॉल्यूशन द्वारा किया गया है।

Q5. करंट अफेयर के वीडियोस देखेंनिम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में भारत को विकासशील देशों की सूची से हटा दिया?
A. जर्मनी
B. दक्षिण कोरिया
C. संयुक्त राज्य अमेरिका
D. जापान
Ans: संयुक्त राज्य अमेरिका
विवरण: संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में भारत को विकासशील देशों की अपनी सूची से हटा दिया। यह छूट देने के लिए यह देखा जाता है कि ये देश अनुचित सब्सिडी एक्सपोर्ट के जरिए अमेरिकी इंडस्ट्री को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं। यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रजेंटेटिव (USTR) ने भारत के अलावा ब्राजील, इंडोनेशिया, हॉन्गकॉन्ग, साउथ अफ्रीका और अर्जेंटीना को भी लिस्ट से बाहर किया है।

Q6. प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसमें भारत सरकार से 100% वित्त पोषण होता है।
2. लाभार्थियों को न्यूनतम आय समर्थन के रूप में प्रति वर्ष get 13,000 तक मिलेगा।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें:
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1
विवरण: कथन 1: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है, जिसमें 100% धन भारत सरकार से लिया जाता है। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई। कथन 2: इस योजना के तहत, देश भर के सभी किसान परिवारों को 6000 / - रुपये प्रति वर्ष, हर चार महीने में 2000/ - रुपये की तीन समान किस्तों में प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत, फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। संदर्भ: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना: सरकार बैंकों द्वारा दिए गए कृषि ऋण की बारीकी से निगरानी करती है।

Q7. ‘10 वीं विश्व पेट्रोकोल कांग्रेस’ का समापन कहाँ होगा?
A. भुवनेश्वर
B. लखनऊ
C. नोएडा
D. नई दिल्ली
Ans: नई दिल्ली
विवरण: ‘10 वीं विश्व पेट्रोकोल कांग्रेस’ का समापन 17 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में होगा। गोपाल सिंह (कोल इंडिया के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक) को पर्यावरण के क्षेत्र में उनके व्यक्तिगत योगदान के लिए कोल सेक्टर में "ऊर्जा और पर्यावरण फाउंडेशन ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2020" मिला। उन्होंने 10 वें विश्व पेट्रोकोल कांग्रेस और विश्व भविष्य के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

Q8. सकल राजस्व (GR), समायोजित सकल राजस्व (AGR) और लाइसेंस शुल्क (LF) और स्पेक्ट्रम शुल्क समाचार में किससे संबंधित है?
A. दूरसंचार क्षेत्र
B. विदेशी मुद्रा
C. एक कंपनी की बैलेंस शीट
D. सकल घरेलू उत्पाद (GDP)
Ans: दूरसंचार क्षेत्र
विवरण: सकल राजस्व (GR), समायोजित सकल राजस्व (AGR), लाइसेंस शुल्क (LF) और स्पेक्ट्रम शुल्क दूरसंचार सेवा क्षेत्र से संबंधित हैं। सकल राजस्व (GR) में बिक्री से प्राप्त सभी आय का विवरण आय विवरण पर दिया जाता है। समायोजित सकल आय कुल सकल आय माइनस विशिष्ट कटौती है। इसमें दूरसंचार और गैर-दूरसंचार सेवाओं (छूट से पहले) दोनों से सभी राजस्व शामिल हैं। संदर्भ: उच्चतम न्यायालय ने दूरसंचार विभाग (DoT) की आलोचना की कि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया इंडिया (VIL) पर उनके एजीआर के बकाए पर कोई कार्रवाई न करें।

Q9. जेनेटिक इंजीनियरिंग और जैव प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (ICGEB) की प्रयोगशाला कहाँ स्थित है?
A. पुणे
B. नई दिल्ली
C. कोलकाता
D. शिमला
Ans: नई दिल्ली
विवरण: जेनेटिक इंजीनियरिंग और जैव प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (ICGEB) - 1983 में संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) की एक परियोजना के रूप में स्थापित किया गया था। जेनेटिक इंजीनियरिंग और जैव प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में संक्रामक और गैर-संचारी रोगों में 45 से अधिक अनुसंधान परियोजनाओं के साथ तीन घटक प्रयोगशालाएं हैं। इसकी एक प्रयोगशाला नई दिल्ली, भारत में स्थित है। अन्य दो ट्राइस्टे, इटली और केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका में स्थित हैं। संदर्भ: मलेरिया अभी भी वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े घातक में से एक है, जो मुख्य रूप से अफ्रीका और भारत में केंद्रित है: डब्ल्यूएचओ के अनुसार

Q10. 13-26 फरवरी, 2020 के मध्य किन दो देशों की सेनाओं के मध्य संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘अजेय वारियर’ आयोजित किया जा रहा है?
A. भारत एवं बांग्लादेश
B. भारत एवं यू.के.
C. भारत एवं चीन
D. भारत एवं ऑस्ट्रेलिया
Ans: भारत एवं यू.के.
विवरण: 13-26 फरवरी, 2020 के मध्य भारत एवं यू.के. की सेनाओं के मध्य संयुक्त युद्धाभ्यास ‘अजेय वारियर’ (Ajeya Warrior), 2020 आयोजित किया जा रहा है। यह दोनों देशों के बीच 5वां सैन्य युद्धाभ्यास है। इस संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास का आयोजन सालिसबरी प्लेन्स (Salisbury Plains) यू.के.में आयोजित किया जा रहा है।