Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Kashi Mahakal Express and Model Election Code of Conduct. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. तीसरी कॉर्पोरेट यात्री ट्रेन 'काशी महाकाल एक्सप्रेस' कहाँ से कहाँ तक चलेगी?
A. वाराणसी-इंदौर मार्ग
B. दिल्ली-कानपुर मार्ग
C. अहमदाबाद-मुंबई मार्ग
D. दिल्ली-कोटा मार्ग
Ans: वाराणसी-इंदौर मार्ग
विवरण: तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद, भारतीय रेलवे तीसरी कॉर्पोरेट यात्री ट्रेन - काशी महाकाल एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने जा रही है। यह मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। 16 फरवरी को इसका उद्घाटन होगा, जबकि यात्रियों के लिए यह 20 फरवरी से नियमित रूप से शुरू होगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) द्वारा संचालित ट्रेन, तीन ज्योतिर्लिंग - ओंकारेश्वर (इंदौर के पास), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) को जोड़ेगी।

Q2. भारतीय चुनाव आयोग का आदर्श चुनाव आचार संहिता (MCC) लागू हो जाता है?
A. मतदान से तीन हफ्ते पहले
B. मतदान से दो हफ्ते पहले
C. मतदान से एक सप्ताह पहले
D. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद
Ans: चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद
विवरण: एक संवैधानिक निकाय होने के नाते, भारत का चुनाव आयोग भारत में चुनाव प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार है। यह लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं, राज्य विधान परिषदों और राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के कार्यालयों के चुनावों का संचालन करता है। चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता (MCC) घोषित की जाती है। वे चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के आचरण के लिए दिशानिर्देशों के समूह हैं। यह चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की समय-सारणी घोषित करते ही यह लागू हो जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सत्ता पक्ष (केंद्र और राज्य दोनों) अनुचित बढ़त हासिल करने के लिए अपने लाभ की स्थिति का दुरुपयोग न करें। प्रसंग: चुनाव आयोग ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) को यह दावा करते हुए लिखा है कि उनके 2 साल के कार्यकाल के दौरान, आदर्श आचार संहिता (MCC) के उल्लंघन के लिए केवल 9 प्रदर्शन नोटिस और 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनावों में कोई एफआईआर जारी नहीं की गई थी।

Q3. ‘ध्रुवीय और महासागर अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय केंद्र (NCOPR)’ कहाँ पर स्थित है?
A. चेन्नई
B. गोवा
C. कोच्चि
D. मुंबई
Ans: गोवा
विवरण: ध्रुवीय और महासागर अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय केंद्र (NCPOR) वास्को डी गामा, गोवा में स्थित है। यह भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम के संचालन के लिए उत्तरदायी है और भारत सरकार के अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशनों, भारती और मैत्री को बनाए रखता है। यह भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत काम करने वाली एक स्वायत्त संस्था है। इसकी स्थापना 25 मई 1998 को हुई थी। संदर्भ: भारत दक्षिणी महासागर में नवीनतम अंटार्कटिक मिशन से अपना सबसे बड़ा तलछट कोर निकालता है।

Q4. शैलेश नायक समिति निम्नलिखित में से किससे संबंधित है:
A. तटीय विनियमन क्षेत्र
B. कर सुधार
C. कावेरी विवाद
D. बीमा क्षेत्र में सुधार
Ans: तटीय विनियमन क्षेत्र
विवरण: शैलेश नायक समिति ने 'तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZs)' के संबंध में अपनी सिफारिशें दीं है। तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) अधिसूचना, 2018: तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) अधिसूचना 2018 में तटीय क्षेत्रों को निर्धारित करने के लिए 4 क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है: CRZ-I: इस क्षेत्र में पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र शामिल हैं, जहां परमाणु ऊर्जा संयंत्रों, रक्षा के लिए गतिविधियों को छोड़कर किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं है। CRZ-II: इसमें निर्दिष्ट शहरी क्षेत्र शामिल हैं जो काफी हद तक निर्मित हैं। निर्माण गतिविधियों की अनुमति केवल भूमि के किनारे पर दी जाती है। CRZ-III: इसमें अपेक्षाकृत कमज़ोर क्षेत्र शामिल हैं, मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्र। मौजूदा ज़ोन की मरम्मत के अलावा इस क्षेत्र में इमारतों के किसी भी नए निर्माण की अनुमति नहीं है। CRZ-IV: इसमें लो टाइड लाइन और 12 नॉटिकल मील समुद्र के बीच का जल क्षेत्र शामिल है। मछली पकड़ने और संबंधित गतिविधियों को छोड़कर, इस क्षेत्र में समुद्र और ज्वार के पानी पर लगाए जाने वाले सभी कार्यों को विनियमित किया जाएगा।

Q5. ‘विरोधी दलबदल कानून’ के संबंध में, निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. यह एक पार्टी के साथ या किसी अन्य पार्टी में विलय करने की अनुमति देता है बशर्ते कि उसके कम से कम एक-तिहाई विधायक विलय के पक्ष में हों।
2. एक विधायिका के दलबदल के संबंध में पीठासीन अधिकारी का निर्णय अंतिम होता है।
उपरोक्त कथन / कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: न तो 1 और न ही 2
विवरण: 1985 में चुने गए विधायकों को उनकी सहूलियत के अनुसार नियमित रूप से बदलते दलों से रोकने के लिए विरोधी दलबदल कानून की शुरुआत की गई थी। दसवीं अनुसूची को 1985 में एक पार्टी से दूसरे पार्टी के विधायकों और सांसदों के पार्टी बदलने पर प्रतिबंध लगाने के लिए संविधान में जोड़ा गया था। अगर कोई विधायक या सांसद ख़ुद ही अपनी पार्टी की सदस्यता छोड़ देता है या पार्टी के निर्देश की अवहेलना करती है, तो इसे विधायिका द्वारा दलबदल माना जाएगा। इस परिदृश्य में, विधायिका अपनी विधायिका खो देगी। यदि किसी पार्टी के 2/3 या अधिक विधायक किसी अन्य पार्टी के साथ विलय करने का निर्णय लेते हैं, तो वे अयोग्य नहीं होंगे। विधायिका के त्याग के विषय में पीठासीन अधिकारी का निर्णय न्यायिक समीक्षा के अधीन है।

Q6. आपदा प्रतिरोधक संरचना के गठबंधन के संबंध में, निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. आपदा प्रतिरोधी संरचना के लिए गठबंधन (CDRI) केवल देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन है।
2. इसका मुख्यालय और अंतरिम सचिवालय भारत में स्थित है।
उपरोक्त कथन / कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2
विवरण: आपदा प्रतिरोधी संरचना के लिए गठबंधन (CDRI) देशों, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) एजेंसियों, बहुपक्षीय विकास बैंकों, निजी क्षेत्र और शैक्षणिक संस्थानों का एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन है, जिसका उद्देश्य आपदा-लचीले बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य बुनियादी ढांचे के जोखिम प्रबंधन, मानकों, वित्तपोषण, और पुनर्प्राप्ति तंत्र के क्षेत्र में अनुसंधान और ज्ञान साझाकरण को बढ़ावा देना है। इसे भारतीय प्रधान मंत्री ने सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन लॉन्च किया था। आपदा प्रतिरोधी संरचना के लिए गठबंधन (CDRI) के लिए अपने सहायक सचिवालय कार्यालय के साथ नई दिल्ली, भारत में स्थित है।

Q7. ‘पॉलीक्रैक’ प्रौद्योगिकी निम्न में से किस से संबंधित है:
A. ऊर्जा के लिए अपशिष्ट
B. पेट्रोलियम निष्कर्षण
C. ब्लॉकचेन तकनीक
D. 3-डी&n
Ans: ऊर्जा के लिए अपशिष्ट
विवरण: कचरे से ऊर्जा उत्पादन का यह संयंत्र पेटेंटकृत प्रौद्योगिकी है जिसे पॉलीक्रैक कहा जाता है। यह भारतीय रेलवे में अपनी तरह का पहला और भारत में चौथा संयंत्र है। यह दुनिया की पहली पेटेंटकृत विषम उत्प्रेरक प्रक्रिया है जो विभिन्न तरह के कचरे को हाइड्रोकार्बन तरल ईंधन, गैस, कार्बन और पानी में बदल देती है। यह वायुमंडल में किसी भी खतरनाक प्रदूषक का उत्सर्जन नहीं करता है। पूरे सिस्टम को ऊर्जा प्रदान करने के लिए इस ज्वलनशील, गैर-संघनित गैसों का फिर से उपयोग किया जाता है। दहन से उत्सर्जन निर्धारित पर्यावरणीय मानदंडों से बहुत कम है। यह प्रक्रिया लाइट डीजल तेल के रूप में ऊर्जा उत्पादन करेगा जिसका इस्तेमाल भट्टियां जलाने में होता है।

Q8. थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के संबंध में, निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. वर्तमान में, थोक मूल्य सूचकांक का आधार वर्ष 2004-05 है
2. यह सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा प्रकाशित किया जाता है।
उपरोक्त कथन / कथनों में से कौन सा सही है / हैं?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: न तो 1 और न ही 2
विवरण: थोक मूल्य सूचकांक (WPI) 'का वर्तमान आधार वर्ष 2011-12 है। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार द्वारा प्रकाशित किया जाता है। यह निगमों के बीच व्यापार किए गए माल की कीमत पर केंद्रित है। थोक मूल्य सूचकांक (WPI) का उद्देश्य मूल्य आंदोलनों की निगरानी करना है जो उद्योग, विनिर्माण और निर्माण में आपूर्ति और मांग को दर्शाते हैं। यह वृहद आर्थिक और सूक्ष्म आर्थिक दोनों स्थितियों का विश्लेषण करने में मदद करता है। संदर्भ: जनवरी 2020 में भारत की थोक मुद्रास्फीति 8 महीने के उच्च स्तर 3.1% पर पहुंच गई।

Q9. भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान कहाँ पर स्थित है:
A. चेन्नई
B. मुंबई
C. पुणे
D. कोलकाता
Ans: पुणे
विवरण: भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) पुणे में स्थित है। डॉ. रवि नंजुनदिआह भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) के वर्तमान निदेशक हैं। 1984 तक, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) ने पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम किया। 1985 में, यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग / विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ग्रहण किया गया था।

Q10. 'मोज़ेक मिशन' किससे संबंधित है?
A. आर्कटिक जलवायु
B. उष्णकटिबंधीय जलवायु
C. रिमोट सेंसिंग
D. भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS)
Ans: आर्कटिक जलवायु
विवरण: मोज़ेक आर्कटिक जलवायु के अध्ययन के लिए बहु-विषयक बहती वेधशाला है। इसका मुख्य उद्देश्य आर्कटिक क्षेत्र पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और दुनिया के बाकी हिस्सों पर इसके प्रभाव का अध्ययन करना है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 16 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 03:05 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.