Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Jal Jeevan Mission and Overseas Indian Center. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन के लिये केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद के मानदंडों में बदलाव की मांग की है?
A. पंजाब
B. गुजरात
C. बिहार
D. राजस्थान
Ans: राजस्थान
विवरण: जल जीवन मिशन के अंतर्गत साल 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति की योजना है ताकि राज्यों पर वित्तीय बोझ कम हो सके. जल जीवन मिशन को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत क्रियान्वित किया जा रहा है. वर्तमान में राजस्थान में केवल 12 प्रतिशत घरों में पाइप से जलापूर्ति हो रही है. राजस्थान में जल जीवन मिशन को ‘राज्य जल और स्वच्छता मिशन’ के तहत लागू किया जा रहा है.

Q2. केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर क्या रखा है?
A. सुषमा स्वराज भवन
B. अटल भवन
C. अरुण जेटली भवन
D. भगत सिंह भवन
Ans: सुषमा स्वराज भवन
विवरण: केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर ‘सुषमा स्वराज भवन’ कर दिया है. इसके अतिरिक्त राजनयिकों को प्रशिक्षण देने वाले विदेश सेवा संस्थान का नाम भी ‘सुषमा स्वराज विदेश संस्थान’ किया गया है. सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था. वे मात्र 25 वर्ष की आयु में भारत की सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थीं. इसके अतिरिक्त, वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भीं बनीं थीं.

Q3. किस राज्य सरकार ने ‘क्लीन कृष्णा-गोदावरी कैनाल्स मिशन’ और ‘प्लास्टिक विरोधी अभियान’ के तहत कृष्णा नदी से निकाली गई नहरों की सफाई हेतु ‘मन कृष्णा अभियान’ लॉन्च किया है?
A. पंजाब
B. आंध्र प्रदेश
C. तमिलनाडु
D. कर्नाटक
Ans: आंध्र प्रदेश
विवरण: इस अभियान की शुरुआत आंध्रप्रदेश के रामावारप्पडू (Ramavarappadu) पंचायत से की गई. इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता को लेकर स्थानीय लोगों के बीच जागरूकता फैलाना और नहरों की सफाई करना है. आंध्र प्रदेश सरकार ने कृष्णा-गोदावरी डेल्टा क्षेत्र में कृष्णा, गुंटूर, पश्चिम गोदावरी तथा प्रकाशम ज़िलों की करीब 7,000 किलोमीटर लंबाई की नदी एवं नहरों को प्रदूषण से मुक्त करने का लक्ष्य तय किया है.

Q4. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 02 फरवरी
B. 10 फरवरी
C. 12 फरवरी
D. 14 फरवरी
Ans: 12 फरवरी
विवरण: इस दिवस का आयोजन देश भर में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) द्वारा किया जाता है. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस का मुख्य उद्देश्य उत्पादकता, गुणवत्ता, प्रतिस्पर्द्धा और दक्षता का प्रचार करना है. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद की स्थापना साल 1958 में की गई थी. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद टोक्यो स्थित एशियाई उत्पादकता संगठन का एक घटक है.

Q5. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किस राज्य के लोनावला में भारतीय नौसेना की आईएनएस शिवाजी को प्रेसिडेंट्स कलर्स प्रदान किये?
A. तमिलनाडु
B. केरल
C. कर्नाटक
D. महाराष्ट्र
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: गौरतलब है कि आइएनएस शिवाजी 1945 में लोनावाला में एचएमआइएस शिवाजी के रूप में कमीशन किया गया था. यह भारतीय नौसेना का प्रथम श्रेणी का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है. आइएनएस शिवाजी अब तक 2 लाख से अधिक सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षण दे चुका है. प्रेसीडेंटस कलर एक सर्वोच्च सम्मान है जिसे राष्ट्रपति की ओर से दिया जाता है. ये सम्मान सैन्य इकाई को उसके उत्कृष्ट कार्यो के लिए दिया जाता है.

Q6. हाल ही में केंद्र सरकार ने तीन सरकारी बीमा कंपनियों में कितनी राशि निवेश करने हेतु मंज़ूरी दे दी है?
A. 1500 करोड़ रुपए
B. 2500 करोड़ रुपए
C. 1200 करोड़ रुपए
D. 5100 करोड़ रुपए
Ans: 2500 करोड़ रुपए
विवरण: केंद्र सरकार ने तीन सरकारी साधारण बीमा कंपनियों United India Insurance, National Insurance Company और Oriental Insurance Company में 2,500 करोड़ रुपये डालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन कंपनियों की खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया. इन तीनों कंपनियों की वित्तीय सेहत सुधारने के लिए ये रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह फैसला ऐसे समय में किया है जब इन तीनों कंपनियां रेगुलेटरी सॉल्वेंसी की जरूरी अनिवार्यताओं को पूरा करने में विफल हैं. मार्च 2020 के आखिर तक इन तीनों बीमा कंपनियों के प्रस्तावित विलय से पहले इनमें पूंजी डालने का फैसला किया गया है.

Q7. नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो ने किस शहर में नशीली दवाओं की तस्करी पर रोक लगाने हेतु ‘बिम्सटेक सम्मेलन’ का आयोजन किया?
A. पटना
B. लखनऊ
C. नई दिल्ली
D. हैदराबाद
Ans: नई दिल्ली
विवरण: गृहमंत्री अमित शाह ने 'नशीले पदार्थों की तस्करी से मुकाबला' विषय पर बिम्सटेक सम्मेलन में कहा कि भारत पूरी दुनिया में मादक पदार्थो की तस्करी को रोकने हेतु दृढ़ संकल्पित है. बिम्सटेक (BIMSTEC), जिसका पूरा नाम बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम है. यह बंगाल की खाड़ी से तटवर्ती या समीपी देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है. बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी के आसपास स्थित सात देश शामिल है. इसमें भारत, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं.

Q8. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने किस भारतीय हॉकी खिलाड़ी को 2019 का सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी चुना है?
A. मनप्रीत सिंह
B. सरदार सिंह
C. अशोक कुमार
D. संदीप सिंह
Ans: मनप्रीत सिंह
विवरण: इस पुरस्कार के लिए बेल्जियम के विक्टर वेगनेज और आस्ट्रेलिया के एरन जालेवस्की और एडी ओकेनडेन को भी नामित किया गया था. मनप्रीत सिंह यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. 2011 में डेब्यू करने वाले मनप्रीत सिंह फिलहाल भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हैं. मनप्रीत 2012 लंदन और 2016 रियो ओलंपिक में भी खेल चुके हैं. वे अब तक भारत की ओर से 260 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

Q9. हरियाणा सरकार ने पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देने हेतु हाल ही में किस अभियान की शुरुआत की है?
A. जागो हरियाणा
B. बढ़ो हरियाणा
C. हरियाणा पढ़ते रहो
D. रीडिंग मिशन हरियाणा
Ans: रीडिंग मिशन हरियाणा
विवरण: हरियाणा सरकार ने छात्रों के बीच पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए एक पहल 'रीडिंग मिशन-हरियाणा' शुरू की है. इस पहल के तहत, पुस्तक समीक्षा और समाचार पत्रों और पुस्तकों को पढ़ने पर चर्चा के लिए समय आवंटित किया जाएगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में बच्चों को पढ़ने की आदत डालने के लिए शुरू किया गया है.

Q10. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने हाल ही में किसे एअर इंडिया का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) नियुक्त किया है?
A. राहुल सचदेवा
B. अनमोल सिंह
C. राजीव बंसल
D. संजीव सान्याल
Ans: राजीव बंसल
विवरण: राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड कॉडर के आईएएस अधिकारी हैं. वे फिलहाल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अपर सचिव हैं. अश्विनी लोहानी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद राजीव बंसल को उनकी जगह पर नियुक्त किया गया है. राजीव बंसल के सामने एयर इंडिया के विनिवेश को सही तरीके से कराने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 11:02 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.