Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics National Women's Day and Cauvery Delta Region. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है?
A. 11 फरवरी
B. 12 फरवरी
C. 13 फरवरी
D. 14 फरवरी
Ans: 13 फरवरी
विवरण: प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष की थीम है ‘रेडियो और विविधता’. रेडियो सबसे सुलभ मीडिया है. इसे विश्व के किसी भी स्थान से सुना जा सकता है. कोई भी व्यक्ति जो सही से पढ़ना लिखना नहीं जानते हैं, वे भी रेडियो के जरिए जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. साथ ही यह आपातकाल में संचार का अहम साधन होता है.

Q2. भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 फरवरी
B. 11 फरवरी
C. 12 फरवरी
D. 13 फरवरी
Ans: 13 फरवरी
विवरण: भारत में प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को सरोजिनी नायडू के जन्मदिवस के अवसर पर राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. वर्ष 2020 में उनकी 141वीं जयंती मनाई जा रही है. उन्हें भारत की कोकिला के नाम से भी जाना जाता है. सरोजिनी नायडू भारत की पहली महिला गवर्नर थीं. ब्रिटिश सरकार ने साल 1928 में भारत में प्लेग महामारी के दौरान उनके काम से प्रभावित होकर उन्हें ‘केसर-ए–हिंद’ से सम्मानित किया था. सरोजिनी नायडू का निधन 02 मार्च 1949 को हुआ.

Q3. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने 12 फरवरी 2020 को किस देश के लिए एक प्रस्ताव पारित करके ‘दीर्घकालिक संघर्षविराम’ की अपील की है?
A. अफगानिस्तान
B. लीबिया
C. सीरिया
D. कांगो
Ans: लीबिया
विवरण: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित करके युद्धग्रस्त लीबिया में ‘दीर्घकालिक संघर्षविराम’ की अपील की है. ब्रिटेन द्वारा तैयार किये गये इस प्रस्ताव को 15 में से 14 मतों के साथ मंजूरी मिली है. रूस इस दौरान वोटिंग से गैरहाजिर रहा. लीबिया में 12 जनवरी 2020 से संघर्ष विराम लागू है लेकिन इसका कोई प्रभाव दिखाई न देने और देश में लगातार बढ़ रहे हमलों और झड़पों के चलते संयुक्त राष्ट्र ने यह कदम उठाया है.

Q4. ग्रीनपीस की रिपोर्ट के मुताबिक, वाहनों में प्रयोग होने वाले जीवाश्म ईंधन से होने वाले वायु प्रदूषण से किस देश को सालाना 10.7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होता है?
A. नेपाल
B. चीन
C. भारत
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: रिपोर्ट के अनुसार, भारत के संदर्भ में यह नुकसान 10.7 लाख करोड़ रुपये सालाना है जो कि देश के जीडीपी का 5.4 प्रतिशत है. चीन और अमेरिका के बाद भारत, इस नुकसान का सामना कर रहा तीसरा सबसे बड़ा देश है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन को जीवाश्म ईंधन जनित वायु प्रदूषण से हर साल लगभग 900 अरब अमेरिकी डालर और अमेरिका को 600 अरब अमेरिकी डालर का नुकसान उठाना पड़ता है.

Q5. नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ हाल ही में प्रस्ताव पास करते ही कौन सा राज्य ऐसा करने वाला पहला केंद्रशासित प्रदेश बन गया है?
A. पुद्दुचेरी
B. चंडीगढ़
C. दमन और दीव
D. दिल्ली
Ans: पुद्दुचेरी
विवरण: नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ हाल ही में प्रस्ताव पास करते ही पुद्दुचेरी ऐसा करने वाला पहला केंद्रशासित प्रदेश बन गया है. इससे पहले, केरल, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास कर चुके हैं. नागरिकता संशोधन कानून को बीते साल दिसंबर में संसद से मंजूरी मिली है. ये कानून में 31 दिसंबर 2014 तक पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत में आने वाले हिंदुओं, सिखों, जैनियों, पारसियों, बौद्धों और ईसाइयों को नागरिकता प्रदान करता है.

Q6. चीन ने किस देश की एक एंटीवायरल प्रायोगिक दवा रेम्डेसिविर (Remdesivir) पर पेटेंट के लिये आवेदन किया है?
A. जापान
B. भारत
C. अमेरिका
D. रूस
Ans: अमेरिका
विवरण: यह दवा नॉवेल कोरोनावायरस के इलाज में मदद कर सकता है. रेम्डेसिविर एक प्रायोगिक दवा है और वैश्विक स्तर पर कहीं भी इसका लाइसेंस या अनुमोदन नहीं किया गया है. इसे वर्तमान में इबोला वायरस से संक्रमण के उपचार के लिये विकसित किया जा रहा है.

Q7. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने हाल ही में घोषणा की है कि कावेरी डेल्टा क्षेत्र को ‘संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र’ के रूप में घोषित किया जाएगा?
A. पंजाब
B. तमिलनाडु
C. कर्नाटक
D. केरल
Ans: तमिलनाडु
विवरण: कावेरी डेल्टा क्षेत्र तमिलनाडु में एक महत्त्वपूर्ण कृषि क्षेत्र है जहाँ किसान विभिन्न जलवायु चुनौतियों के बावजूद कृषि कर रहे हैं. इस क्षेत्र में खेती के साथ-साथ कृषि आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाता है. किसी क्षेत्र को संरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित करने से इस क्षेत्र को ऐसी गतिविधियों तथा परियोजनाओं से सुरक्षा मिलती है जो किसानों के लिये शोषणकारी होती हैं.

Q8. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने किस देश के चितेत्सु वातानाबे को दुनिया का सबसे उम्रदराज़ जीवित व्यक्ति घोषित किया है?
A. जापान
B. चीन
C. नेपाल
D. रूस
Ans: जापान
विवरण: जापान के चितेत्सु वातानाबे दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित पुरुष बन गए हैं. इनकी उम्र 12 फरवरी 2020 को 112 साल 344 दिन है. चितेत्सु का जन्म जापान के नीगाता में 5 मार्च 1907 को हुआ था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने हाल ही में उन्हें सर्टिफिकेट दिया. फिलहाल, जापान के केन तनाका दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित महिला हैं. इनकी उम्र 117 साल है.

Q9. निम्नलिखित में से किस राज्य से ताल्लुक रखने वाले तीन आदिवासी समुदायों ‘परिवार’, ‘तलवार’ और ‘सिद्धी’ को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने के प्रावधान वाले संविधान संशोधन विधेयक-2019 को हाल ही में लोकसभा द्वारा पारित कर दिया गया है?
A. कर्नाटक
B. ओडिशा
C. तेलंगाना
D. महाराष्ट्र
Ans: कर्नाटक
विवरण: लोकसभा ने 12 फरवरी 2020 को कर्नाटक के तीन आदिवासी समुदायों ‘परिवार’, ‘तलवार’ और ‘सिद्धी’ को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने के प्रावधान वाले संविधान संशोधन विधेयक-2019 को पारित कर दिया. कर्नाटक में इन समुदायों के लोगों की संख्या लगभग 15 लाख है. इन जनजातियों को अब समाज और विकास की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर मिलेगा.

Q10. विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का निर्माण कहाँ किया जा रहा है जिसका डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा फरवरी 2020 के अंतिम सप्ताह में उद्घाटन किया जायेगा?
A. न्यूयॉर्क
B. सिडनी
C. गुजरात
D. बार्सिलोना
Ans: गुजरात
विवरण: भारत में गुजरात स्थित मोटेरा में बन रहा सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. अभी तक मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम माना जाता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-28 फरवरी को भारत के दौरे पर आने वाले हैं. ट्रम्प यहां ‘केम छो ट्रम्प’ प्रोग्राम की मेजबानी करेंगे और मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 14 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 10:35 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.