Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 12 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics 'Solar Orbiter' spacecraft and Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. सूर्य के ध्रुवों की सबसे पहली तस्वीरें लेने के लिए 'सोलर ऑर्बिटर' अंतरिक्षयान किस देश से लॉन्च हो गया है?
A. अमेरिका
B. नेपाल
C. चीन
D. भारत
Ans: अमेरिका
विवरण: यूरोपियन स्पेस एजेंसी और नासा का यह संयुक्त अंतरिक्षयान सूर्य के ध्रुवों की अदला-बदली का अध्ययन करेगा. यह पहला ऐसा अंतरिक्षयान है जो 'एलिप्टिकल पाथ' ना लेकर सूर्य की भूमध्य रेखा से 24°-33° पर परिक्रमा करेगा. सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव की तस्वीरों को कैद करने के लिए इस ऑर्बिटर को एक्लिप्टिक प्लेन से बाहर निकला जाएगा.

Q2. हाल ही में किस राज्य ने ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि’ योजना लांच की है?
A. पंजाब
B. बिहार
C. हरियाणा
D. उत्तर प्रदेश
Ans: हरियाणा
विवरण: प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को लॉन्च किया है. सरकार दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में यह पैसा इन गरीब परिवारों को देगी. इस योजना के तहत बीमा व पेंशन के प्रीमियम मिलाकर 6 हजार रुपए सालाना आर्थिक सहायता परिवार को मिल सकेगी. योजना के लाभ हेतु परिवार का पहचान पत्र होना चाहिए. पंजीकरण का कार्य 26 जनवरी 2020 से शुरू हो चुका है.

Q3. किस दिग्गज क्यू खिलाड़ी ने विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी को फाइनल में 6-2 से हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियनशिप जीत ली?
A. विद्या पिल्लै
B. एमी कमानी
C. आदित्य मेहता
D. सौरव कोठारी
Ans: आदित्य मेहता
विवरण: भारत के शानदार बिलियर्ड्स खिलाड़ी आदित्य मेहता ने नेशनल स्नूकर चैंपियनशिप 2020 के खिताब को अपने नाम किया है. आदित्य मेहता ने कई बार के वर्ल्ड चैंपियन पंकज आडवाणी को National Snooker Championship में 6-2 से शिकस्त दी और खिताब अपने नाम किया. महिला स्नूकर फाइनल में कर्नाटक की विद्या पिल्लै ने मध्य प्रदेश की एमी कमानी को 3-2 से हराकर अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया.

Q4. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा सीएफएल और फिलामेंट बल्ब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है?
A. बिहार
B. पंजाब
C. झारखण्ड
D. केरल
Ans: केरल
विवरण: केरल सरकार के अनुसार, यह प्रतिबंध नवंबर 2020 से सतत् उर्जा नीति (Sustainable Energy Policy) के तहत लगाया जाएगा. केरल इस प्रकार के प्रतिबंध की घोषणा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. केरल सरकार द्वारा हाल ही में पेश किये गए अपने बजट में ऊर्जा क्षेत्र के लिये 1,765 करोड़ रुपए आवंटित किये गए हैं.

Q5. भारत और इंग्लैंड के बीच किस नाम से 13 फरवरी 2020 से संयुक्त युद्धाभ्यास आरंभ किया जायेगा?
A. कुशल बलवान
B. अजेय वारियर
C. युद्ध स्तर
D. अग्नि प्रहार
Ans: अजेय वारियर
विवरण: भारत और इंग्लैंड के मध्य 13 फरवरी से संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अजेय वारियर’ का आयोजन किया जाएगा. गौरतलब है कि इस अभ्यास का आयोजन वर्ष 2005 से किया जा रहा है. इस अभ्यास में 120 सैनिक हिस्सा लेंगे. इस अभ्यास का आयोजन सेलिस्बरी प्लेन्स में किया जाएगा.

Q6. विश्व भर में किस दिन अंतर्राष्ट्रीय दलहन दिवस मनाया गया?
A. 08 फरवरी
B. 09 फरवरी
C. 10 फरवरी
D. 11 फरवरी
Ans: 10 फरवरी
विवरण: विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 10 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय दलहन दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व दलहन दिवस को वैश्विक भोजन के रूप में दालों के महत्व को पहचानने के लिए मनाया जाता है. इस दिन चने, सूखी बीन्स, दाल, सूखी मटर, लूपिन और अन्य दालों के महत्व के बारे में बताया जाता है. दालों में पोषक तत्व पाए जाते हिना उर इनमें उच्च प्रोटीन सामग्री होती है.

Q7. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में FIH द्वारा 2019 की सर्वश्रेष्ठ उदीयमान महिला खिलाड़ी चुना गया?
A. लालरेम्सियामी
B. अर्चना आनंद
C. विनीता सबरवाल
D. अंजली मालिनी
Ans: लालरेम्सियामी
विवरण: भारत की महिला हॉकी टीम में फॉरवर्ड प्लेयर लालरेम्सियामी को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ उदीयमान महिला खिलाड़ी चुना गया. भारत की 19 वर्ष की स्ट्राइकर लालरेम्सियामी ने अर्जेंटीना की जूलिएटा जांकुनास और नीदरलैंड की फ्रेडरिक माटला को हराया जो दूसरे और तीसरे स्थान पर रही. लालरेम्सियामी को राष्ट्रीय संघों से 47.7 प्रतिशत, मीडिया से 28.4 प्रतिशत और प्रशंसकों तथा खिलाड़ियों से 36.4 प्रतिशत वोट मिले.

Q8. RBI की मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिये अपनी अंतिम द्विमासिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो दर को कितने प्रतिशत पर ही बनाए रखने का निर्णय लिया है?
A. 4.15 प्रतिशत
B. 5.15 प्रतिशत
C. 6.15 प्रतिशत
D. 7.15 प्रतिशत
Ans: 5.15 प्रतिशत
विवरण: RBI ने चलनिधि समायोजन सुविधा के तहत नीतिगत रेपो दर को 5.15 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है. RBI ने बैंक से स्पष्ट किया कि भविष्य में ज़रूरत पडऩे पर दरों में कटौती की जाएगी. RBI ने जिन नीतिगत हस्तक्षेपों की घोषणा की उनके पीछे इसका उद्देश्य पारेषण में सुधार लाने और बैंकिंग प्रणाली को ऋण देने के लिये प्रोत्साहित करना है.

Q9. पहली बार किस पहली नॉन-इंग्लिश फिल्म को ऑस्कर 2020 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड मिला?
A. जोकर
B. वन्स अपोन अ टाइम इन हॉलीवुड
C. जूडी
D. पैरासाइट
Ans: पैरासाइट
विवरण: ऑस्कर पुरस्कार में इस बार दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘पैरासाइट’ ने विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार जीते. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी नॉन इंग्लिश फिल्म ने हॉलिवुड को पछाड़कर कई कैटिगरी में अवॉर्ड अपने नाम किए. पैरासाइट को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर समेत कई कैटिगरी में अवॉर्ड मिले. फिल्म के डायरेक्टर बोंग जून-हो को बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड मिला.

Q10. हाल ही में किस राज्य द्वारा पेश किये गये बजट में यह घोषणा की गई कि तीन महीने में 75 यूनिट तक बिजली खपत करने वालों को मुफ्त बिजली दी जाएगी?
A. असम
B. पश्चिम बंगाल
C. ओडिशा
D. महाराष्ट्र
Ans: पश्चिम बंगाल
विवरण: पश्चिम बंगाल सरकार ने मुफ्त बिजली और रोजगार सृजन पर जोर देते हुए लोकलुभावन बजट पेश किया है. फ्री बिजली उपलब्ध कराने के फैसले का असर केवल उन्हीं उपभोक्ताओं पर पड़ेगा, जिनकी तीन महीने में 75 यूनिट तक बिजली की खपत होती है. पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने राज्य विधानसभा में कुल मिलाकर 2,55,677 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें आठ करोड़ रुपये का घाटा दिखाया गया.