Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Under-19 Cricket World Cup and Oscar-2020. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस देश की क्रिकेट टीम ने 2020 में पहली बार अंडर-19 विश्व कप जीता है?
A. बांग्लादेश
B. भारत
C. पाकिस्तान
D. इंग्लैंड
Ans: बांग्लादेश
विवरण: बांग्लादेश ने पहली बार अंडर-19 विश्व कप जीता है. इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार विश्व कप का खिताब जीता. बांग्लादेश से मिली हार के बाद भारतीय टीम का रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व कप खिताब जीतने का सपना टूट गया. भारत ने इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में यह खिताब अपने नाम किया था. भारत को तीसरी बार उपविजेता से संतोष करना पड़ा है. इससे पहले उसे 2006 और 2016 में फाइनल में हारकर उपविजेता से संतोष करना पड़ा था.

Q2. किस राज्य सरकार ने प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने हेतु 15 साल से पुराने सरकारी डीजल वाहनों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है?
A. झारखण्ड
B. पंजाब
C. बिहार
D. उत्तर प्रदेश
Ans: बिहार
विवरण: बिहार सरकार ने इसके अलावा राजधानी पटना और उसके आस-पास के नगर निकाय क्षेत्र जैसे- दानापुर, खगौल एवं फुलवारी शरीफ में 15 वर्ष से अधिक पुराने व्यावसायिक डीज़ल वाहनों पर भी मार्च 2021 से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि राज्य सरकार डीज़ल या पेट्रोल से चलने वाले तिपहिया वाहनों को CNG में बदलने के लिये 40,000 रुपए और बैटरी में बदलने के लिये 25,000 रुपए भी देगी. बिहार में प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य स्तर पर जल-जीवन-हरियाली योजना भी चलाई जा रही है.

Q3. पाकिस्तान का कौन-सा तेज़ गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाला दुनिया का सबसे युवा गेंदबाज बन गया है?
A. नसीम शाह
B. बाबर आजम
C. शोएब अख्तर
D. मोहम्मद इरफान
Ans: नसीम शाह
विवरण: नसीम शाह ने ये उपलब्धि रावलपिंडी टेस्ट मैच के तीसरे दिन बांग्लादेश के खिलाफ हासिल की. नसीम शाह ने 16 साल 359 दिनों की उम्र में टेस्ट मैच में लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिये हैं. वे पाकिस्तान के लिए हैट्रिक लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं. पिछली बार मोहम्मद सामी ने 2002 में हैट्रिक ली थी. नसीम शाह टेस्ट में डेब्यू करने वाले विश्व के 9वें युवा खिलाड़ी हैं.

Q4. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने किस भारतीय बैडमिंटन कोच को 2019 कोच लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया है?
A. विमल कुमार
B. आदित्य प्रकाश
C. पुलेला गोपीचंद
D. सचिन राणा
Ans: पुलेला गोपीचंद
विवरण: भारतीय बैडमिंटन के विकास में पुलेला गोपीचंद का अहम योगदान रहा है. उनके मार्गदर्शन में ओलंपिक पदक विजेता सायना नेहवाल, ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत जैसे खिलाड़ी लगातार सीखते आ रहे हैं. पुलेला गोपीचंद का जन्म 16 नवम्बर 1973 को आंध्र प्रदेश में हुआ था. पुलेला गोपीचंद भारत के एक शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी व कोच हैं. उन्हें साल 2014 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

Q5. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में ऑस्कर 2020 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त हुआ है?
A. ब्रैड पिट
B. वॉकीन फिनिक्स
C. डोनाल्ड सिल्वेस्टर
D. जॉन मेकेंजी
Ans: वॉकीन फिनिक्स
विवरण: विश्व के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स के रूप में प्रसिद्ध ऑस्कर अवॉर्ड्स का 92वां संस्करण 10 फरवरी 2020 को आयोजित किया गया. इसमें एक्टर वॉकीन फिनिक्स ने फिल्म ‘जोकर’ के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. इस पुरस्कार समारोह में दक्षिण कोरिया की फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले के अवॉर्ड्स जीते हैं. एक्ट्रेस Renée Zellweger फिल्म ‘जूडी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीतने में कामयाब रहीं.

Q6. भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा 200 किमी तक मार करने वाली किस मिसाइल को सेना और वायुसेना के लिए तैयार किया जा रहा है?
A. प्रहार
B. विनाश
C. प्रनाश
D. घातक
Ans: प्रनाश
विवरण: 'रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) 200 किलोमीटर तक मार करने वाली ‘प्रनाश’ मिसाइल को विकसित कर रहा है. यह मिसाइल पारंपरिक वारहेड से लैस होगी. 'प्रनाश' मिसाइल 150 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली 'प्रहार' की उन्नत संस्करण है. प्रहार मिसाइल भी ठोस इंधन की सतह से सतह तक मार करने में सक्षम कम दूरी की सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल है.

Q7. ‘पहला गिरमिटिया’ नामक उपन्यास के लेखक का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
A. गिरिराज किशोर
B. आयुष्मान तिवारी
C. राकेश मोहन
D. एस एस प्रकाश
Ans: गिरिराज किशोर
विवरण: हिंदी के प्रसिद्ध उपन्यासकार कथाकार, नाटककार और आलोचक गिरिराज किशोर का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया. वे अपने लोकप्रिय उपन्यासों जैसे ‘ढाई घर’ और 'पहला गिरमिटिया' आदि के लिए प्रसिद्ध थे. गिरिराज का जन्म 8 जुलाई 1937 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फररनगर में हुआ था. उन्हें 23 मार्च 2007 में साहित्य और शिक्षा के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Q8. निम्नलिखित में से कौन दक्षिण अमेरिका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट अकोन्कागुआ पर चढ़ाई करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन गयी हैं?
A. जूलियाना रोड्रिग्स
B. काम्या कार्तिकेयन
C. नताली मॉरिसन
D. जेनिफर पॉलीमर
Ans: काम्या कार्तिकेयन
विवरण: भारत की 12 वर्षीय काम्या कार्तिकेयन दक्षिण अमेरिका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट अकोन्कागुआ पर चढ़ाई करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन गयी हैं. इससे पहले अगस्त, 2019 में उन्होंने माउंट मेंतोक कांगरी-2 पर चढ़ाई की थी. वे वर्ष 2021 तक “Explorers Grand Slam” को पूरा करना चाहती हैं जिसके तहत दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई करनी पड़ती है.

Q9. उस प्रवासी भारतीय वैज्ञानिक का क्या नाम है जिसकी अगुआई में ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार की जा रही है?
A. आर एम कपूर
B. अजित कुमार पिल्लई
C. के एल कालेतकर
D. एस एस वासन
Ans: एस एस वासन
विवरण: प्रवासी भारतीय वैज्ञानिक एस एस वासन की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया में वैज्ञानिकों की एक टीम एक हाई सिक्योरिटी लैब में कोरोनावायरस के उपचार के लिए वैक्सीन तैयार कर रही है. ऑस्ट्रेलिया की कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (CSIRO) द्वारा यह अध्ययन किया जा रहा है. यदि कोरोना वायरस के खिलाफ दवा तैयार होती है तो यह वैज्ञानिकों की एक बड़ी जीत होगी.

Q10. ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन 2020 का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया गया?
A. दिल्ली
B. पटना
C. लखनऊ
D. मुंबई
Ans: मुंबई
विवरण: इस सम्मेलन में सार्वजनिक सेवाओं को प्रदान करने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म के उपयोग को बढ़ावा देने पर फोकस किया गया. ई-गवर्नेंस का अर्थ है, किसी देश के नागरिकों को सरकारी सूचना एवं सेवाएँ प्रदान करने के लिये संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी का समन्वित प्रयोग करना है. इसका उद्देश्य राज्य और नागरिकों के मध्य संबंध को मज़बूत करना है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 22:52 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.