Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Financial Literacy Week 2020 and International Space Station. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. कौन वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) 2020 का आयोजन करेगा।
A. भारतीय रिजर्व बैंक
B. वित्त मत्रांलय
C. भारतीय स्टेट बैंक
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: भारतीय रिजर्व बैंक
विवरण: वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2016 से हर साल देश भर में एक विशेष विषय पर वित्तीय शिक्षा संदेश प्रसारित करने के लिए मनाया जा रहा है। वर्तमान वर्ष वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2020 का विषय थीम "माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs)" है, जो 10 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक मनाया जायेगा। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2020 का उद्देश्य लोगों को औपचारिकता, संपार्श्विक मुक्त ऋण, प्राप्तियों की छूट, तनावग्रस्त इकाइयों के पुनर्वास और समय पर पुनर्भुगतान के बारे में जागरूक करना होगा.

Q2. भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का 5 वां संस्करण हाल ही में कहाँ आयोजित किया गया था?
A. कानपुर
B. लखनऊ
C. नई दिल्ली
D. पुणे
Ans: लखनऊ
विवरण: भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का पांचवा संस्करण हाल ही में लखनऊ में आयोजित किया गया था। यह सम्मेलन उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हो रहे डिफेंस एक्सपो 2020 के मौके पर आयोजित किया गया था। मेक इन इंडिया पहल के तहत भारतीय और रूसी कंपनियों के बीच 14 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। टी -72, टी -90, एएसडब्ल्यू रॉकेट लांचर, रडार सिस्टम और 3 डी मॉडलिंग जैसे भागों के विभिन्न रक्षा उपकरणों के उत्पादन के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे। मुख्य तथ्य: इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) और रूसी रोज़नेफ्ट ने वर्ष 2020 के लिए भारत के लिए 2 मिलियन मीट्रिक टन यूरल्स ग्रेड कच्चे तेल के आयात के लिए पहली बार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

Q3. कर्क डगलस का हाल ही में निधन हो गया। वह क्या थे?
A. लेखक
B. अभिनेता
C. कवि
D. पत्रकार
Ans: अभिनेता
विवरण: अकादमी पुरस्कार विजेता हॉलीवुड अभिनेता, निर्माता और निर्देशक किर्क डगलस का निधन हो गया। वह स्पार्टाकस और पाथ्स ऑफ ग्लोरी जैसी फिल्मों में अपने गहन प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय थे।

Q4. द्वि-मासिक नीति के संबंध में निम्नलिखित कथन पर विचार करें:
(i) भारत सरकार ने छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य 2019-20 जारी किया।
(ii) तरलता समायोजन सुविधा के तहत रिवर्स रेपो दर 4.90% होगी।
(iii) बैंक दर और सीमांत स्थायी सुविधा दर 5.4% थी।
निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
A. केवल (i) और (ii)
B. केवल (ii) और (iii)
C. उपरोक्त सभी
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: उपरोक्त सभी
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति 2019-2020 जारी की है। मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक दो महीने में एक बार अपने राज्यपाल शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में की जाती है। आरबीआई ने पॉलिसी रेपो रेट को 5.15% पर अपरिवर्तित रखा है। तरलता समायोजन सुविधा के तहत रिवर्स रेपो दर 4.9% पर अपरिवर्तित रही और बैंक दर और सीमांत स्थायी सुविधा दर 5.4% रही।

Q5. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर किस एक महिला अंतरिक्ष यात्री द्वारा किए गए सबसे लंबे समय तक निरंतर अंतरिक्ष यान द्वारा दर्ज किया गया है?
A. जेसिका मीर
B. क्रिस्टीना कोच
C. एंड्रयू मॉर्गन
D. ऐनी मैकक्लेन
Ans: क्रिस्टीना कोच
विवरण: नासा अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने एक महिला द्वारा सबसे लंबे समय तक एकल अंतरिक्ष यान पूरा किया है। उसने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर साथी अमेरिकी पैगी व्हिटसन (289 दिनों) द्वारा रखे गए पिछले रिकॉर्ड को पार करते हुए 328 दिन बिताए।

Q6. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सबरीमाला मंदिर के भगवान अयप्पा के आभूषणों की एक सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए सी एन रामचंद्रन नायर को नियुक्त किया है। वह किस उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं?
A. केरल उच्च न्यायालय
B. पटना उच्च न्यायालय
C. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय
D. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
Ans: केरल उच्च न्यायालय
विवरण: उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को सबरीमाला मंदिर के भगवान अयप्पा के आभूषणों की एक सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए सेवानिवृत्त केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सी. रामचंद्रन नायर को नियुक्त किया, जो पंडालम शाही परिवार के विभिन्न संप्रदायों द्वारा अधियाचित किया जाता है। उच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश को पवित्र आभूषणों के उचित मूल्यांकन के लिए जौहरी की सहायता लेने की अनुमति दी है। सबरीमाला मंदिर केरल के पठानमथिट्टा जिले में पेरियार टाइगर रिजर्व के अंदर सबरीमाला में स्थित एक मंदिर परिसर है। भगवान अयप्पा को समर्पित सबरीमाला श्री धर्म संस्थान मंदिर, केरल के सभी सिद्ध मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख है।

Q7. 20 वें लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार किस शहर में आयोजित किए जाएंगे?
A. फ्रैंकफर्ट
B. बर्लिन
C. शंघाई
D. लिस्बन
Ans: बर्लिन
विवरण: शेरोन स्टोन 17 फरवरी को बर्लिन में 2020 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स समारोह की मेजबानी करने के लिए तैयार है। लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार की 20 वीं वर्षगांठ 2019 की सबसे बड़ी खेल विजय का सम्मान करेगी, साथ ही लॉरियस आंदोलन के दो दशक और दुनिया भर के लाखों युवाओं के जीवन को बदलने में खेल शक्ति का जश्न मनाया जायेगा।

Q8. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं को अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का विस्तार करने के लिए किस त्वरित संदेश मंच की अनुमति दी है?
A. हाइक
B. फेसबुक
C. व्हाट्सएप पे
D. ईटी मनी
Ans: व्हाट्सएप पे
विवरण: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को 10 मिलियन यूजर्स को अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का विस्तार करने की अनुमति दे दी है। "व्हाट्सएप पे" व्हाट्सएप का एक भुगतान फीचर है जिसे यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। व्हाट्सएप पे रोलआउट के पहले चरण में भारत में 10 मिलियन यूजर्स को इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के जरिए पेमेंट सर्विस दी जाएगी।

Q9. किसने "शारंग" को पहली 130 एमएम -46 तोपखाने की तोप दी जिसे 155 एमएम में भारतीय सेना में अपग्रेड किया गया?
A. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
B. ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड
C. अक्रिलन एलएलसी
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड
विवरण: ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB) ने शारंग को पहली 130 एमएम -46 तोपखाने की तोप दी, जिसे अपग्रेड कर 155 एमएम भारतीय सेना को सौंप दिया गया। यह औपचारिक रूप से ओएफबी के अध्यक्ष हरि मोहन द्वारा सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को चल रहे डेक्सपो (लखनऊ) में सौंपा गया था। बंदूक की रेंज अब उन्नयन के साथ 27 किमी से 36 किमी से अधिक हो गई है और इसमें अधिक विस्फोटक क्षमता और अधिक क्षति क्षमता भी है। ओएफबी 300 130 मिमी बंदूकों को 155 मिमी में अपग्रेड करेगा और अनुबंध चार साल में पूरा होगा। ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB) का मुख्यालय कोलकाता में है।

Q10. किस राज्य सरकार ने गाँवों की मैपिंग के लिए ड्रोन लगाने का फैसला किया है?
A. मध्य प्रदेश
B. ओडिशा
C. छत्तीसगढ़
D. असम
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: राज्य सरकार ने गांवों के मानचित्रण के लिए ड्रोन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल पहली बार राज्य में नक्शे बनाने के लिए किया जाएगा। राज्य के 55 हजार गांवों को मैपिंग के लिए चुना गया है। अब, आबादी क्षेत्र का नक्शा 1: 500 के पैमाने पर बनाया जाएगा, जो आबादी क्षेत्र की एक स्पष्ट तस्वीर देगा। राज्य के राजस्व विभाग ने भारतीय सर्वेक्षण विभाग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत देश की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 09 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 22:03 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.