Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Kishore Kumar Samman-2018 and Jan Sevak Scheme. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में बॉलीवुड की किस प्रसिद्ध अभिनेत्री को ‘किशोर कुमार सम्मान-2018’ से सम्मानित किया गया है?
A. वहीदा रहमान
B. हेमा मालिनी
C. आशा पारेख
D. जयाप्रदा
Ans: वहीदा रहमान
विवरण: यह पुरस्कार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है. अभिनेत्री वहीदा रहमान को इस अवसर पर सम्मान स्वरूप दो लाख रुपए, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति पट्टिका प्रदान की गई. किशोर कुमार का जन्म 04 अगस्त 1929 को खंडवा में हुआ था. साल 1955 में तेलुगु फिल्म के जरिये अभिनय की दुनिया में शुरुआत करने वाली वहीदा रहमान की फिल्मों में किशोर कुमार ने कई गीत गाए थे.

Q2. हाल ही में भारत के किस शहर को UNESCO द्वारा विश्व धरोहर शहर का सर्टिफिकेट दिया गया?
A. जयपुर
B. हैदराबाद
C. आगरा
D. ग्वालियर
Ans: जयपुर
विवरण: यूनेस्को ने पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर को World Heritage City का औपचारिक प्रमाण पत्र सौंप दिया है. यूनेस्को की महानिदेशक आंद्रे अजोले ने यह प्रमाण पत्र प्रदान किया. जयपुर शहर की स्थापना साल 1727 में राजा जयसिंह ने की थी. यह शहर अपनी स्थापत्य कला के कारण पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र है. यहां की संस्कृति, वस्त्र सज्जा तथा लोकगीत लोगों को लुभाते रहे हैं. जयपुर को हेरिटेज सिटी का दर्जा मिलने से घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Q3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस स्थान पर देश का नया बंदरगाह बनाने को मंजूरी प्रदान की है?
A. संबल, गुजरात
B. वधावन, महाराष्ट्र
C. रामेश्वरम, तमिलनाडु
D. जैसलमेर, राजस्थान
Ans: वधावन, महाराष्ट्र
विवरण: केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र स्थित वधावन में एक नये प्रमुख बंदरगाह (पोर्ट) की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है. यह बंदरगाह बड़े से बड़े जहाज को रखने में सहायक होगा. इस परियोजना पर लगभग 5,544.54 करोड़ रुपये की लागत आएगी. वधावन बंदरगाह के विकास के बाद भारत दुनिया के टॉप-10 कंटेनर बंदरगाह वाले देशों में शामिल हो जाएगा.

Q4. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में गठित राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष किसे बनाया गया है?
A. कमलेश्वर चौपाल
B. महंत दिनेंद्र दास
C. के परासरन
D. डॉ. अनिल मिश्रा
Ans: के परासरन
विवरण: केंद्र सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र' ट्रस्ट की स्थापना की गई है. रामलला पक्ष की वकालत करने वाले वरिष्ठ वकील के परासरन को इस ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है. उनके अतिरिक्त ट्रस्ट के अन्य सदस्यों में शंकराचार्य वासुदेवानंद महाराज, हरिद्वार के परमानंद महाराज जी, पुणे के स्वामी गोविंदगिरी जी, और बिहार से डॉ. कमलेश्वर चौपाल तथा निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास का नाम शामिल है.

Q5. भारत और किस देश के बीच हाल ही में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिए बैठक का आयोजन किया गया?
A. नेपाल
B. पाकिस्तान
C. दक्षिण कोरिया
D. बांग्लादेश
Ans: दक्षिण कोरिया
विवरण: बैठक में दोनों देशों ने द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग बढ़ाने तथा रक्षा उद्योग और अनुसंधान और विकास में सहयोग को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की. बैठक के बाद भारत और कोरिया गणराज्ये के बीच रक्षा उद्योग सहयोग के लिए रोडमैप का आदान-प्रदान किया गया. रोडमैप में अनुसंधान और विकास सहित सहयोग के अनेक क्षेत्रों को शामिल किया गया है. भारत-दक्षिण कोरिया संबंध पिछले कई सालों से मजबूत रहे हैं, हालांकि पिछले तीन दशकों के दौरान काफ़ी अधिक प्रगति देखने को मिली है.

Q6. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने हाल ही में राष्ट्रीय भारतोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है?
A. पूनम यादव
B. कर्णम मल्लेश्वरी
C. गीता रानी
D. मीराबाई चानू
Ans: मीराबाई चानू
विवरण: भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने राष्ट्रीय भारतोलन चैंपियनशिप में नया राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने कुल 203 किलोग्राम का भार उठाया, इससे पहले उनका रिकॉर्ड 201 किलोग्राम था. मणिपुर की मीराबाई चानू विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. वह इंफाल की रहने वाली हैं. वर्ष 2018 में उन्हें राजीव गाँधी खेल रत्न से सम्मानित किया जा चुका है.

Q7. किस राज्य द्वारा हाल ही में नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘जनसेवक’ नामक योजना आरंभ की गई है?
A. केरल
B. ओडिशा
C. तमिलनाडु
D. कर्नाटक
Ans: कर्नाटक
विवरण: कर्नाटक सरकार द्वारा ‘जनसेवक’ नामक सरकारी योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत राज्य के नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी पा सकेंगे. इसमें लोगों को राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र तथा स्वास्थ्य कार्ड घर तक पहुंचा दिए जायेंगे. इसमें राज्य के 11 विभागों की 53 सेवाएं शामिल की जायेंगी.

Q8. भारत और किस देश ने हाल ही में अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने हेतु शोध और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए?
A. नॉर्वे
B. डेनमार्क
C. बेल्जियम
D. रूस
Ans: नॉर्वे
विवरण: नॉर्वे शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्रालय की महानिदेशक एनी लाइन वोल्ड की अगुवाई में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. इन समझौतों में भूस्खलन, सुरंगों, जल प्रबंधन, पनबिजली, परियोजना आधारित शिक्षण, छात्रों एवं शोधकर्ताओं की स्वतंत्र आवाजाही और शीत क्षेत्र प्रौद्योगिकियों पर खास गौर किया गया है. भारत और नॉर्वे के सम्बन्धो में व्यापार और निवेश का काफी अहम महत्व है. नॉर्वे और भारत के सहयोग का आधार यह है कि ये दोनों देश कई मूल्यों को साझा करते हैं, और लोकतंत्र तथा एक नियम-आधारित विश्व व्यवस्था की गहरी प्रतिबद्धता रखते हैं.

Q9. डिफेंस एक्सपो 2020 का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया जा रहा है?
A. पटना
B. जयपुर
C. लखनऊ
D. हैदराबाद
Ans: लखनऊ
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिफेंस एक्सोपो 2020 का उद्घाटन किया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 5 से 9 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में 70 देशों की रक्षा उपकरण बनाने वालीं 150 और भारत की 857 कंपनियां भाग ले रही हैं. डिफेंस एक्सउपो 2020 का आयोजन हर दो साल में किया जाता है. इस प्रदर्शनी (डेफएक्समपो) का यह 11वां संस्कहरण है.

Q10. किस देश के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का हाल ही में निधन हो गया?
A. केन्या
B. इराक
C. रूस
D. नॉर्वे
Ans: केन्या
विवरण: केन्या के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का हाल ही में निधन हो गया. वे 95 वर्ष के थे. वे केन्या में सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति के रूप में रहे. उन्होंने 24 वर्षों तक केन्या का शासन संभाला. उन्होंने राजनीतिक दमन, आर्थिक ठहराव और भ्रष्टाचार के बीच साल 1978 से साल 2002 तक केन्या पर शासन किया. वे बेलगाम भ्रष्टाचार के कारण उत्पन्न हुए आर्थिक संकट और देश में कई वर्षों तक रहे दमन के माहौल में सत्ता के शीर्ष पर रहे.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 07 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 21:24 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.