Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Sustainable Development Tax and Ram Mandir Trust. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस देश ने भारत, बांग्लादेश और मालदीव से आने वाले पर्यटकों पर ‘सतत विकास टैक्स’ लगाने की घोषणा की है?
A. श्रीलंका
B. नेपाल
C. भूटान
D. तिब्बत
Ans: भूटान
विवरण: हाल ही में भूटान सरकार ने ‘सतत विकास टैक्स’ विधेयक को पारित कर दिया है जिसके तहत भूटान के पड़ोसी देशों से आने वाले पर्यटकों को देश में आने पर सतत विकास टैक्स चुकाना होगा. यह टैक्स बाकी देशों से आने वाले पर्यटकों से पहले ही वसूला जाता है लेकिन भारत, बांग्लादेश और मालदीव को इससे छूट दी गई है. अब भूटान जाने वाले भारतीयों को प्रति दिन के हिसाब से लगभग 1200 रुपये का अतिरिक्त टैक्स देना होगा.

Q2. हाल ही में किस दक्षिण एशियाई देश ने ‘क्लासिक स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने के लिए नया टीका विकसित किया है?
A. भारत
B. पाकिस्तान
C. म्यांमार
D. अफगानिस्तान
Ans: भारत
विवरण: भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) ने ‘क्लासिकल स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने हेतु एक नया टीका विकसित किया है. पहले यह टीका इंग्लैंड से मंगाया जाता था जो कि खरगोश की स्प्लीन से बनाया जाता है. भारत में बने टीके से खरगोश के जीवन की रक्षा भी हो सकेगी तथा यह अधिक प्रभावशाली भी माना जा रहा है. यह नया टीका दो साल की प्रतिरक्षण क्षमता प्रदान करेगा.

Q3. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सेंट्रल बैंकर ऑफ़ द इयर-2020 चुना है?
A. विश्व बैंक
B. इकोनॉमिस्ट
C. द फार्च्यून
D. द बैंकर
Ans: द बैंकर
विवरण: इंग्लैंड के फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा संचालित ‘द बैंकर’ ने भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को एशिया-प्रशांत क्षेत्र के बैंकर ऑफ़ द इयर-2020 के रूप में चयनित किया है. द बैंकर का कहना है कि उसने शक्तिकांत दास को इसलिए भी चुना है क्योंकि उन्होंने देश के फाइनेंशियल सिस्टम में सुधार के लिए कदम उठाये हैं. शक्तिकांत दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं.

Q4. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2040 तक निम्न तथा मध्यम आय वर्गीय देशों में कैंसर के मामलों में कितना प्रतिशत वृद्धि हो सकती है?
A. 52 प्रतिशत
B. 67 प्रतिशत
C. 76 प्रतिशत
D. 81 प्रतिशत
Ans: 81 प्रतिशत
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2040 तक निम्न तथा मध्यम आय वर्गीय देशों में कैंसर के मामलों में 81 प्रतिशत तक वृद्धि होने की संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार, अगले दशक में कैंसर से 7 मिलियन लोगों को बचाने के लिए लगभग 25 अरब डॉलर के निवेश की जरुरत है. इसमें यह भी जानकारी दी गई है कि विश्व भर में कैंसर से होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत का कारण केवल तम्बाकू ही है.

Q5. हाल ही में किस राज्य सरकार ने बाल श्रम और मानव तस्करी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने हेतु मुक्ति कारवाँ (Mukti Caravan) अभियान को शुरू किया है?
A. राजस्थान
B. बिहार
C. झारखण्ड
D. गुजरात
Ans: राजस्थान
विवरण: इस अभियान का उद्देश्य बाल तस्करी, ज़बरन श्रम एवं बच्चों के यौन शोषण जैसे मामलों से निपटने हेतु निवारक प्रक्रियाओं के बारे में लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की वर्ष 2018 की रिपोर्ट में राजस्थान को मानव तस्करी के मामले में छठे स्थान पर रखा गया है. इस अभियान का नेतृत्त्व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन और राजस्थान पुलिस द्वारा किया जा रहा है.

Q6. केंद्रीय श्रम और रोज़गार मंत्रालय ने श्रमिकों व रोज़गार प्रदाताओं की शिकायतों का निवारण करने हेतु किस नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया है?
A. मुहिम पोर्टल
B. संतुष्ट पोर्टल
C. सुनवाई पोर्टल
D. जागरूक पोर्टल
Ans: संतुष्ट पोर्टल
विवरण: केंद्रीय श्रम और रोज़गार मंत्रालय ने श्रमिकों व रोज़गार प्रदाताओं की शिकायतों का निवारण करने के लिये ‘संतुष्ट’ नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया है. पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा तथा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सेवाओं के साथ-साथ कर्मचारी राज्यत बीमा निगम की सेवाओं की निगरानी भी की जाएगी.

Q7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद में की गई घोषणा के अनुसार राम मंदिर ट्रस्ट का नाम क्या रखा गया है?
A. श्री राम मंदिर सेवा ट्रस्ट
B. श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र
C. श्री राम सेवा समिति
D. श्री राम जन्मभूमि कल्याण समिति
Ans: श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 05 फरवरी 2020 को संसद में घोषणा की कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक ट्रस्ट बनाया जायेगा जिसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के नाम से जाना जायेगा. उन्होंने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मस्जिद के लिए 5 एकड़ भूमि भी दी जाएगी. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को मंदिर निर्माण के लिए आवश्यक स्वयात्तता प्रदान की जाएगी तथा 67.70 एकड़ भूमि दी जाएगी.

Q8. किस देश ने हाल ही में सर्वाधिक ऊंचाई वाले फैशन शो के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया?
A. नेपाल
B. बांग्लादेश
C. भूटान
D. पाकिस्तान
Ans: नेपाल
विवरण: नेपाल ने अब तक के सबसे अधिक ऊंचाई वाले फैशन शो कार्यक्रम का आयोजन कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के बारे में लोगों को जागरूक करना था. यह आयोजन एवरेस्ट बेस कैंप के पास काला पत्थर में 5340 मीटर (17,515 फीट) की ऊंचाई पर आयोजित किया गया था. दरअसल, यह आयोजन नेपाल टूरिज्म बोर्ड के विजिट नेपाल ईयर 2020 अभियान का हिस्सा था.

Q9. काला घोड़ा कला महोत्सव, किस शहर में आयोजित होने वाला एक वार्षिक कला महोत्सव हैं?
A. जयपुर
B. पटना
C. मुंबई
D. लखनऊ
Ans: मुंबई
विवरण: काला घोड़ा कला महोत्सव, मुंबई में आयोजित होने वाला एक वार्षिक कला महोत्सव हैं. ये वार्षिक सांस्कृतिक समारोह दक्षिण मुंबई के धरोहर उपक्षेत्र के व्यापक क्षेत्र में आयोजित किया जाता है. नौ दिवसीय उत्सव में लोगों को समकालीन कलाकृतियों, संगीत, रंगमंच और स्टैंड-अप कॉमेडी सहित कई उत्सवों और दक्षिण मुंबई की सड़कों पर बहुत कुछ का आनंद लेने का अवसर मिलता है.

Q10. अंतरराष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 29 जनवरी
B. 27 जनवरी
C. 17 जनवरी
D. 20 जनवरी
Ans: 27 जनवरी
विवरण: संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक संचार विभाग ने प्रलय के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने को चिह्नित किया. इस दिन की घोषणा नवंबर 2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में आधिकारिक तौर पर की गई थी. यह दिन द्वितीय विश्व युद्ध के समाप्त होने का प्रतीक है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 February 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 06 February 2020 Reviewed by Super Pathshala on 09:02 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.