Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 February 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 February 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 05 February 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Australian Open Tournament 2020 and Corona Virus. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में केंद्र सरकार ने नगालैंड में भारत,अमेरिका और किस देश के शोधकर्त्ताओं द्वारा चमगादड़ और मनुष्यों पर किये गए इबोला जैसे घातक वायरस संबंधी एंटीबॉडीज़ के प्रसार से संबंधित शोध की जाँच के आदेश दिये हैं?
A. नेपाल
B. रूस
C. चीन
D. जापान
Ans: चीन
विवरण: चीन के वुहान से लगभग 20 देशों में प्रसारित नोवल कोरोनो वायरस के कारण यह शोध जाँच के दायरे में आया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) ने उक्त शोध प्रकरण की जाँच हेतु पाँच सदस्यीय समिति गठित की थी. इस समिति ने अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को सौंप दी है. इस शोध में शोधकर्त्ताओं ने पाया कि पूर्वोत्तर भारत में चमगादड़ों और इनके शिकारियों दोनों में फिलोवायरस के प्रतिक्रियाशील एंटीबॉडीज़ की उपस्थिति है.

Q2. हाल ही में किस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट 2020 में पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीता?
A. नोवाक जोकोविच
B. रोजर फेडरर
C. रोहन बोपन्ना
D. महेश भूपति
Ans: नोवाक जोकोविच
विवरण: यह नोवाक जोकोविच का लगातार दूसरा तथा कुल आठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है. उन्होंने इसी के साथ करियर का 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी अपने नाम किया. जोकोविच को अंतिम गेम जीतने में 03 घंटे 59 मिनट का समय लगा. नोवाक जोकोविच अब सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में राफेल नडाल (19 ग्रैंडस्लैम) से दो और रोजर फेडरर (20 ग्रैंडस्लैम) से केवल तीन खिताब पीछे हैं.

Q3. वरिष्ठ राजनयिक गोपाल बागले को हाल ही में किस देश में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया?
A. नेपाल
B. चीन
C. श्रीलंका
D. जापान
Ans: श्रीलंका
विवरण: भारतीय विदेश सेवा के 1992 बैच के अधिकारी गोपाल बागले श्रीलंका में तरणजीत सिंह संधू की जगह लेंगे. तरणजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया है. बागले इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यरत हैं. गोपाल बागले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और पाकिस्तान में भारत के उप उच्चायुक्त जैसी अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं.

Q4. कोल इंडिया लिमिटेड का चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
A. राहुल सचदेवा
B. विनोद अग्रवाल
C. विनोद राय
D. प्रमोद अग्रवाल
Ans: प्रमोद अग्रवाल
विवरण: 31 जनवरी को एके झा के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने पदभार संभाला है. प्रमोद अग्रवाल कोल इंडिया के 28वें अध्यक्ष बने हैं. वे मध्य प्रदेश कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वे इससे पहले मध्य प्रदेश में शहरी विकास और आवास विभाग के प्रमुख सचिव थे. केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त में कोल इंडिया के चेयरमैन पद के लिए कई वरिष्ठ अधिकारियों के साक्षात्कार के बाद सबसे योग्य उम्मीदवार के तौर पर उनके नाम पर मुहर लगाई थी.

Q5. केंद्र सरकार 2020-21 के बजट में हरित ऊर्जा उपकरणों के आयात पर कितने प्रतिशत शुल्क लगाया है?
A. 50 प्रतिशत
B. 20 प्रतिशत
C. 40 प्रतिशत
D. 70 प्रतिशत
Ans: 20 प्रतिशत
विवरण: इसका मुख्य उद्देश्य भारत में हरित ऊर्जा उपकरणों के विनिर्माण को बढ़ावा देना है. इसका दूसरा मुख्य उद्देश्य चीन से बने सस्ते व कम गुणवत्ता वाले उपकरणों के आयात को कम करना है. सरकार के इस कदम से स्थानीय कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा तथा भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को भी बल मिलेगा.

Q6. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है?
A. 04 फरवरी
B. 03 फरवरी
C. 02 फरवरी
D. 01 फरवरी
Ans: 04 फरवरी
विवरण: दुनिया भर में हर साल 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है. विश्व कैंसर दिवस 2020 का विषय है - I am and I will. यह विषय कैंसर से लड़ने के लिए हर व्यक्ति के रोल की अहमियत पर प्रकाश डालता है.

Q7. भारत और बांग्लादेश के मध्य 03 फरवरी 2020 से किस नाम से संयुक्त सैन्य अभ्यास आरंभ हुआ है?
A. गति-X
B. संप्रीति-IX
C. आरोहन-V
D. दृष्टि-VI
Ans: संप्रीति-IX
विवरण: भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास 'संप्रीति' का नौवां संस्करण हाल ही में मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ. यह अभ्यास भारत और बंगलादेश के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने में सहायक है. यह सैन्य अभ्यास एक साल बांग्लादेश में तथा दूसरे साल भारत में होता है. इस अभ्यास का मकसद दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के मध्य सकारात्मक संबंध बनाना है.

Q8. निम्नलिखित में से किस संस्थान ने हाल ही में ‘युवा विज्ञानी कार्यक्रम’ (युविका) के दूसरे सत्र का आरंभ किया है?
A. DRDO
B. ISRO
C. UNESCO
D. Google
Ans: ISRO
विवरण: भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम ‘युविका’ के दूसरे सत्र के आयोजन की घोषणा की है. इसरो ने इस कार्यक्रम को 2019 में लॉन्च किया था. इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्रों को अन्तरिक्ष विज्ञान और इससे जुड़ी दूसरी तकनीक की जानकारी दी जाती है. इस वर्ष भारत में यह कार्यक्रम 11 मई से 22 मई, 2020 के बीच आयोजित किया जायेगा.

Q9. कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि के बाद भारत के किस राज्य द्वारा ‘राजकीय आपदा’ की घोषणा की गई है?
A. राजस्थान
B. मध्य प्रदेश
C. ओडिशा
D. केरल
Ans: केरल
विवरण: केरल सरकार ने कोरोना वायरस के 3 मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य में राजकीय आपदा की घोषणा की है. चीन में अब तक कोरोना वायरस से 425 लोगों की मौत हो गई है. भारत सरकार ने कोरोना वायरस के प्रभाव और इससे उत्पन्न स्थिति पर नियंत्रण पाने और उस पर नज़र रखने के लिए एक कार्यबल का गठन किया है. इसमें स्वास्थ्य, गृह, नागरिक उड्डयन और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं.

Q10. हाल ही में किस देश में 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार मिला है?
A. ईरान
B. यूएई
C. जॉर्डन
D. कुवैत
Ans: यूएई
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अबूधाबी और दुबई के साथ लगने वाली सीमा के पास 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार का पता चला है. जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज से संयुक्ती अरब अमीरात प्राकृतिक गैस के मामले में आत्मंनिर्भर हो जाएगा और अगले 50 वर्षों के अपने विकास कार्यक्रमों के अनुरूप विकास परियोजनाओं के अगले चरण की तैयारी कर सकेगा. यह गैस क्षेत्र पांच हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और संयुक्त अरब अमीरात में प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी खोज है.