Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Padmashri Award 2020 and Ganga-Volga Dialogue. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस अभिनेत्री को हाल ही में पद्मश्री पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है?
A. दीपिका पादुकोण
B. कंगना रानौत
C. आलिया भट्ट
D. कैटरीना कैफ
Ans: कंगना रानौत
विवरण: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रानौत और फिल्मकार करण जौहर तथा फिल्म निर्माता एकता कपूर को कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने के लिए पद्मश्री पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की. इनके अतिरिक्त गायक अदनान सामी और सुरेश वाडेकर को भी पद्मश्री के लिए चुना गया है. प्रत्येक साल गणतंत्र दिवस के मौक़े पर पद्म पुरस्कारों का घोषणा किया जाता है.

Q2. निम्नलिखित में से किस एयरलाइन्स में सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचे जाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई है?
A. एयर इंडिया
B. गो एयरलाइन्स
C. इंडिगो एयरलाइन्स
D. इंडियन एयरलाइन्स
Ans: एयर इंडिया
विवरण: सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया में सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं. इसके तहत बिडिंग प्रक्रिया में जो क्वॉलीफाई करेंगे, उन्हें 31 मार्च तक इसकी जानकारी दे दी जाएगी. ह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बने एक मंत्री समूह ने 7 जनवरी को इस सरकारी विमानन कंपनी के निजीकरण से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. एयर इंडिया पर 80 हजार करोड़ रुपये का बकाया है जिसके चलते इसके निजीकरण का निर्णय लिया गया है.

Q3. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है?
A. 24 जनवरी
B. 25 जनवरी
C. 26 जनवरी
D. 27 जनवरी
Ans: 25 जनवरी
विवरण: भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. मतदाता दिवस का आरंभ 25 जनवरी 2011 से शुरू हुआ. इस दिन तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी जिसके उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 का विषय था - "Electoral Literacy for a Stronger Democracy".

Q4. हाल ही में किस महान NBA खिलाड़ी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई?
A. स्टीफन पॉल
B. रसेल वेस्टब्रूक
C. जेम्स हार्डन
D. कोबी ब्रायंट
Ans: कोबी ब्रायंट
विवरण: दिग्गज अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी की एक हेलीकॉप्ट्र दुर्घटना (Helicopter Crash) में मौत हो गई है. ब्रायंट की गिनती बॉस्केरटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में की जाती थी. उन्होंने पांच बार NBA खिताब जीता है. NBA अर्थात National Basketball Association अमेरिका की प्रतिष्ठित बास्केटबॉल एसोसिएशन है. ब्रायंट के निधन पर डोनाल्ड ट्रम्प और बराक ओबामा ने भी शोक व्यक्त किया है.

Q5. भारत ने हाल ही में किस देश को 30,000 से अधिक मीज़ल्स और रूबेला वैक्सीन डोज़ की आपूर्ति की?
A. सूडान
B. श्रीलंका
C. मालदीव
D. म्यांमार
Ans: मालदीव
विवरण: भारत ने हाल ही में मालदीव को 30,000 से अधिक मीज़ल्स और रूबेला वैक्सीन दवाओं की आपूर्ति की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2017 में मालदीव को खसरा मुक्त देश घोषित कर दिया था लेकिन इस वर्ष फिर से मालदीव में इस बीमारी ने अपना प्रकोप फैला दिया है. भारत और मालदीव के पुराने समय से घनिष्ठ संबंध हैं. भारत सरकार मालदीव में 100 बेड की सुविधा वाला एक कैंसर अस्पताल भी बना रही है.

Q6. किस देश ने इतिहास में पहली बार आधिकारिक तौर पर अपने नागरिकों को सऊदी अरब जाने के लिए अनुमति देने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिए हैं?
A. इज़रायल
B. भारत
C. चीन
D. जापान
Ans: इज़रायल
विवरण: यह दोनों देशों के बीच बेहतर होते संबंधों का असर है. इसके तहत, इज़रायली अब आधिकारिक तौर पर हज और उमराह जैसे धार्मिक आयोजनों और बिज़नेस ट्रिप के लिए सऊदी जा सकेंगे. हालांकि, इज़रायली नागरिक पर किसी तरह का कोई केस दर्ज नहीं होना चाहिए. देश के लोग मजहबी कामों के लिए यानी उमरा या हज (Hajj) के लिए या फिर कारोबारी वजह से 90 दिन के लिए सऊदी अरब का दौरा कर सकेंगे.

Q7. हाल ही में भारत के आयात-निर्यात बैंक (एक्सिम बैंक) ने किस देश के लिए 35.8 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट जारी की?
A. ब्राजील
B. अर्जेंटीना
C. अर्जेंटीना
D. सूरीनाम
Ans: सूरीनाम
विवरण: यह लाइन ऑफ क्रेडिट सूरीनाम के ग्रामीण विद्युतीकरण हेतु जारी की गयी है. भारत सरकार ने अब तक सूरीनाम हेतु 09 लाइन ऑफ़ क्रेडिट जारी की हैं. इसके तहत अब तक 124.98 मिलियन रुपये सूरीनाम को दिए जा चुके हैं. एक्सिम बैंक एक वित्तीय संस्थान है. इस बैंक की स्थापना भारत के आयात-निर्यात बैंक अधिनियम, 1981 के तहत की गयी थी. इस बैंक का मुख्यालय मुंबई में स्थित है.

Q8. केंद्रीय इस्पात मंत्री ने अपने कर्मचारियों की स्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों (Voluntary Philanthropist Activities) को बढ़ावा देने हेतु किस पोर्टल की शुरुआत की है?
A. नौका पोर्टल
B. स्वैच्छिक पोर्टल
C. सर्विस पोर्टल
D. मौसम पोर्टल
Ans: सर्विस पोर्टल
विवरण: यह पोर्टल स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के कर्मचारियों को परोपकारी गतिविधियों को व्यवस्थित तरीके से बढ़ावा देने और सेवाएँ प्रदान करने में मदद करेगा. इस पोर्टल के माध्यम से स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के कर्मचारी शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तीकरण और पोषण के क्षेत्र में योगदान देंगे.

Q9. हाल ही में किस देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले सागरमाथा संवाद फोरम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है?
A. नेपाल
B. बांग्लादेश
C. जापान
D. इराक
Ans: नेपाल
विवरण: इस फोरम का आयोजन इस वर्ष अप्रैल में किया जाएगा. नेपाल के विदेश मंत्री ने बताया कि सागरमाथा संवाद फोरम में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. इसका विषय ‘जलवायु परिवर्तन, पर्वत एवं मानवता का भविष्य’ होगा. इस कार्यक्रम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान समेत दक्षेस देशों के सभी नेताओं को आमंत्रित किया गया है. दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत सागरमाथा (माउंट एवरेस्ट) के नाम पर इस कार्यक्रम का नाम ‘सागरमाथा संवाद’ रखा गया है जो दोस्ती का प्रतीक है.

Q10. हाल ही में रूस और किस देश के बीच नई दिल्ली में गंगा-वोल्गा वार्ता का आयोजन किया गया?
A. भारत
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: इस वार्ता का आयोजन भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन के साथ मिलकर किया गया. इस इवेंट में भारत और रूस के कई गणमान्य विद्वानों ने हिस्सा लिया. डॉ॰ श्यामा प्रसाद मुखर्जी शिक्षाविद्, चिन्तक और भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे. डॉ॰ मुखर्जी इस धारणा के प्रबल समर्थक थे कि सांस्कृतिक दृष्टि से हम सब एक हैं.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 21:11 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.