Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics National Tourism Day and G77. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. राष्ट्रीय पर्यटन दिवस किस दिन मनाया जाता है?
A. 26 जनवरी
B. 24 जनवरी
C. 25 जनवरी
D. 22 जनवरी
Ans: 25 जनवरी
विवरण: राष्ट्रीय पर्यटन दिवस हर साल 25 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर प्रभाव, जागरूकता बढ़ाने और यह प्रदर्शित करने के लिए कि यह दुनिया भर में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है के लिए मनाया जाता है । मुख्य तथ्य: विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है और इस वर्ष का विषय "टूरिज्म एंड जॉब्स: अ बेटर फ्यूचर फॉर आल" था। डब्ल्यूइएफ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की रैंक विश्व यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धा सूचकांक में 34 वें स्थान पर है।

Q2. किस देश ने 2020 के लिए जी 77 अध्यक्षता की है?
A. भारत
B. गुयाना
C. ट्यूनीशिया
D. अफ़ग़ानिस्तान
Ans: गुयाना
विवरण: दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना ने फिलिस्तीन से वर्ष 2020 के लिए 77 (G77) के समूह की अध्यक्षता की, जिसने 2019 के लिए समूह की अध्यक्षता की। जी 77 की स्थापना 15 जून 1964 को जेनेवा में हुई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों का सबसे बड़ा अंतर-सरकारी संगठन है। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है।

Q3. 2020 के लिए फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) के नए अध्यक्ष कौन होंगे?
A. के.एम.नुरुल हुडा
B. सुनील अरोड़ा
C. सुशील चंद्रा
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: सुनील अरोड़ा
विवरण: भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 2020 के लिए फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। भारत निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली में फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज़ ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) की 10 वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी की है। इस सम्मेलन का विषय 'संस्थागत क्षमता को मजबूत करना' है। मुख्य तथ्य: फोरम की स्थापना के लिए सर्वसम्मति से अपनाए गए संकल्प के माध्यम से 30 अप्रैल से 2 मई 2012 तक नई दिल्ली में आयोजित सार्क देशों के चुनाव प्रबंधन प्रबंधन निकाय (EMB) के प्रमुखों के तीसरे सम्मेलन में फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज़ ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA)की स्थापना की गई। वार्षिक फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज़ ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) बैठक सदस्यों के बीच रोटेशन द्वारा आयोजित की जाती है। फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज़ ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) की अंतिम (9 वीं) वार्षिक बैठक सितंबर 2018 में ढाका में आयोजित की गई थी।

Q4. किस स्थान पर भारत का पहला युद्ध स्मारक सेवा जानवरों के लिए समर्पित किया जाएगा?
A. जम्मू
B. लखनऊ
C. पटना
D. मेरठ
Ans: मेरठ
विवरण: उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर को कुत्तों, घोड़ों और खच्चरों सहित सेवा जानवरों के लिए भारत के पहले युद्ध स्मारक की मेजबानी की जाएगी। यह स्थान जानवरों के योगदान और वीरता के लिए खुद को समर्पित करेगा, जिन्होंने 2016 में कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों और 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध के मैदान में सेना की मदद की है।

Q5. भारत निर्वाचन आयोग ने चुनावी प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग के लिए पापुआ न्यू गिनी और किस देश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. ट्यूनीशिया
B. श्रीलंका
C. बांग्लादेश
D. मालदीव
Ans: ट्यूनीशिया
विवरण: प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने, ट्यूनीशिया (ISIE) के स्वतंत्र उच्च प्राधिकरण के साथ चुनाव आयोग को समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए विधान विभाग के प्रस्ताव को और चुनाव प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग के लिए चुनाव के लिए पापुआ न्यू गिनी इलेक्टोरल कमीशन (PNGEC) अपनी मंजूरी दे दी है मुख्य तथ्य: पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी है और जेम्स मारपे प्रधान मंत्री हैं। ट्यूनीशिया की राजधानी ट्यूनिस है और कैस सैयद वर्तमान राष्ट्रपति हैं।

Q6. किस सरकार ने कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ 210 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. असम
B. नई दिल्ली
C. मणिपुर
D. महाराष्ट्र
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार और विश्व बैंक ने आज महाराष्ट्र कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजना के लिए 210 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं यह नोडल विभागों और संस्थानों की क्षमता बनाने में मदद करेगा, कृषि मूल्य श्रृंखलाओं में निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ाएगा। मुख्य तथ्य: विश्व बैंक के 13 वें अध्यक्ष (वर्तमान) डेविड मालपास हैं और इसका मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका है। अंशुला कांत विश्व बैंक की मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रबंध निदेशक हैं।

Q7. भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2019 में भारत का रैंक क्या है?
A. 80 वां
B. 74 वां
C. 102 वां
D. 78 वां
Ans: 80 वां
विवरण: भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत का रैंक 80 वाँ स्थान है। डेनमार्क इस सूचकांक में सबसे ऊपर है और न्यूजीलैंड शीर्ष से 2 वें स्थान पर है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के दौरान इस सूचकांक की रिपोर्ट जारी की।

Q8. सभी सरकारी डेटा को हितधारकों के लिए उपयोगकर्ता-अनुकूल तरीके से सुलभ बनाने के लिए किसके द्वारा एक राष्ट्रीय डेटा और एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) विकसित किया जाएगा?
A. राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग
B. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO)
C. निति आयोग
D. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र
Ans: निति आयोग
विवरण: निति आयोग विश्वस्तरीय उपयोगकर्ता अनुभव के माध्यम से जनता के सरकारी डेटा तक पहुँच को प्रजातंत्रीय बनाने के लिए एक राष्ट्रीय डेटा और एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) विकसित करेगा। निति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार हैं और CEO अमिताभ कांत हैं। एनडीआईपी, निति आयोग द्वारा अखिल भारतीय पहल है। इसके लिए विभिन्न मंत्रालयों जैसे केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों और विशेषज्ञों से मार्गदर्शन और समयबद्धता को पूरा करने के लिए व्यापक समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म का पहला संस्करण 2021 में जारी किया जाना प्रस्तावित है।

Q9. एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) में महिलाओं पर अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन किसके द्वारा आयोजित किया जाता है?
A. जैव प्रौद्योगिकी विभाग
B. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
C. परमाणु ऊर्जा विभाग
D. आर्थिक मामलों का विभाग
Ans: जैव प्रौद्योगिकी विभाग
विवरण: जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) में महिलाओं पर एक अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। इसका उद्देश्य वैज्ञानिक कैरियर के विकास के लिए एसटीईएम क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना है। इस शिखर सम्मेलन का विषय "विसुअलाईज़िंग द फ्यूचर: न्यू स्कायलाइन्स" है।

Q10. 25 जनवरी 2020 किस राज्य का 50 वां राज्य दिवस है?
A. उत्तराखंड
B. हिमाचल प्रदेश
C. तमिलनाडु
D. आंध्र प्रदेश
Ans: हिमाचल प्रदेश
विवरण: 18 दिसंबर 1970 को, हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया था और 25 जनवरी 1971 को नए राज्य का गठन हुआ। यह पूरे राज्य में धूमधाम और उत्साह के साथ अपना 50 वां राज्य दिवस मना रहा है। मुख्य तथ्य: हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर हैं और राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय हैं।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 27 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 20:08 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.