Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 25 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics National Girl Child Day and Airpocalypse Report. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है?
A. 18 जनवरी
B. 24 जनवरी
C. 26 जनवरी
D. 01 फरवरी
Ans: 24 जनवरी
विवरण: यह दिवस प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को देश भर में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य देश में लड़कियों को हर लिहाज से अधिक से अधिक सहायता और सुविधाएं प्रदान कराना है. इसके अलावा, राष्ट्रीय बालिका दिवस का एक अन्य उद्देश्य लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव को लेकर लोगों को जागरूक करना है. इसकी शुरुआत साल 2008 में महिला और बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा की गई थी.

Q2. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने हाल ही में किस देश को रोहिंग्या मुसलमानों को सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया है?
A. बांग्लादेश
B. भारत
C. भूटान
D. म्यांमार
Ans: म्यांमार
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने म्यांमार को अल्पसंख्यक रोहिंग्या मुसलमानों का नरसंहार रोकने उन्हें उचित सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने म्यांमार की सरकार को वर्ष 1948 के नरसंहार समझौते का पालन करने और रोहिंग्या मुसलमानों पर हो रहे हमलों को रोकने के लिए त्वरित कदम उठाने का निर्देश दिया है. वर्ष 1948 का संयुक्त राष्ट्र नरसंहार समझौता नाजी जर्मनी द्वारा यहूदियों के नरसंहार के बाद लागू किया गया था.

Q3. निम्नलिखित में से किस राज्य द्वारा हाल ही में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना आरंभ की गई है?
A. उत्तर प्रदेश
B. मध्य प्रदेश
C. हरियाणा
D. झारखंड
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना आरंभ की गई है. इस योजना के तहत बीमे के वारिस के तौर पर किसान के परिवार के अलावा बटाईदार भी हकदार होगा. इस योजना के दायरे में प्रदेश के दो करोड़ 38 लाख 22 हजार किसान आएंगे. योजना में शर्त रखी गई है कि दुर्घटना में किसान की मृत्यु या दिव्यांगता होने पर सभी कागज़ात 45 दिन के अंदर तहसील कार्यालय में आवेदन सहित जमा कराने होंगे. इस योजना के लिए 18 से 70 वर्ष तक की उम्र के किसान पात्र होंगे.

Q4. हाल ही में किस देश ने घोषणा की है कि ‘बर्थ टूरिज्म’ के नाम पर दूसरे देशों से आने वाली गर्भवती महिलाओं पर रोक लगाने के लिए नई पाबंदियों का ऐलान किया गया है?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. फ्रांस
C. अमेरिका
D. कनाडा
Ans: अमेरिका
विवरण: अमेरिकी प्रशासन ने यह घोषणा की है कि दूसरे देशों से आने वालीं गर्भवती महिलाओं को टेंपररी विजिटर (B-1/B-2) वीजा नहीं दिया जाएगा. अमेरिका में ‘बर्थ टूरिजम’ पर रोक लगाने के लिए ये पाबंदियां लगाई गई हैं. ट्रंप प्रशासन का कहना है कि नए नियमों का संबंध हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा से भी है और इसमें ‘बर्थ टूरिजम’ के जरिए आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाना भी शामिल है. गौरतलब है कि अमेरिका में जन्म लेने वाले बच्चों को अब तक अमेरिकी पासपोर्ट प्राप्त होने का प्रावधान था.

Q5. हाल ही में किस राज्य में 644 उग्रवादियों ने मुख्यमंत्री के सामने आत्मसमर्पण किया है?
A. छत्तीसगढ़
B. झारखंड
C. ओडिशा
D. असम
Ans: असम
विवरण: असम में आठ प्रतिबंधित संगठनों के 644 उग्रवादियों ने 177 हथियारों के साथ मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के सामने आत्मसमर्पण किया. इनमें उल्फा (आई), एनडीएफबी, आरएनएलएफ, केएलओ, सीपीआई (माओवादी), एनएसएलए, एडीएफ और एनएलएफबी के सदस्यों ने एक कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की मौजूदगी में आत्मसमर्पण किया. उग्रवादियों ने जिन हथियारों को सौंपा है उनमें एके- 47, एके-56 जैसे कई अत्याधुनिक हथियार शामिल हैं.

Q6. महाराष्ट्र के बाद अब किस राज्य सरकार ने स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया है?
A. मध्य प्रदेश
B. बिहार
C. पंजाब
D. उत्तर प्रदेश
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में सर्कुलर जारी कर कहा कि प्रदेश के समस्त शासकीय विद्यालयों में हर शनिवार संविधान की प्रस्तावना पढ़ना जरूरी होगा. इससे पहले इसी तरह का आदेश महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया था. सरकार ने कहा था महाराष्ट्र में 26 जनवरी से सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से किया जाएगा. संविधान की प्रस्तावना का पाठ हर दिन सुबह की प्रार्थना के बाद किया जाएगा.

Q7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में एक समारोह में कितने बच्चों को बाल शक्ति पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया?
A. 59
B. 30
C. 49
D. 18
Ans: 49
विवरण: पुरस्कार पाने वाले बच्चों की उम्र पांच से 18 साल के बीच है. बाल शक्ति पुरस्कार नवाचार, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला व संस्कृति और बहादुरी के क्षेत्र में बच्चों को दिया जाता है. इसके तहत एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

Q8. हाल ही में किस देश ने परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल 'गजनवी' का सफल प्रशिक्षण परीक्षण किया?
A. बांग्लादेश
B. पाकिस्तान
C. ईरान
D. इराक
Ans: पाकिस्तान
विवरण: गजनवी एक हाइपरसोनिक और सतह से सतह के लिए कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है. गजनवी मिसाइल नेशनल डिफेंस परिसर द्वारा विकसित की गयी है. यह मिसाइल 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को निशाना बना सकती है. इसके अलावा ये परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है.

Q9. हाल ही में ग्रीनपीस इंडिया द्वारा जारी एयरपोकैलिप्स रिपोर्ट (Airpocalypse Report) के अनुसार निम्न में से कितने भारतीय शहरों में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर बरकरार है?
A. 121
B. 111
C. 125
D. 231
Ans: 231
विवरण: नेशनल एम्बियेंट एयर क्वॉलिटी मॉनीटरिंग प्रोग्राम में शामिल 287 भारतीय शहरों में से 231 शहरों में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर बरकरार है. इन शहरों में पीएम-10 की मात्रा तय राष्ट्रीय मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कहीं ज़्यादा दर्ज की गई. इस रिपोर्ट को 287 शहरों के 52 दिनों से अधिक के आँकड़ों के आधार पर तैयार किया गया. इस रिपोर्ट के अनुसार, कोयला खदानों के लिये मशहूर झारखंड का झरिया सबसे प्रदूषित शहर है.

Q10. हाल ही में किस वायरस के कारण चीन के वुहान शहर में यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया है?
A. कोरोना वायरस
B. इबोला वायरस
C. हंटा वायरस
D. लस्सा वायरस
Ans: कोरोना वायरस
विवरण: चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी है. कोरोना वायरस के फैलते प्रकोपर पर लगाम लगाने की कोशिश के तहत चीन ने अपने मुख्य शहर वुहान को पूरी तरह से बंद कर दिया है. कोरोना वायरस वायरस का एक प्रकार है जो सामान्यतः स्तनधारियों के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है, इनमें मानव भी शामिल है.