Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Text of Constitution Preamble and National Bravery Award. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने स्कूलों में 26 जनवरी से प्रतिदिन संविधान प्रस्तावना का पाठ पढ़ने का आदेश जारी किया है?
A. उत्तर प्रदेश
B. महाराष्ट्र
C. गुजरात
D. मध्य प्रदेश
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में यह आदेश जारी किया गया है कि 26 जनवरी से सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से पढ़ा जाएगा. महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ हर दिन सुबह की प्रार्थना के बाद किया जाएगा. राज्य सरकार के एक सर्कुलर में कहा गया है कि प्रस्तावना का पाठ संविधान की संप्रभुत्ता, सबका कल्याण अभियान का हिस्सा है.

Q2. किस राज्य के नगरपालिका चुनावों में फेस रिकग्निशन एप्प (Face Recognition App) का इस्तेमाल किये जाने की घोषणा की गई है?
A. पंजाब
B. ओडिशा
C. तेलंगाना
D. बिहार
Ans: तेलंगाना
विवरण: तेलंगाना स्टेट इलेक्शन कमीशन द्वारा नगरपालिका चुनावों के दौरान चेहरा पहचानने वाले मोबाइल एप्प (Face Recognition App) का उपयोग किये जाने की घोषणा की गई. इसका इस्तेमाल 10 चयनित पोलिंग स्टेशंस पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जाएगा. यदि इसका कोई नकारात्मक परिणाम सामने आता है तो मतदाता अपने मताधिकारक से वंचित नहीं होगा और इसके बाद वोटर का डाटा डिलीट कर दिया जाएगा. चयनित स्थानों को छोड़कर मतदाताओं की प्रमाणिकता जांचने के लिए पुराने तरीकों का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

Q3. निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय शहर JLL वैश्विक गतिशील शहर सूचकांक में पहले स्थान पर है?
A. मुंबई
B. बेंगलुरु
C. कोलकाता
D. हैदराबाद
Ans: हैदराबाद
विवरण: विश्व के 129 गतिशील शहरों की सूची में हैदराबाद ने पहला स्थान प्राप्त किया है. यह सूचकांक अमेरिका की रियल स्टेट कंपनी जोन्स लैंग लासेल (जेएलएल) द्वारा जारी किया गया है. हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर विश्व के किसी भी अन्य शहर से बेहतर स्कोर अर्जित किया है. विश्व के 20 डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है. इस सूची में बेंगलुरु दूसरे स्थान पर जबकि चेन्नई को पांचवां और दिल्ली को छठा स्थान मिला है. इस सूची में विश्वभर के कुल 129 शहरों को शामिल किया गया है.

Q4. विधि मंत्रालय ने हाल ही में किस देश को भारत का व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित कर दिया है?
A. म्यांमार
B. भूटान
C. मलेशिया
D. यूएई
Ans: यूएई
विवरण: व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित किये जाने पर दोनों देशों के न्यायालयों के निर्णय उस देश या क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लागू होते हैं. संयुक्त अरब अमीरात के सूचीबद्ध न्यायालयों के निर्णय अब भारत में भी वैसे ही लागू होंगे जैसे भारत के स्थानीय अदालतों के निर्णय लागू होते हैं. जो लोग देश से आर्थिक गबन या अन्य अपराध करके यूएई में चले गये हैं, उन पर मुकदमा चलाए जाने में यह निर्णय सहायक साबित होगा.

Q5. किस देश में वर्ष 2020 की जनगणना में पहली बार सिखों की गणना एक अलग जातीय समूह के तौर पर की जाएगी?
A. अमेरिका
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: अमेरिका
विवरण: अमेरिका के अलावा ब्रिटेन में भी सिखों ने एक अलग जातीय समूह के रूप में शामिल किये जाने की मांग की है. नवंबर 2019 में ब्रिटेन में सिख समुदाय सरकार के खिलाफ न्यायालय की शरण में गया क्योंकि उन्हें एक अलग जातीय समूह के रूप में पहचान नहीं दी गई. अमेरिकी जनसंख्या में सिखों के शामिल होने से अमेरिका में सिखों की सटीक जनसंख्या सुनिश्चित हो सकेगी. यह अमेरिकी सरकार में सिखों का समान और सटीक प्रतिनिधित्व भी सुनिश्चित करेगा.

Q6. किस राज्य सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण अधिनियम, 2008 की वैधानिकता को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है?
A. पंजाब
B. छत्तीसगढ़
C. उत्तर प्रदेश
D. बिहार
Ans: छत्तीसगढ़
विवरण: छत्तीसगढ़ राज्य ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत इस केंद्रीय कानून को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने की मांग की है. छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार, यह कानून संविधान का उल्लंघन करता है और राज्य की पुलिस के कार्यों में हस्तक्षेप करता है जो कि असंवैधानिक है. यह दूसरा उदाहरण है जब किसी राज्य ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत एक केंद्रीय कानून को चुनौती देने की मांग की है. इसके पहले केरल सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को उच्चतम न्यायालय में अनुच्छेद 131 के तहत चुनौती दी थी.

Q7. निम्नलिखित में से किस वैश्विक संस्था द्वारा जारी वैश्विक निवेश रुझान मॉनीटर रिपोर्ट-2019 में कहा गया है कि भारत 2019 में FDI के टॉप-10 प्राप्तकर्त्ताओं में शामिल रहा है?
A. UNCTAD
B. UNICEF
C. WEF
D. UN
Ans: UNCTAD
विवरण: व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने हाल ही में वैश्विक निवेश रुझान मॉनीटर रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के टॉप-10 प्राप्तकर्त्ताओं में शामिल रहा है. इस अवधि के दौरान भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 49 बिलियन अमेरिकी डॉलर था. UNCTAD की स्थापना वर्ष 1964 में हुई थी. यह एक स्थायी अंतर-सरकारी निकाय है तथा इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है.

Q8. भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 12 राज्यों से कुल कितने बच्चों को चुना है?
A. 22
B. 30
C. 40
D. 10
Ans: 22
विवरण: राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-2019 के लिए 12 राज्यों से 10 लड़कियों और 12 लड़कों सहित कुल 22 बच्चों को चुना गया है. राष्ट्री य वीरता पुरस्कार भारत में प्रत्येक साल 26 जनवरी को बहादुर बच्चों को दिए जाते हैं. भारतीय बाल कल्याण परिषद ने साल 1957 में ये पुरस्कार शुरु किये थे. पुरस्कार के रूप में एक पदक, प्रमाण पत्र और नकद राशि दी जाती है. सभी बच्चों को विद्यालय की पढ़ाई पूरी करने तक वित्तीय सहायता भी दी जाती है. 26 जनवरी के दिन ये बहादुर बच्चे हाथी पर सवारी करते हुए गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित होते हैं.

Q9. भारतीय शूटर दिव्यांश सिंह ने मेटन कप में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में कौन सा पदक जीता है?
A. रजत पदक
B. कांस्य पदक
C. स्वर्ण पदक
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: स्वर्ण पदक
विवरण: भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने ऑस्ट्रिया में आयोजित निजी टूर्नामेंट मेटन कप में गोल्ड मेडल हासिल किया. दिव्यांश ने पुरुषों के 10 मीटर एअर राइफल स्पर्धा में 249.7 अंक के साथ स्वर्ण हासिल किया. इस स्पर्धा के पुरूष वर्ग में दीपक कुमार (228 अंक) और महिला वर्ग में अंजुम मौदगिल (229) ने कांस्य पदक हासिल किए. मेटन कप निजी टूर्नामेंट है जहां निशानेबाज अंतरराष्ट्रीय अनुभव हासिल करने के लिए अपने खर्चे पर जाते हैं.

Q10. ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ स्पोर्ट्स (ASICS) में मशहूर पहलवान योगेश्वर दत्त तथा किस पैरालिंपियन को शामिल किया गया है?
A. दीपा मलिक
B. सविता पूनिया
C. शरद कुमार
D. अंकुर धामा
Ans: दीपा मलिक
विवरण: भारतीय खेल परिषद (एआईसीएस) खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है. इस संस्था का गठन साल 2015 में तत्कालीन खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था. इसका कार्यकाल तीन साल बढ़ा दिया गया है और अनुभवी खेल प्रशासक विजय कुमार मल्होत्रा इसके अध्यक्ष बने रहेंगे. एआईसीएस में जिन अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें पूर्व निशानेबाज अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेनेडी सिंह और पर्वतारोही बछेंदरी पाल भी शामिल हैं. भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी परिषद में शामिल किया गया है.







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 January 2020 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 January 2020 Reviewed by Super Pathshala on 19:55 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.