Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Food Processing Summit and International marathon. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निवेशकों को आकर्षित करने के लिए किस राज्य में पहली बार खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया?
A. जम्मू
B. सिक्किम
C. लद्दाख
D. हरियाणा
Ans: लद्दाख
विवरण: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, लेह में पहली बार खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जो निवेशकों को इस क्षेत्र में आकर्षित करने के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) और लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन की मदद से है। इस क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश के लिए बड़े पैमाने पर बागवानी उत्पादों जैसे खुबानी, सीबकथॉर्न, सेब एवं कृषि उपज जैसे कि अनाज और जौ शामिल है। शिखर सम्मेलन का विषय बिल्डिंग पार्टनरशिप फॉर इंक्लूसिव ग्रोथ इन द फ़ूड प्रोसेसिंग सेक्टर है।

Q2. रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। रूस के वर्तमान प्रधान मंत्री कौन हैं?
A. मिखाइल मिशुस्टिन
B. रॉबर्ट अबेला
C. मैनुअल वाल्स
D. महिंदा राजपक्षे
Ans: मिखाइल मिशुस्टिन
विवरण: रूसी सांसदों ने एक नए प्रधानमंत्री के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नामांकन को मंजूरी दी है, और रूस के संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने रूस के प्रधानमंत्री के रूप में मिखाइल मिशुस्टीन के पक्ष में मतदान किया।

Q3. संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में निम्न में से किस देश के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. चीन
B. भारत
C. रूस
D. इजराइल
Ans: चीन
विवरण: संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के वाइस प्रीमियर, लियू हे द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते के पहले चरण में शामिल हैं: बौद्धिक संपदा का संरक्षण अमेरिकी वित्तीय सेवाओं को हटाना और जाली मुद्रा समाप्त करना। इस समझौते के साथ, दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को फिर से संतुलित करने और देशों के बीच लंबे समय से लंबित विवादों को सुलझाने की उम्मीद करते हैं।

Q4. किस राज्य ने IUCN (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. असम
C. मणिपुर
D. मिजोरम
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: अरुणाचल प्रदेश राज्य सरकार आईयूसीएन के साथ सहयोग करेगी और राज्य में ऑर्किड का रेड-लिस्ट मूल्यांकन करेगी।

Q5. किस राज्य की पुलिस एक अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन करेगी जिसे "हेल्थ रन" कहा जाएगा?
A. राजस्थान
B. हरियाणा
C. महाराष्ट्र
D. उत्तर प्रदेश
Ans: महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र पुलिस 9 फरवरी को मुंबई में एक अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन करेगी। ऐसा पहली बार है जब राज्य पुलिस बल एक अंतरराष्ट्रीय मैराथन का आयोजन कर रहा है। मैराथन में लगभग 15,000 धावकों के भाग लेने की संभावना है। नियमित 42 किमी मैराथन के अलावा 21 किमी हाफ मैराथन होगी और 10 किमी और 5 किमी दौड़ भी होगी। इस आयोजन में कम से कम 5,000 पुलिस कर्मियों के भाग लेने की उम्मीद है। साथ ही, हर जिले की पुलिस 31 जनवरी को महिला सशक्तीकरण और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘महिला दौड़’(महिला रन) का आयोजन करेगी।

Q6. कौन सा संगठन भारत में शिक्षा रिपोर्ट की वार्षिक स्थिति (ASER) जारी करता है?
A. मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
B. निति आयोग
C. एनजीओ प्रथम
D. पीएमओ
Ans: #VALUE!
विवरण: शिक्षा रिपोर्ट की वार्षिक स्थिति (ASER) एक वार्षिक सर्वेक्षण है, जिसका उद्देश्य भारत में प्रत्येक राज्य और ग्रामीण जिले के बच्चों की स्कूली शिक्षा की स्थिति और बुनियादी स्तर पर शिक्षा का विश्वसनीय वार्षिक अनुमान प्रदान करना है। यह भारत में सबसे बड़ा नागरिक नेतृत्व सर्वेक्षण है, और आज भारत में उपलब्ध बच्चों की शिक्षा स्तर के परिणामों के बारे में जानकारी का एकमात्र वार्षिक स्रोत भी है। एएसईआर सार्वजनिक डोमेन में सीखने पर तुलनात्मक और नियमित रूप से उपलब्ध डेटा का एकमात्र स्रोत रहता है।

Q7. किसके साथ भारत सरकार ने असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना के कार्यान्वयन के लिए $88 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है?
A. विश्व बैंक
B. एशियाई विकास बैंक
C. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
D. एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
Ans: विश्व बैंक
विवरण: भारत सरकार और विश्व बैंक ने असम के यात्री नौका क्षेत्र को आधुनिक बनाने में सहायता के लिए 88 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र सहित इसकी नदियों को कवर करता है। असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना (AIWTP) असम को यात्री नौका बुनियादी ढांचे और इसकी सेवाओं में सुधार करने में मदद करेगी एवं अंतर्देशीय जल परिवहन चलाने वाली संस्थानों की क्षमता को मजबूत करेगी।

Q8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लार्सन एंड टूब्रो (L&T) आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स में निर्मित 51 वें K-9 वज्र तोप का अनावरण किया। एल एंड टी आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स किस स्थान पर स्थित है?
A. तमिलनाडु
B. बेंगलुरु
C. गुजरात
D. आंध्र प्रदेश
Ans: गुजरात
विवरण: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सूरत के हजीरा स्थित लार्सन एंड टूब्रो के आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स में निर्मित 51 वें K-9 वज्र तोप का अनावरण किया। उन्होंने 2025 तक $ 26 बिलियन के रक्षा उद्योग को प्राप्त करने और 2-3 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न सुधारों को सूचीबद्ध किया।

Q9. निम्नलिखित में से किसे आईसीसी द्वारा ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला?
A. विराट कोहली
B. बेन स्टोक्स
C. रोहित शर्मा
D. दीपक चाहर
Ans: रोहित शर्मा
विवरण: रोहित शर्मा को आईसीसी द्वारा ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद क्रिकेट की वैश्विक शासी निकाय है। इसे 15 जून 1909 को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में स्थापित किया गया था। क्रिकेटर ऑफ द ईयर-बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द इयर-पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन-दीपक चहर (भारत) स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट - विराट कोहली (भारत) महिला क्रिकेटर ऑफ़ द इयर-एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया) महिला-एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ़ द इयर-एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया) वूमेंस टी 20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर - ऐलीसा हेली (ऑस्ट्रेलिया)

Q10. कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (CPA) इंडिया रीजन का 7 वां सम्मेलन लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में शुरू होगा। इसका उद्घाटन किसके द्वारा किया गया है?
A. नरेंद्र मोदी
B. योगी आदित्यनाथ
C. राम नाथ कोविंद
D. ओम बिरला
Ans: ओम बिरला
विवरण: सम्मेलन का विषय ‘रोल ऑफ़ लेजिस्लेटर्स’ है। कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (CPA), जिसे पहले 1911 में स्थापित एम्प्लॉयमेंट पार्लियामेंट्री एसोसिएशन के रूप में जाना जाता था, एक ऐसा संगठन है जो सुशासन, लोकतंत्र और मानवाधिकार का समर्थन करने के लिए काम करता है - कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (CPA) की वर्तमान में लगभग 180 शाखाएँ हैं और नौ क्षेत्रों में विभाजित है - अफ्रीका; एशिया; ऑस्ट्रेलिया; ब्रिटिश द्वीप और भूमध्यसागरीय; कनाडा; कैरेबियन, अमेरिका और अटलांटिक; भारत; प्रशांत, और दक्षिण-पूर्व एशिया।